20वीं सदी की शुरुआत के बाद से अंटार्कटिका की समुद्री बर्फ में कई बदलाव आए: अध्ययन

जलवायु परिवर्तन के कारण अंटार्कटिका की समुद्री बर्फ में 20वीं शताब्दी में गिरावट, 1979 में वृद्धि के बाद 2016 में तेजी से गिरावट आई

By Dayanidhi

On: Wednesday 12 January 2022
 
फोटो : नासा, 6 जनवरी 2022 को अंटार्कटिक समुद्री बर्फ की एक उपग्रह छवि

एक अध्ययन से पता चलता है कि 1979 के बाद से अंटार्कटिका के आसपास समुद्री बर्फ में हुई वृद्धि से 1905 तक अंटार्कटिका की जलवायु में एक अनूठा बदलाव आया। यह ऐसा बदलाव था जो दुनिया के सबसे दक्षिणी महाद्वीप पर मौसम और जलवायु प्रभाव पर पहली तस्वीर पेश करता है। यह अध्ययन ओहियो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की अगुवाई में किया गया है।

डॉ. रयान फॉगट ने कहा कि पिछली सदी में सभी चार मौसमों के बावजूद पूरे महाद्वीप के आसपास समुद्री बर्फ की सीमा के बढ़ने वाला पहला अध्ययन है। मौसम, विशेष रूप से हवाएं और तापमान, समुद्री बर्फ में बदलाव करने के लिए जिम्मेवार होते हैं। डॉ. फॉगट ओहियो के कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज में भूगोल के प्रोफेसर हैं।

1979 के आसपास उपग्रह माप शुरू होने से पहले अंटार्कटिक समुद्री बर्फ के पिछले ऐतिहासिक अनुमान ज्यादातर कम संख्या में मौसम स्टेशनों के माध्यम से हासिल किए गए थे। शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अवलोकन में बर्फ के हिस्से और महासागर तलछट के नमूने इसमें शामिल हैं।

लेकिन अध्ययन में अंटार्कटिक महाद्वीप से दूर के हिस्सों पर ऐतिहासिक मौसम के आंकड़ों का उपयोग करके 1979 से 20वीं शताब्दी के बाद से उपग्रह इमेजरी से माप में बढ़ोतरी की गई है। फॉगट के सांख्यिकीय पुनर्निर्माण मॉडल के केंद्र में क्षेत्रीय और बड़े पैमाने पर जलवायु परिवर्तनशीलता के साथ अंटार्कटिक समुद्री बर्फ का मजबूत संबंध है।

इसमें दक्षिणी गोलार्ध में 30 लंबी अवधि के तापमान और अवलोकन शामिल हैं। इस नए अध्ययन ने केवल एक विशिष्ट क्षेत्र के बजाय, पूरे महाद्वीप के बारे में देखे गए आंकड़ों को लगभग तीन गुना कर दिया है, जो कि वार्षिक औसत के बजाय साल भर के बर्फ के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

फॉगट ने कहा कि 20वीं शताब्दी के दौरान अंटार्कटिक की समुद्री बर्फ का यह पुनर्निर्माण हमें न केवल हर मौसम के लिए, बल्कि पूरे अंटार्कटिका के आसपास के विभिन्न क्षेत्रों की भी जानकारी देता है। जब हम इसे जोड़ते हैं, तो यह हमें कुल अंटार्कटिक समुद्री बर्फ का पहला पूर्ण अनुमान प्रदान करता है।  

1979 के बाद से समुद्र में वृद्धि हुई और फिर अचानक गिरावट आई

फॉगट ने कहा अंटार्कटिका की समुद्री बर्फ के उपग्रह माप से प्रदान की गई छोटी अवधि वास्तव में अनोखी है। 20वीं शताब्दी की शुरुआत के बाद से यह एकमात्र अवधि है जहां हम सभी मौसमों में कुल समुद्री बर्फ में वृद्धि देखते हैं। उस उपग्रह अवधि में हमारे पास सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण सकारात्मक रुझान है।

1979 के बाद से ये वृद्धि अंटार्कटिका की समुद्री बर्फ में शुरुआती और 20वीं शताब्दी के मध्य में लंबी अवधि के घटने से जुड़ी हुई है। आइस कोर रिकॉर्ड इसी तरह 20वीं शताब्दी में कमी के क्षेत्रीय पहलुओं की पुष्टि करते हैं।

उपग्रह से मापने की शुरुआत 1979 में ऐसे समय में हुई जब 20वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में समुद्री बर्फ कम हो रही थी। फॉगट ने कहा वे समुद्री बर्फ में हालिया वृद्धि और 2016 और 2017 में एक विसंगति में बहुत रुचि रखते हैं, जब समुद्री बर्फ अचानक कम हो जाती है। 2022 की शुरुआत में समुद्री बर्फ की स्थिति अंटार्कटिका के आसपास एक बार फिर औसत से नीचे है।

पश्चिम अंटार्कटिक बर्फ की चादर के घटते हिस्सों के विपरीत, फॉगट बताते हैं कि अंटार्कटिक समुद्री बर्फ है जो समुद्र पर तैर रही है। मौसम में बदलाव होने के साथ यह पिघल जाती है। चूंकि यह बर्फ समुद्र पर तैरती है, इसलिए यह पिघलने और फिर से जमने से समुद्र के स्तर पर कोई असर नहीं पड़ता है।

फॉगट ने कहा 2016 एक ऐसा वर्ष था जिसने हम सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था, क्योंकि तब अंटार्कटिका के चारों ओर बर्फ धीरे-धीरे बढ़ रही थी। फिर 2016 के अंत में यह अचानक इसमें गिरावट देखी गई और यह इतना बड़ा नुकसान था जो हमने रिकॉर्ड कभी नहीं देखा था और यह 2020 के मध्य तक औसत से नीचे रहा। फिर सब कुछ सामान्य हो गया, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए। 

फॉगट ने कहा कि पिछली शताब्दी के आधार पर पिछले 40 वर्षों में क्या हुआ और 2016 इनसे कैसे अलग था, यह समझना जलवायु शोधकर्ताओं के लिए अगला कदम है।

नए अंटार्कटिक समुद्री बर्फ के पुनर्निर्माण यह दिखाते हैं कि हमारी जलवायु प्रणाली में ऐसे परिवर्तन हो रहे हैं जिन्हें हमने पहले लगभग 150 वर्षों में नहीं देखा था। इन परिवर्तनों के कारण 20वीं शताब्दी में गिरावट, 1979 मैं वृद्धि के बाद 2016 में तेजी से गिरावट आई। उन्होंने कहा इस गिरावट और वृद्धि को अभी तक ठीक-ठीक निर्धारित नहीं किया गया है।

लेकिन हम जो देख रहे हैं वह हाल ही में काफी नाटकीय रूप से बदलता रहा है। हमारे नए डेटा सेट में वास्तव में हमारी समझ को बढ़ाने की बहुत अधिक क्षमता है, अंटार्कटिक समुद्री बर्फ के लंबे समय तक बदलने का क्या कारण है। यही वह काम है जिसे हमें और वैज्ञानिक समुदाय को अभी शुरू करना होगा।

फॉगट ने बताया कि समुद्री बर्फ से समुद्र के स्तर में वृद्धि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। फिर हम अंटार्कटिका के आसपास समुद्री बर्फ के बारे में चिंतित क्यों हैं? यह पारिस्थितिक तंत्र को प्रभावित करता है।

अंटार्कटिका में पेंगुइन और सील आर्कटिक में ध्रुवीय भालू की तरह हैं। वे इस बात पर निर्भर है कि वहां कितनी समुद्री बर्फ है। समुद्र के तल में डूबने वाले घने पानी के निर्माण सहित महासागरीय परिसंचरण, समुद्री बर्फ की विविधताओं से भी संबंधित है। अंटार्कटिका के आसपास समुद्र में परिवर्तन के वैश्विक प्रभाव हो सकते हैं। यह अध्ययन नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter