नई प्रजाति का गुबरैला: जो बीमारी को रोकने तथा खेतों में उर्वरता बढ़ाने में निभाता है अहम भूमिका

गुबरैला गोबर को मिट्टी में दबाने से, पानी के प्रवाह में सुधार करते हैं, खेतों में पोषक तत्वों को जड़ों तक पहुंचाने, मिट्टी में कार्बन और उर्वरता बढ़ाने के साथ-साथ उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

By Dayanidhi

On: Wednesday 04 May 2022
 

गुबरैला एक ऐसे कीटों का एक समूह है जो मुख्य रूप से स्तनधारियों के गोबर का उपयोग भोजन और घोंसला बनाने के लिए करते हैं। ये गुबरैला मिट्टी में गोबर को मिलाने और रीसाइक्लिंग या पुनर्चक्रण के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिससे गोबर के पोषक तत्वों से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ती है।

अब ऑस्ट्रेलियाई में गुबरैला की एक नई प्रजाति, जिम्नोप्लुरस स्टर्मी को लाए जाने की बात कही जा रही है। यह डंग बीटल इकोसिस्टम इंजीनियर (डीबीईई) परियोजना के हिस्से के रूप में ऑस्ट्रेलिया में आयात की जाने वाली तीसरी और अंतिम गुबरैला की प्रजाति है। 

मूल रूप से इसके 2021 में ऑस्ट्रेलिया पहुंचने की उम्मीद थी, जी. स्टुरमी गुबरैला कोविड-19 से संबंधित देरी के कारण फ्रांस में कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनिजेशन (सीएसआईआरओ) की प्रयोगशाला में रखे गए थे। कोरोना के दौरान जैसे ही पूरे यूरोप में महामारी फैली, सीमाएं बंद होने से शोधकर्ताओं और गुबरैला की आवाजाही पर भी पाबंदी लग गई थी।

हालांकि अब दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन हट चुका है, शोध दल ने नए गुबरैला को ऑस्ट्रेलिया ले जाने की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत की। सीएसआईआरओ के प्रोजेक्ट के मुखिया डॉ. वैलेरी कैरन ने जी. स्टुरमी प्रजाति के बारे में बताया और इसके अगले चरणों की रूपरेखा तैयार की।

जी. स्टुरमी गुबरैला अन्य प्रजातियों से कैसे अलग हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया पहले ही डंग बीटल इकोसिस्टम इंजीनियर (डीबीईई) के माध्यम से आयात कर चुका है? डॉ कैरन ने कहा कि इस प्रजाति और इससे पहले की दो प्रजातियों के बीच भारी अंतर है।

उन्होंने बताया कि पहली दो प्रजातियां ओ. वेक्का और ओ. एंडलुसिकस, टनललर हैं, जो जमीन खोदकर वहीं गोबर डालकर सीधे अंडे देती हैं और लार्वा को  खिलाती हैं।

जी. स्टुरमी एक रोलर की तरह काम करता है, जो गोबर के एक टुकड़े को लेता है, इसे एक गेंद का आकार देता है और इसे जमीन में दफनाने के लिए दूर ले जाता है। जबकि ये दोनों सतह के गोबर को कम करते हैं, तालमेल में काम करने वाले दो अलग-अलग प्रकार के गुबरैला की प्रक्रिया में तेजी लाते हैं।

एक साथ काम करते हुए, दोनों प्रकार के गुबरैले अधिक तेजी से गोबर को फैलाते हैं, मक्खियों को अंडे देने से रोकते हैं क्योंकि जी. स्टुरमी एक साथी की तलाश में सतह पर एकत्र होते हैं, वे गोबर को थपथपाते हैं जिससे मक्खियां अंडे नहीं दे पाती हैं।

उन्होंने बताया कि ये नए गुबरैला अन्य दो प्रजातियों के लिए एक अलग तरीके से गोबर को स्थानांतरित करते हैं, सभी प्रजातियों से होने वाले फायदे लगभग समान हैं, यह सिर्फ भी इस बात पर निर्भर करता है कि प्रत्येक प्रजाति किस मौसम में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

गोबर को मिट्टी में दफनाने के माध्यम से, गुबरैला पानी के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं, क्षेत्रों में पोषक तत्व और कार्बन को जड़ों तक पहुंचाने, मिट्टी में कार्बन और उर्वरता बढ़ाने के साथ-साथ उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

गुबरैला एक स्वस्थ चराई वाले वातावरण को भी बढ़ाने में मदद करते हैं, जानवरों के स्वास्थ्य और उत्पादकता में सुधार करते हैं, जिससे परजीवियों और मल के माध्यम से आए जीवाणु रोग की घटनाओं को कम किया जा सकता है।

डॉ कैरन ने कहा दिलचस्प बात यह है कि गुबरैला अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, सभी मौसमों में सभी क्षेत्रों में कोई एक प्रजाति ही सक्रिय नहीं  होती है।

1960 के बाद से 23 प्रचलित प्रजातियों की स्थापना के बावजूद, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में बहुत से ऐसे नहीं हैं जो देर से सर्दियों या वसंत ऋतु में सक्रिय रहते हैं। डीबीईई परियोजना का लक्ष्य उस अंतर को भरना है, जो स्थापित प्रजातियों के पूरक के रूप में चरागाहों को साल भर गुबरैला की गतिविधि को जारी रखता है।

जी. स्टुरमी गुबरैला, जो मोरक्को में उत्पन्न हुए, आमतौर पर वसंत और यहां तक कि गर्मियों में भी सक्रिय होते हैं। इसका मतलब यह है कि एक बार जब वे सक्रिय हो जाते हैं, तो जी. स्टुरमी अधिक गतिविधि के चलने से उस समय के आसपास होने वाले फायदों पर विशेष रूप से ध्यान देने योग्य होंगे।

जी. स्टुरमी गुबरैला को खेत पर कब छोड़ा जाएगा? चार्ल्स स्टर्ट विश्वविद्यालय डीबीईई परियोजना के माध्यम से ऑस्ट्रेलियाई उत्पादकों की मदद से इस नए आयातित गुबरैला की प्रजातियों के लिए बड़े पैमाने पर पालन कार्यक्रम की अगुवाई करेगा।

डॉ. कैरन ने बताया कि जी. स्टुरमी को पिंजरों में रखा जाएगा ताकि उन्हें आइबिस, कौवे और लोमड़ियों जैसे शिकारियों से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि उन्हें एक वर्ष या उससे अधिक समय तक पालेंगे और सभी योजना बनाने जा रहे हैं, हमारे पास इस नई प्रजाति को वसंत 2023 में खेतों में छोड़ने के लिए पर्याप्त संख्या होगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter