दुनिया भर में कृषि में उपयोग होने वाले फास्फोरस में 70 से 80 फीसदी सुधार की जरूरत

फास्फोरस फसलों और जीवों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन कृषि क्षेत्रों और पानी में बहने वाले अतिरिक्त फास्फोरस के कई तरह के नुकसान हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 26 October 2022
 

शोधकर्ताओं ने खेतों में फास्फोरस बजट की मात्रा निर्धारित करने वाला अपनी तरह का पहला अध्ययन जारी किया है। यह खाद्य उत्पादन तथा विभिन्न क्षेत्रों में पोषक तत्व प्रबंधन में कमी की पहचान करने में मदद करेगा।

यह नया डेटाबेस अलग-अलग देशों और क्षेत्रों को फास्फोरस से होने वाले प्रदूषण और इसकी कमी की चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा। साथ ही, यह विभिन्न देशों के फास्फोरस के उपयोग का मूल्यांकन करने और अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में कार्रवाई करने में भी मदद करेगा। यह शोध यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल साइंस के शोधकर्ताओं की अगुवाई में किया गया है।  

फास्फोरस फसलों और जीवों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन कृषि क्षेत्रों और पानी में बहने वाले अतिरिक्त फास्फोरस ने हानिकारक शैवालों के खिलने और कम ऑक्सीजन वाले इलाकों को जन्म दिया है, जो जलीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हानिकारक हैं। 

खराब पोषक तत्व प्रबंधन से पोषक तत्वों की बर्बादी या कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पर्यावरण प्रदूषण और फसल की उपज में कमी जैसी सामाजिक और पर्यावरणीय समस्याएं हो सकती हैं।

प्रमुख अध्ययनकर्ता टैन ज़ू ने कहा, दुनिया भर में प्रमुख चुनौती फास्फोरस चक्रों की मानवीय गड़बड़ी को दूर करते हुए फसल की पैदावार बढ़ाने की है। यह अधिक कुशल पोषक तत्व प्रबंधन प्रथाओं को विकसित और कार्यान्वित करके और फास्फोरस का सही से उपयोग वाले क्षेत्रों में उत्पादन और संसाधनों को आवंटित करके प्राप्त किया जा सकता है।

जबकि खेतों में पोषक तत्व प्रबंधन प्रथाओं में सुधार के लिए कई प्रयास किए गए हैं, कुछ अध्ययनों ने राष्ट्रीय स्तर पर फास्फोरस उपयोग दक्षता (पीयूई) और उनके सामाजिक आर्थिक और कृषि संबंधी कारकों के ऐतिहासिक रुझानों की जांच की है।  

यह अलग-अलग देशों के लिए, साल भर में उगाई जाने वाली फसलों द्वारा कृषि फास्फोरस बजट और फास्फोरस उपयोग दक्षता का एक अनूठा डेटाबेस पेश करने वाला पहला अध्ययन है। इसमें कई सामाजिक आर्थिक कारकों के महत्वपूर्ण योगदान की जांच की गई है और देशों द्वारा फसल भूमि में फास्फोरस प्रबंधन की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की गई है।

फास्फोरस प्रबंधन की चुनौतियां और फसल में उत्पादन के अवसर देशों के बीच अलग-अलग होते हैं और कई सामाजिक आर्थिक और कृषि संबंधी कारकों से संबंधित होते हैं, जैसे कि आर्थिक विकास चरण, नाइट्रोजन उपयोग दक्षता और खेत का आकार आदि।

फसल भूमि से फास्फोरस के नुकसान के हाल के स्तर एक प्रस्तावित सीमा से अधिक हो गए हैं, भविष्य में खाद्य आपूर्ति हासिल करते हुए फास्फोरस के पर्यावरणीय नुकसान को कम करने के लिए फास्फोरस उर्वरक के अधिक कुशलता से उपयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है।

2050 में अनुमानित खाद्य मांग को पूरा करने के लिए, फास्फोरस के अतिरिक्त स्तर की सीमा से कम करते हुए, दुनिया भर में फास्फोरस उपयोग दक्षता में लगभग 70 से 80 फीसदी तक सुधार करने की आवश्यकता है।

यूएमसीईएस के सह-अध्ययनकर्ता और यूएमसीईएस के प्रोफेसर एरिक डेविडसन ने कहा, जबकि पोषक तत्व प्रबंधन प्रथाओं को आम तौर पर खेतों पर किया जाता है, खाद्य आपूर्ति श्रृंखला के साथ हितधारकों द्वारा निर्णय बड़े पैमाने पर निर्धारित करते हैं कि कौन सी फसलों का उत्पादन किया जा रहा है और खेती से कितना नुकसान हुआ है।

फास्फोरस की कमी की चुनौती उन देशों के लिए अधिक चिंताजनक है जिनके पास भारत और मैक्सिको जैसे बहुत सीमित भंडार हैं। आयातित उर्वरकों पर भरोसा करने वाले सभी देशों को भू-राजनीतिक घटनाओं के प्रति अपनी कमजोरी पर विचार करने की आवश्यकता है, जैसे कि आज यूक्रेन में, जो उर्वरक और खाद्य व्यापार को प्रभावित कर सकते हैं और वैकल्पिक स्रोतों की पहचान कर सकते हैं।

सह-अध्ययनकर्ता और यूएमसीईएस एसोसिएट प्रोफेसर शिन झांग ने कहा फास्फोरस और नाइट्रोजन उर्वरक की कीमत हमेशा से ही उच्च स्तर पर रही है। जबकि दुनिया का एक हिस्सा प्रदूषण पैदा करने वाले 'बहुत अधिक' पोषक उर्वरकों का उपयोग कर रहा है, दुनिया का दूसरा हिस्सा आबादी द्वारा बुनियादी पोषण संबंधी जरूरतों के उत्पादन करने के लिए सुलभ और किफायती उर्वरक की कमी से जूझ रहा है।

इस तरह की दुविधा को हल करना सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक है और इसके लिए देशों में सहयोग की आवश्यकता है।  

पिछले पांच दशकों में देश और फसलों के प्रकार के द्वारा फसल उत्पादन के लिए फास्फोरस बजट के ऐतिहासिक प्रक्षेपवक्र की जांच करके, यह कार्य फास्फोरस उपयोग दक्षता के एक सामान्य प्रक्षेपवक्र को प्रदर्शित करता है क्योंकि देश अपनी अर्थव्यवस्था विकसित करते हैं, फसल उत्पादन तेज करते हैं।   

यह अध्ययन फास्फोरस से होने वाले प्रदूषण और कमी के साथ आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए नीति निर्धारण को जानकारी प्रदान करने के लिए फास्फोरस उपयोग में दक्षता और कमी को उजागर करता है। यह शोध नेचर नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter