संसद में आज: भूख से हो रही मौतों पर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देगी केंद्र सरकार

देश में अब तक प्राकृतिक खेती के तहत 4.09 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया गया है

By Madhumita Paul, Dayanidhi

On: Friday 11 February 2022
 

हाल ही में दिनांक 18.01.2022 के आदेश में, माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र शासित प्रदेशों की राज्य सरकारों को अपने-अपने राज्यों में भुखमरी से होने वाली मौतों और कुपोषण की घटनाओं को देखते हुए एक हलफनामा दायर करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है, ताकि केंद्र सरकार इसके बाद इस पर जवाब दाखिल कर सकती है, इस बात की जानकारी आज राज्य उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्यसभा में दी।

राज्यों की इलेक्ट्रिक वाहन नीति

सत्रह राज्यों (आंध्र प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मेघालय, गुजरात, असम, गोवा, मेघालय, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड) ने इलेक्ट्रिक वाहन नीतियां अनुमोदित/अधिसूचित किया है।

राज्य की नीतियां इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के पूरक के रूप में काम करती हैं,  यह आज भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने राज्यसभा में बताया।

प्राकृतिक खेती

सरकार प्राकृतिक खेती सहित पारंपरिक स्वदेशी प्रथाओं को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए परम्परागत कृषि विकास योजना (पीकेवीवाई) की एक उप योजना के रूप में 2020-21 के दौरान शुरू की गई भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति (बीपीकेपी) के माध्यम से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

यह योजना मुख्य रूप से सभी सिंथेटिक रासायनिक खाद के बहिष्कार पर जोर देती है और बायोमास मल्चिंग, गाय के गोबर-मूत्र फॉर्मूलेशन के उपयोग और अन्य पौधे आधारित तैयारी पर के साथ ऑन-फार्म बायोमास रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देती है।

बीपीकेपी के तहत क्लस्टर निर्माण, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा इसके लिए सहयोग किया जाता है। प्रमाणन और अवशेष विश्लेषण हेतु 3 साल के लिए 12200 रुपये / हेक्टेयर की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अब तक प्राकृतिक खेती के तहत 4.09 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया गया है देश भर के 8 राज्यों को कुल 4980.99 लाख रुपये जारी किए गए हैं। यह आज कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में बताया। 

लोकसभा (10 फरवरी, 2022)

स्मार्ट शहरों का विकास

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में 10 फरवरी, 2022 को बताया कि 21 जनवरी 2022 तक, भारत सरकार ने 100 स्मार्ट शहरों के लिए 28,413.60 करोड़ जारी किए हैं, जिसमें से 23,668.27 करोड़ (83 फीसदी) का उपयोग किया जा चुका है।

अब तक, इन स्मार्ट शहरों ने 1,88,506 करोड़ की 6,721 परियोजनाओं का टेंडर किया है, 1,62,908 करोड़ की 6,124 परियोजनाओं में कार्य आदेश जारी किए गए हैं। पुरी ने कहा कि 58,735 करोड़ की 3,421 परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं।

कचरे से बिजली उत्पादन

31.01.2022 तक, देश में नगरपालिका ठोस अपशिष्ट (एमएसडब्ल्यू) से बिजली उत्पादन के लिए 117.1 मेगावाट की कुल क्षमता के अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए गए हैं। यह 10 फरवरी, 2022 को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने लोकसभा में बताया।

सिंह ने कहा शहरी, औद्योगिक, कृषि अपशिष्ट/अवशेषों और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट से ऊर्जा पर कार्यक्रम के तहत, पिछले तीन वर्षों के दौरान बिजली संयंत्रों में नगरपालिका ठोस अपशिष्ट (एमएसडब्ल्यू) स्थापित करने के लिए विभिन्न परियोजना डेवलपर्स को 250 करोड़ रुपये का संचयी सीएफए मंजूर किया गया है।

घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम

देश में रूफटॉप सोलर (आरटीएस) को बढ़ावा देने के लिए, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) रूफटॉप सोलर प्रोग्राम फेज II को लागू कर रहा है, जिसमें केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) के प्रावधान के माध्यम से आवासीय क्षेत्र में कुल 4000 मेगावाट की आरटीएस क्षमता का लक्ष्य रखा गया है।

अलग-अलग परिवारों के लिए, 3 किलोवाट क्षमता तक के आरटीएस संयंत्रों के लिए बेंचमार्क लागत का 40 फीसदी तक और 3 किलोवाट से अधिक और 10 किलोवाट तक की क्षमता वाले आरटीएस संयंत्रों के लिए 20 फीसदी तक सीएफए प्रदान किया जाता है। ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों/आवासीय कल्याण संघों (जीएचएस/आरडब्ल्यूए) के लिए, सीएफए सामान्य सुविधाओं को बिजली की आपूर्ति के लिए उपयोग किए जाने वाले 500 किलोवाट तक की क्षमता वाले आरटीएस संयंत्रों के लिए बेंचमार्क लागत के 20 फीसदी तक सीमित है, यह 10 फरवरी, 2022 को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने लोकसभा को बताया।

स्वच्छ गंगा मिशन की प्रगति

नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत, गंगा नदी के कायाकल्प के लिए अपशिष्ट जल उपचार, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नदी के सामने प्रबंधन (घाट और श्मशान विकास), ई-प्रवाह, वनीकरण, जैव विविधता संरक्षण और सार्वजनिक भागीदारी आदि जैसे व्यापक हस्तक्षेप किए गए हैं। इसकी सहायक नदियां अब तक कुल 363 परियोजनाएं शुरू की जा चुकी हैं, जिनकी अनुमानित लागत रु. 30,841.53 करोड़ है, जिसमें से 177 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। अधिकांश परियोजनाएं सीवेज बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित हैं क्योंकि अनुपचारित घरेलू/औद्योगिक अपशिष्ट जल नदी में प्रदूषण का मुख्य कारण है।

160 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की गई हैं। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) क्षमता के 5,024 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) के निर्माण और पुनर्वास के लिए 24,567.82 करोड़ रुपये और लगभग 5,227 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क बिछाने हैं।

इनमें से 75 सीवरेज परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया है जिसके परिणामस्वरूप 1,163 एमएलडी एसटीपी क्षमता का निर्माण और सुधार किया गया। 3,807 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क बिछाया गया है। सीवेज उपचार बुनियादी ढांचे के निरंतर संचालन को बनाए रखने के लिए, हाइब्रिड वार्षिकी आधारित पीपीपी मोड भी अपनाया गया है। यह 10 फरवरी, 2022 को जल शक्ति राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू ने लोकसभा में बताया।

राजस्थान में जल संकट

2020 के आकलन के अनुसार, राजस्थान में, कुल 295 मूल्यांकन इकाइयों (ब्लॉकों) में से, 203 ब्लॉकों को 'अति-शोषित' के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जहां वार्षिक भूजल का निष्कर्षण वार्षिक भूजल संसाधन से अधिक है। दौसा जिले के सभी ब्लॉकों को 'अति-शोषित' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह 10 फरवरी, 2022 को जल शक्ति राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू ने लोकसभा में बताया।

राजस्थान सरकार के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों और सभी शहरी कस्बों का विस्तृत बेंच मार्किंग सर्वेक्षण किया गया है। टुडू ने आगे बताया कि दौसा जिले के 1,079 गांवों और 5 कस्बों वाले पूरे क्षेत्र को जल संकट का सामना करने के लिए पहचाना गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter