Mining

आजीविका में सुधार ला रहा है ओडिशा का डीएमएफ फंड

राज्य ने अपने डीएमएफ नियमों में संशोधन किया है। खनन प्रभावित लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए परियोजनाओं पर डीएमएफ का निवेश किया जा रहा है।

 
By Chinmayi Shalya, Siva Karthik Valaparla
Published: Friday 05 April 2019

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के कोइड़ा क्षेत्र के कसिरा गांव के गंगाराम मुंडा अब 40 वर्ष के हो गए हैं। वह 15 साल पहले तक लौह अयस्क की एक खान में काम करते थे, इसके बाद कंपनियों ने बाहर से श्रमिकों को लेना शुरू कर दिया और खनन का काम मशीनों से किया जाने लगा।

वह कहते हैं, “चीजें अब बदल गई हैं। अब मशीनों से काम लिया जाता है और मेरे जैसे लोगों की जरूरत नहीं रही। अब, वह एक छोटे से खेत में मजदूरी करते हैं, जिससे पांच महीने के खाने का इंतजाम हो जाता है। बाकी समय वह इधर-उधर के काम करता है। हालांकि, गाँव के कई लोग नौकरी की तलाश में बाहर चले गए हैं।

कोइड़ा के लिए सड़क आसान नहीं है, खासकर जब आप राउरकेला से कोइड़ा जाते हैं। यहां पहाड़ियों से हवाएं आती हैं। ज्यादातर हिस्सा कच्चा है और अकसर लाल लौह अयस्क धूल उड़ती रहती है। अयस्क से लदे ट्रकों का निरंतर आवागमन भी इस धूल को और बढ़ा देता है। लेकिन यही धूल भरी और ऊबड़-खाबड़ सड़क इस क्षेत्र के कई लोगों को राउरकेला जैसे शहरी क्षेत्रों में उनकी नौकरियों से जोड़ती है। आसपास आजीविका के बहुत अधिक विकल्प नहीं होने के कारण, बहुत से लोग इस सड़क से होकर काम की तलाश में आते-जाते हैं। ताकि वे अपना और अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें।

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के कोइड़ा में लौह अयस्क की खदानों की अच्छी खासी संख्या है। 2017-2018 में, ओडिशा ने लगभग 104.98 मिलियन टन लौह अयस्क का उत्पादन किया, जो भारत के कुल लौह अयस्क उत्पादन का लगभग आधा है। इसमें से ज्यादातर दो जिलों- किंजर और सुंदरगढ़ से आता है।  इन जिले के लोगों का कहना है कि खनन ने न केवल उनकी मिट्टी, उनके पानी और उनके जंगलों को लूटा है, बल्कि उन्हें कमजोर और असुरक्षित बना दिया है।

मार्च 2015 में, भारत का केंद्रीय खनन कानून, खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम के तहत हर खनन जिले में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन की स्थापना की गई। डीएमएफ कानून में स्पष्ट रूप से कहा गया था, खनन से संबंधित कार्यों से प्रभावित व्यक्तियों और क्षेत्रों के हित और लाभ के लिए काम करना है। कानून ने खनन कंपनियों को इस ट्रस्ट को भुगतान करने के लिए बाध्य किया।  

भारत में डीएमएफ फंड का सबसे बड़ा हिस्सा ओडिशा का है, जो 6,300 करोड़ रुपए से अधिक है। कींजर और सुंदरगढ़ संग्रह के मामले में शीर्ष दो जिले हैं। यहां के डीएमएफ के पास क्रमशः 2,700 करोड़ रुपए और 1,100 करोड़ रुपए हैं।

कीनोझार के बंसपाल क्षेत्र के एक छोटे से गाँव नीतीगोथा में, शकुंतला देहुरी लौह अयस्क की खान (लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित) की ओर इशारा करते हुए बताती हैं कि इस खान के कारण उसके खेत की मिट्टी लाल हो गई है। देहुरी एक छोटे  किसान हैं, जो अपने गाँव के कई लोगों की तरह अपने खेत में मौसमी सब्जियाँ उगाते  है। लगभग एक दशक पहले तक, उनके क्षेत्र की उपज स्थानीय बाजार में बेचने और अपने परिवार को खिलाने के लिए पर्याप्त थी।

देउरी कहती हैं कि हर साल जब भी बारिश होती है और खदान से लाल पानी निकलता है, जिससे सब्जियों खराब हो जाती हैं। वह कहती हैं कि वह लगभग 12 क्विंटल सब्जियों की खेती करती थीं और अब पैदावार लगभग आधी रह गई है। कुमुंडी और उपरजागर गांव के लोगों की भी यही समस्या है। नितिगोथा एक आदिवासी गाँव है जहाँ लोग ज्यादातर कृषि और मामूली वनोपजों के संग्रहण पर निर्भर हैं।

एक स्थानीय स्वयंसेवी संगठन केनोझार एकीकृत ग्रामीण विकास और प्रशिक्षण संस्थान के साथ जुड़े भाबेश कहते हैं, '' वन-पर निर्भर समुदायों को वन उत्पादों के लिए मार्केट लिंकेज, न्यूनतम समर्थन मूल्य को सही तरह से लागू करने और उपज के भंडारण की जरूरत है, ताकि उन्हें अपनी उपज का सही मूल्य मिल सके।

क्योंझर और सुंदरगढ़ जिलों में बहुत से लोग अपनी आजीविका के लिए जंगलों पर निर्भर हैं और महुला, कुसुम समुद्री मील, इमली, साल पत्ती और मशरूम जैसे मामूली वन उपज इकट्ठा करते हैं। कीनझार में, लगभग 37 प्रतिशत क्षेत्र जंगल के अंतर्गत आता है। बंसपाल, झामपुरा और चंपुआ जैसे कुछ बड़े खनन प्रभावित ब्लॉकों में, जंगल का क्षेत्रफल 50 फीसदी है। सुंदरगढ़ के कोइड़ा और लहुनीपाड़ा क्षेत्रों में लगभग 55 प्रतिशत वन क्षेत्र है। यहाँ के लोग आमतौर पर मामूली वनोपज जैसे महुला, कुसुम गांठ, इमली, सालम पत्ती, मशरूम आदि इकट्ठा करते हैं।

डीएमएफ खनन से प्रभावित इन लोगों को एक बड़ा अवसर प्रदान कर सकता है। सुंदरगढ़ स्थित सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड रूरल के एनके मिश्रा कहते हैं, डीएमएफ का उपयोग छोटे और सीमांत किसानों और वन-निर्भर समुदायों को अपने रोजगार को बढ़ाने और उन्हें बाजार से जोड़ने के लिए किया जाना चाहिए, ताकि वे एक स्थिर आय अर्जित कर सकें।

तो ओडिशा क्या कर रहा है?

दुर्भाग्य से, ओडिशा के अधिकांश जिलों में डीएमएफ ने अब तक आजीविका और आय सुरक्षा में सुधार के लिए आवश्यक निवेश नहीं किया है। दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी केंद्र विज्ञान और पर्यावरण (सीएसई) द्वारा जुलाई 2018 में किए गए डीएमएफ कार्यान्वयन के आकलन से पता चलता है कि पिछले तीन वर्षों में, इन जिलों में आजीविका उत्पादन पर ध्यान नहीं दिया गया। डीएमएफ के माध्यम से क्योंझर में कुल 938 करोड़ रुपए के निवेश किए गए, इसमें से केवल दो प्रतिशत कौशल विकास और एक चालक प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए किया गया। दोनों जिलों में, प्राकृतिक संसाधन-आधारित आजीविका पर हमने तब तक कोई निवेश नहीं किया।

बावजूद इसके, अच्छी खबर यह है कि ओडिशा सरकार ने इस समस्या को मान्यता दी । यह सुनिश्चित करने के लिए कि डीएमएफ इन जिलों और लोगों में आजीविका के अवसरों में सुधार के लिए आवश्यक निवेश करता है, राज्य सरकार ने पिछले साल सितंबर में, डीएमएफ के नियमों में संशोधन किया गया और सुनिश्चित किया गया कि डीएमएफ निवेश को क्षेत्र के लोगों की अजीविका से जोड़ा जाए। साथ ही, आय सृजन और आर्थिक गतिविधियों पर निवेश किया जाएगा।

इस पर कुछ कार्रवाई अब शुरू हो गई है। जहां खनन के कारण कृषि भूमि कम हो गई है, झुमपुरा और क्योंझर में डीएमएफ के माध्यम से कृषि वानिकी शुरू की गई है, जबकि क्योंझर में वादी परियोजना शुरू की गई है। वादी परियोजना में लगभग 1,500 परिवार शामिल हैं। इस मॉडल को आर्थिक रूप से लाभकारी प्रजातियों जैसे कि बकरी, काजू, आम आदि के पौधे लगाकर बागवानी के माध्यम से आय में सुधार के लिए जाना जाता है। यह काम नाबार्ड द्वारा पहले से प्रस्तावित एक मॉडल के माध्यम से किया गया है।

उन्होंने कहा, 'डीएमएफ फंड ने उन कामों का मौका दिया है जो फंड की कमी या समन्वय की कमी के कारण नहीं हो रहे थे। ये आजीविका परियोजनाएं छह से सात साल की अवधि के लिए हैं, जो इसमें शामिल समुदायों को हर संभव सहयोग देंगे, जिन्हें इन्हीं लोगों द्वारा पूरी तरह से चलाया जाएगा। यह एक शुरुआत है, इस जिले को देखकर लगता है कि वास्तव में डीएमएफ एक सुनहरा अवसर है। हालांकि क्या यह ओडिशा और अन्य खनन क्षेत्रों में अपनी क्षमता पर खरा उतरेगा, यह देखा जाना बाकी है।

Subscribe to Daily Newsletter :

Comments are moderated and will be published only after the site moderator’s approval. Please use a genuine email ID and provide your name. Selected comments may also be used in the ‘Letters’ section of the Down To Earth print edition.