2035 तक दुनिया की आधी मूंगे की चट्टानों को खतरनाक परिस्थितियों का करना पड़ेगा सामना

शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने गए दो या अधिक तनावों से 93 प्रतिशत तक वैश्विक चट्टानें खतरे में होंगी।

By Dayanidhi

On: Wednesday 12 October 2022
 

मानवजनित गड़बड़ी दुनिया भर में पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भारी चुनौतियां खड़ी कर रही है। अगर जलवायु परिवर्तन बेरोकटोक जारी रहा तो पृथ्वी के लिए एक और बुरी खबर है।

एक नए शोध से पता चला है कि दुनिया भर के आधे मूंगे की चट्टानें या कोरल रीफ पारिस्थितिकी तंत्र केवल 12 सालों में हमेशा के लिए खतरनाक परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इस बात का खुलासा अमेरिका के मानोआ में स्थित हवाई विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है।

पारिस्थितिकी तंत्र की अपने वातावरण के भीतर बदलावों के अनुकूल होने की क्षमता काफी हद तक उनके विशिष्ट पर्यावरणीय तनावों के प्रकार और प्रभाव पर निर्भर करती है। मूंगे की चट्टानें, विशेष रूप से, इन खराब पर्यावरणीय परिस्थितियों के प्रति संवेदनशील होती हैं।

शोधकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन की गहन जानकारी के बारे में सुधार करने लिए एक वैश्विक मॉडल विकसित किया है। उन्होंने इसमें गणना करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक प्रयोगात्मक ढांचे सीएमआईपी 5 का उपयोग किया है।

शोधकर्ताओं ने वर्ष 2100 के अनुमानों के माध्यम से ऐतिहासिक परिदृश्यों से पांच पर्यावरणीय तनावों के वैश्विक अनुमान लगाए। इन तनावों में समुद्र की सतह का तापमान, महासागरों का अम्लीकरण, उष्णकटिबंधीय तूफान, भूमि उपयोग और मानव जनसंख्या का अनुमान शामिल थे।

प्रमुख अध्ययनकर्ता रेनी सेटर ने कहा जबकि मूंगे की चट्टानों पर जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभावों की अच्छी जानकारी है, इस शोध से पता चलता है कि जलवायु परिवर्तन से होने वाले तनावों के कारण वे वास्तव में अनुमान से भीबदतर स्थिति में हैं। रेनी सेटर, मानोआ के हवाई विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की छात्रा हैं। उन्होंने कहा यह जानना भी अहम था कि मूंगे को कई तनावों का सामना करना पड़ेगा, इन चुनौतियों को दूर करने की आवश्यकता पड़ेगी।

शोधकर्ताओं ने पाया कि, हमेशा की तरह व्यापार परिदृश्य के तहत, 2050 एक औसत वर्ष है जहां पर्यावरण की स्थिति दुनिया की मूंगे की चट्टानों के लिए सबसे खराब होने का अनुमान है यह तब है जब केवल एक तनाव है। जब कई तनावों पर विचार किया जाता है, तो तारीख 2035 तक गिर जाती है।

इसके अतिरिक्त 2055 तक, यह अनुमान लगाया जाता है कि दुनिया के अधिकांश मूंगे की चट्टानें अध्ययन किए गए पांच तनावों में से कम से कम एक के आधार पर खराब या खतरनाक परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। 2100 तक, यह अनुमान लगाया गया है कि शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने गए दो या अधिक तनावों से 93 प्रतिशत तक वैश्विक चट्टानें खतरे में होंगी।

सह-अध्ययनकर्ता एरिक फ्रैंकलिन ने कहा हम जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन के कारण मूंगे समुद्र की सतह के तापमान और बढ़ते समुद्री लू की चपेट में हैं। लेकिन पूरे मानवजनित प्रभाव और कई तनावों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो अधिकांश जोखिमों की बेहतर समझ हासिल करने के लिए मूंगे की चट्टानों के संपर्क में आते हैं। एरिक फ्रैंकलिन, मानोआ के हवाई विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। यह हमारे स्थानीय मूंगे की चट्टानों पर प्रभाव डालता है जो स्थानीय जैव विविधता, संस्कृति, मत्स्य पालन और पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि वे अपने अगले चरण में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं। वे अलग-अलग तरह की मूंगे की चट्टानों को प्रभावित करने वाले जलवायु परिवर्तन का अनुमान कैसे लगाया जाता है, इस पर करीब से नजर डाल रहे हैं।

इसमें यह पहचानना भी अहम है कि कौन सी प्रजाति के खराब परिस्थितियों में जीवित रहने की अधिक संभावना है और जो अधिक कमजोर हो सकती है। उन्होंने कहा हम इसे बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर रहे हैं कि भविष्य में तनाव के लिए कौन सी प्रजातियां अधिक खतरे में हो सकती हैं। यह शोध ओपन एक्सेस जर्नल पीएलओएस बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter