विश्व पर्यावरण दिवस विशेष: अंधाधुंध खेती से जैव विविधता पर पड़ रहा है भारी असर: शोध

शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि 2070 के अनुमानित तापमान के चलते जंगल की जैव विविधता और खेती के बीच परस्पर किस तरह के प्रभाव पड़ेंगे

By Dayanidhi

On: Monday 05 June 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, कोशी कोशी

जब जैव विविधता का नुकसान होता है तो इसका हम सभी पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। एक नए अध्ययन में कहा गया कि जब फसल उत्पादन के लिए उन इलाकों को घेर लिया जाता है जिन्हें भारी संरक्षण की जरूरत है, तो परेशानी कहीं अधिक बढ़ जाती है।

जापान के क्योटो, में रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमैनिटी एंड नेचर (आरआईएचएन) के एक एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययनकर्ता केइचिरो कनामोटो ने कहा, खाद्य उत्पादन जैव विविधता के नुकसान का मुख्य कारण बना हुआ है। हालांकि, व्यवस्थित आंकड़ों की भारी कमी है कि कौन से उत्पाद और कौन से देश इस नुकसान के लिए सबसे अधिक जिम्मेवार हैं।

उन्होंने कहा, हमारा शोध प्रजातियों के आवासों के साथ कृषि भूमि उपयोग के बारे में जानकारी को जोड़ता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन सी फसलें जैव विविधता पर सबसे अधिक दबाव डालती हैं।

अध्ययन इस बात को श्रेणीबद्ध करता है कि कौन सी वस्तुएं संरक्षण के लिए सबसे अधिक प्राथमिकता वाले क्षेत्रों से हासिल की जाती हैं। जबकि पिछले अध्ययनों ने कृषि उद्योग के कार्बन, भूमि और जल पदचिन्हों की मात्रा निर्धारित की है, कृषि से जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खतरों को कम समझा जाता है और अक्सर इसे छोड़ दिया जाता है।

नए परिणामों से दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा को संरक्षित करते हुए जैव विविधता की रक्षा करने वाली नीतियों के निर्माण में सहायता की उम्मीद है।

परिणामों को गूगल अर्थ इंजन पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया है, जो पर्यावरण विश्लेषण के लिए उपयोग किया जाने वाला क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म है। अध्ययन में 200 देशों से प्राप्त 50 कृषि उत्पादों को शामिल किया गया है और विभिन्न क्षेत्रों के संरक्षण की अहमियत का अनुमान लगाने के लिए 7,000 से अधिक प्रजातियों के संरक्षण के आंकड़ों के साथ कृषि आंकड़ों, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं का एक डेटाबेस को नए पारिस्थितिक मॉडल में शामिल किया गया है।

बीफ, चावल और सोया सबसे बड़ा पदचिह्न

नॉर्वे, नीदरलैंड और जापान के सदस्यों वाली अंतर्राष्ट्रीय शोध टीम ने कृषि क्षेत्रों को उनकी संरक्षण प्राथमिकता के आधार पर निम्नतम से उच्चतम तक चार स्तरों में विभाजित किया। फिर उन्होंने यह निर्धारित किया कि इन विभिन्न प्राथमिकता स्तरों में कौन सी व्यक्तिगत कृषि वस्तुओं का उत्पादन किया गया था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि सभी खेती का लगभग एक तिहाई उन क्षेत्रों में होता है जिन्हें सर्वोच्च संरक्षण प्राथमिकता माना जाता था। एक पैटर्न जो उभर कर आया वह यह था कि कुछ मुख्य वस्तुएं, जैसे कि गोमांस, चावल और सोयाबीन, उच्च संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में उत्पादित किए जाने की प्रवृत्ति रखते थे। इसी समय, अन्य विकल्प, जैसे जौ और गेहूं, मुख्य रूप से कम खतरे वाले क्षेत्रों से हासिल किए गए थे।

जलवायु और पर्यावरण संस्थान (एनआईएलयू) के एक वैज्ञानिक और नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस के शोध प्रोफेसर डैनियल मोरन ने कहा, मेरे लिए एक आश्चर्यजनक बात यह थी कि एक ही फसल का प्रभाव कितना अलग-अलग हो सकता है।

बीफ और सोयाबीन, उदाहरण के लिए, ब्राजील में उच्च संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में उगाए जाते हैं लेकिन उत्तरी अमेरिका में नहीं। इसी तरह, पश्चिमी यूरोप की तुलना में पूर्वी यूरोप में कम संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में गेहूं उगाया जाता है।

जैव विविधता पर दबाव के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार भी जिम्मेवार 

शोधकर्ताओं के मॉडल ने दिखाया कि, कॉफी और कोको मुख्य रूप से भूमध्यरेखीय देशों में उच्च संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में उगाए जाते हैं, लेकिन इन नकदी फसलों की बड़े पैमाने पर  अमेरिका और यूरोपीय संघ के सदस्यों जैसे अमीर देशों में खपत होती है। वैश्विक स्तर पर, चीन, कई वस्तुओं की अपनी अधिक मांग के साथ, उच्च प्राथमिकता वाले संरक्षण क्षेत्रों में खाद्य उत्पादन पर सबसे बड़ा प्रभाव डालता है।

अध्ययन में यह भी बताया गया है कि कैसे अलग-अलग देशों में जैव विविधता खाद्य पदचिह्नों में तेजी से अलग-अलग हो सकते हैं। अमेरिका, यूरोपीय संघ, चीन और जापान सभी गोमांस और डेयरी की अपनी मांग को पूरा करने के लिए आयात पर बहुत अधिक निर्भर हैं। जापान में, एक चौथाई से अधिक गोमांस और डेयरी की खपत उस देश में उच्च संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों से होती है। अन्य क्षेत्रों के लिए यह संख्या सिर्फ दस प्रतिशत के करीब है।

कनामोटो ने कहा, इससे पता चलता है कि खाद्य उत्पादों की हमारे स्रोत को बदलकर खाद्य खपत के जैव विविधता पदचिह्न को बदलने के अवसर हैं।

हालांकि यह सर्वविदित है कि अधिक संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में मवेशी, सोयाबीन और ताड़ के तेल की खेती की जाती है, अध्ययन में पाया गया कि मकई, गन्ना और रबर सहित अन्य वस्तुएं भी समस्याग्रस्त हैं और नीति निर्माताओं से अधिक ध्यान देने योग्य हैं।

बदलती जलवायु का जैव विविधता पर असर

बदलती जलवायु से फसल पैटर्न और उपलब्ध आवास दोनों में बदलाव होने के आसार हैं। शोध दल ने विभिन्न परिदृश्यों को देखने के लिए अपने मॉडल का उपयोग किया, यह देखने के लिए कि 2070 के अनुमानित तापमान के तहत जंगल की जैव विविधता और खेती के बीच परस्पर प्रभाव कैसे बदल जाएंगे।

प्रजातियों की एक गर्म दुनिया में नए क्षेत्रों में जाने का अनुमान है, जिसके परिणामस्वरूप नए अधिक संरक्षण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों का उदय हो सकता है या वर्तमान संरक्षण हॉटस्पॉट में संघर्ष कम हो सकता है।

जबकि शोधकर्ताओं ने कृषि और संरक्षण के बीच भविष्य के संघर्षों का पूर्वानुमान लगाने वाले एक विस्तृत मानचित्र का उत्पादन नहीं किया, सहायक जानकारी परिदृश्यों की एक श्रृंखला के तहत भविष्य की प्रतिस्पर्धा के कुछ अनुमान प्रदान करती है।

कनामोटो ने कहा, जैव विविधता पर कृषि के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए अन्य मानक तकनीकों के साथ हमारा स्थानिक दृष्टिकोण एक अहम विधि है। हमारे अध्ययन से प्राप्त जानकारी को कृषि उत्पादन और पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कई देशों के अदला-बदली को कम करने में मदद करनी चाहिए। यह भोजन के पदचिह्न में एक बड़े गायब हिस्से को पूरा करता है।

मोरन ने कहा कि, हमारी जीवन शैली वातावरण और पानी की आपूर्ति को खतरनाक तरीके से नुकसान पहुंचा रही है। दुनिया भर में किसान और सरकारें ऐसी नीतियों की मांग कर रही हैं जो पर्यावरण को अपरिवर्तनीय नुकसान को कम कर सकें। कृषि के लिए इसी तरह की सतत विकास नीतियों की आवश्यकता है।

भोजन और अन्य के लिए विस्तृत पदचिह्नों की गणना, इन नीतियों का समर्थन करने के लिए कृषि आधारित वस्तुएं महत्वपूर्ण हैं। यह अध्ययन जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter