बेमौसमी बढ़ती गर्मी से फसलों को बचा सकता है बायोचार, वैज्ञानिकों ने बताया तरीका

बायोचार लगभग एक स्पंज की तरह काम करता है और फसल की पैदावार को बनाए रखते हुए मिट्टी को पानी और पोषक तत्वों को धारण करने की क्षमता में सुधार कर सकता है

By Dayanidhi

On: Thursday 23 February 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, जीआईजेड/टिम ब्रूनर

वैज्ञानिकों का मानना है कि ‘बायोचार’ सदियों से लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक पारंपरिक कृषि पद्धति रही है। कृषि और पेड़ों का कचरा जैसे कार्बनिक पदार्थों को जलाने से बना चारकोल जैसे पदार्थ को बायोचार कहते हैं।

वैज्ञानिकों ने जलवायु-स्मार्ट कृषि (सीएसए) अभ्यास के रूप में इसकी क्षमता का विश्लेषण करने के लिए बायोचार पर दुनिया भर के लगभग 600 अध्ययनों में व्याप्त आंकड़ों को विश्लेषण किया है।

जलवायु-स्मार्ट कृषि (सीएसए) एक व्यापक दृष्टिकोण है जो स्थायी कृषि विधियों से बहुत आगे है। इसका उद्देश्य क्षेत्र में रहने वाले और काम करने वाले लोगों की आजीविका पर अच्छा असर डालते हुए बढ़ती आबादी की भोजन की मांग को पूरा करने के लिए फसल की पैदावार को स्थायी रूप देना है। सीएसए मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके जलवायु के अनुकूल बनाता है।

शोधकर्ता रेन की टीम ने अभ्यास, इसकी खूबियों, चुनौतियों और सीमाओं की व्यापक समझ हासिल करने के लिए बायोचार शोध पर आंकड़े जमा किए।

रेन कहते हैं, हम खेत के अवलोकन, माप, बड़े आंकड़ों का विश्लेषण और संख्यात्मक मॉडलिंग के माध्यम से बायोचार को जलवायु-स्मार्ट प्रथाओं के रूप में अपनाना चाहते थे। हम इस बात का मूल्यांकन करते हैं कि क्या यह टिकाऊ कृषि अभ्यास खाद्य उत्पादन, मिट्टी के स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता के मामले में जलवायु-स्मार्ट कृषि अभ्यास के रूप में काम कर सकता है।

उन्होंने कहा हम इससे संबंधित पानी और पोषक तत्वों के पदचिह्न और जलवायु लचीलापन को बढ़ावा देने की क्षमता को मापने की उम्मीद करते हैं।

बायोचार क्या है?

बायोचार किसी भी जैविक (कार्बन युक्त) सामग्री से बनाया जा सकता है, जैसे कि लकड़ी का कचरा या फसल अवशेष आदि। पायरोलिसिस नामक प्रक्रिया में ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में सामग्री को उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है, जिससे चारकोल जैसी सामग्री बनती है जिसे बायोचार कहा जाता है। मिट्टी के संशोधन के रूप में, बायोचार में लचीलापन बनाने में मदद करने की क्षमता है।

बायोचार एक लंबी अवधि में कार्बन निवेश करने की तरह है, क्योंकि इसे टूटने में लंबा समय लगता है और इसलिए यह मिट्टी की कार्बन सामग्री को बढ़ाता है। यदि उन्हीं कार्बन युक्त सामग्रियों को बायोचार बनाने के बजाय मिट्टी में शामिल किया जाता है, तो वे जल्दी से टूट जाएंगे, मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसों को विघटित करते हुए छोड़ देंगे। अगर सामग्री को केवल जला दिया गया हो, हालांकि, उन्हें बायोचार में बदलकर, कार्बन अलग हो जाता है और यह पृथ्वी से बंधा रहता है।

इसके अलावा, बायोचार लगभग एक स्पंज की तरह काम करता है और फसल की पैदावार को बनाए रखते हुए मिट्टी को पानी और पोषक तत्वों को धारण करने की क्षमता में सुधार कर सकता है, जिससे मिट्टी अधिक पोषक-सघन और सूखे के प्रति लचीली हो जाती है।  

विश्लेषण के माध्यम से, रेन और सह-अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि अन्य सीएसए प्रथाओं की तरह, बायोचार के उपयोग पर निर्भर है, लेकिन आम तौर पर यह मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। नतीजतन, वे अधिक व्यापक रूप से इसके उपयोग का सुझाव दे रहे हैं।

प्रमुख अध्ययनकर्ता यावेन हुआंग कहते हैं कि दुनिया भर में आंकड़ों के विश्लेषण के माध्यम से, आप देख सकते हैं कि अलग-अलग तरह की मिट्टी और जलवायु परिस्थितियों में, बायोचार, अन्य प्रथाओं के साथ मिलकर, किसानों को खाद्य उत्पादन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को भी कम कर सकता है, नाइट्रोजन के निकलने को कम कर सकता है और मिट्टी के पानी को बचा सकता है।

हालांकि विश्लेषण से पता चला है कि प्रयोगशाला के कुछ प्रयोगों में बायोचार की क्षमताओं को बढ़ा-चढ़ा कर बताया जा सकता है, शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की योजना बनाई है कि बायोचार का उपयोग कब और कहां करना है, यह समझने के लिए अधिक क्षेत्र आधारित प्रयोग करके किया जा सकता है।

रेन कहते हैं, हमें अभी भी विभिन्न जलवायु स्थितियों पर विचार करते हुए विभिन्न स्थानों में पोषक तत्व प्रबंधन और सिंचाई उपचार के लिए अन्य पारंपरिक टिकाऊ प्रथाओं के साथ बायोचार पर विचार करने की आवश्यकता है। हम जलवायु-स्मार्ट कृषि के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं ।

हमारे यहां बहुत सारे पेड़ और प्राकृतिक संसाधन हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि बायोचार से बना है पेड़ बड़े पैमाने पर नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन को कम कर सकते हैं, जो इसकी ग्लोबल वार्मिंग क्षमता में सीओ2 की तुलना में लगभग 300 गुना अधिक शक्तिशाली है।

रेन टिकाऊ और जलवायु-स्मार्ट प्रथाओं के एक महत्वपूर्ण पहलू की ओर इशारा करते हैं, कचरे को अक्सर फिर से तैयार किया जा सकता है। रेन का दृष्टिकोण यहां किसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बायोचार बनाने के लिए वन प्रबंधन से पेड़ों के कचरे का उपयोग करना है।

जलवायु-स्मार्ट कृषि और वानिकी एक जलवायु-स्मार्ट परिदृश्य बनाने के लिए अहम हैं। क्या हम प्राकृतिक संसाधनों, खेत, आर्द्रभूमि और अन्य प्राकृतिक प्रणालियों को एक साथ प्रबंधित कर सकते हैं। क्या हम वन और कृषि को जोड़ने के लिए इन जलवायु-स्मार्ट प्रथाओं का उपयोग कर सकते हैं?

रेन कहते हैं कि, सीएसए के तरीकों को सही समय और स्थान पर होने की आवश्यकता है, अन्य प्राकृतिक और मानवीय कारकों के संयोजन पर विचार किया जाना चाहिए। यह एक ऐसा प्रयास है जो सिर्फ एक कंप्यूटर या प्रयोगशाला में बैठकर नहीं किया जा सकता है। हम अपने काम में शोधकर्ताओं को नए निष्कर्ष प्रदान कर सकते हैं, जो फिर उन्हें किसानों तक पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा किसानों की प्रतिक्रिया मार्गदर्शन कर सकती है। 

उन्होंने कहा टिकाऊ कृषि को हासिल करने के लिए जलवायु-स्मार्ट कृषि एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। यह जलवायु-लचीले भविष्य के निर्माण के लिए प्राकृतिक-आधारित जलवायु समाधान भी है। यह शोध रिन्यूएबल एंड सस्टेनेबल एनर्जी रिव्यू नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter