किसानों से जुड़े उद्यमों की क्षमता को बढ़ाकर खाद्य प्रणाली विकसित करने में सक्षम है भारत : अध्ययन

डब्ल्यूईएफ की एक नई रिपोर्ट में कहा गया कि भारत उन कुछ देशों में शामिल है, जो छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों की क्षमता को बढ़ाकर अपनी खाद्य प्रणाली विकसित कर सकता हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 18 January 2023
 
फोटो साभार : सीएसई

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की एक नई रिपोर्ट में कहा गया कि भारत उन कुछ देशों में शामिल है, जो छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों की क्षमता को बढ़ाकर अपनी खाद्य प्रणाली विकसित करने में सक्षम है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की रिपोर्ट 2023 में कहा गया है कि खाद्य संकट से निपटने वाले देश रोजगार, स्वास्थ्य और प्रकृति को बढ़ावा दे सकते हैं और कुल शून्य लक्ष्यों को भी बेहतर ढंग से हासिल कर सकते हैं।

इसमें भारत, घाना और वियतनाम को उन देशों में सूचीबद्ध किया गया है जो छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) की क्षमता को बढ़ाकर अपनी खाद्य प्रणाली विकसित करने में सक्षम हैं, विशेष रूप से वे उद्यम जो किसानों से जुड़े हुए हैं और स्थानीय खाद्य श्रृंखलाओं में काम कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब खाद्य प्रणालियां बदली जाती हैं, तो जलवायु परिवर्तन से लेकर स्थितिपरक आजीविका तक, दुनिया की कुछ सबसे कठिन समस्याओं को हल करने में मदद मिल सकती है।

परिवर्तनकारी खाद्य प्रणालियां किसानों और उत्पादकों के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार और सम्मानजनक रोजगार प्रदान करती हैं। डब्ल्यूईएफ के सेंटर फॉर नेचर एंड क्लाइमेट के प्रबंध निदेशक जिम हुए नियो ने कहा कि यह रिपोर्ट बताती है कि पर्यावरण संरक्षण के साथ आर्थिक विकास जलवायु अनुकूलन और शमन प्रयासों में लोगों का समर्थन कैसे करता है।

बैन एंड कंपनी के सहयोग से तैयार की गई रिपोर्ट में अफ्रीका, एशिया, अमेरिका और यूरोप के सात 'प्रारंभिक प्रस्तावक' देशों से दोहराए जाने योग्य मॉडल प्रस्तुत किए गए, जिनका प्रदर्शन तुलनात्मक रूप से काफी मजबूत रहा है और जिनके उदाहरण और सबक व्यापक रूप से प्रासंगिक हैं।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के मुख्य अर्थशास्त्री मैक्सिमो टोरेरो कुलेन ने कहा, देश के संदर्भ में, बेहतर खाद्य सुरक्षा और पोषण और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हमारी कृषि-खाद्य प्रणालियों को बदलने के लिए अलग-अलग रास्ते अपनाए जा सकते हैं।

प्रकृति और स्वास्थ्य पर सीईओ एलायंस के सह-अध्यक्ष गेराल्डिन मैटचेट ने कहा जब भोजन विफल हो जाता है, तो सब कुछ विफल हो जाता है।

भारत को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है, छोटे किसानों और डेयरी उद्यमों के दशकों के कार्यक्रम ने डेयरी को भारत की सबसे बड़ी कृषि वस्तु में बदलने में मदद की है, जो 2019 में ग्रामीण आय का लगभग एक-तिहाई और कुल कैलोरी सेवन का 10 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा यह बदलाव ग्रामीण स्तर की सहकारी समितियों, विस्तार सेवाओं और क्रेडिट के गठन का समर्थन करने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के साथ शुरू हुआ। समय के साथ यह एक ऐसे घरेलू उद्योग की खेती करने के लिए विकसित हुआ जिसमें किसान संबंधी सोर्सिंग मॉडल के साथ कई सफल, तकनीक, एकीकृत उद्यम हैं।

डब्ल्यूईएफ ने कहा कि वियतनाम और घाना जैसे देशों ने इस बदलाव के रास्ते को अपनाया है।

डेयरी भारत में एकमात्र सबसे बड़ी कृषि उद्यम है, जो सकल घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत है और पोषण का एक महत्वपूर्ण आधार है। भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक है और इसके 70 प्रतिशत दूध का उत्पादन इसके 8 करोड़ छोटे किसानों द्वारा किया जाता है, जिनके पास 10 से कम पशु हैं।

जैसा कि देश का शहरीकरण जारी है, शहर के निवासी डेयरी पर अधिक खर्च कर रहे हैं और अधिक प्रसंस्कृत डेयरी उत्पादों का उपभोग कर रहे हैं जो अधिक मुनाफे वाले हैं। 2002 से 2021 के बीच, क्षेत्र का मूल्यवर्धन दोगुना हो गया, 2020 में लगभग 15 बिलियन अमरीकी डालर दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter