वैज्ञानिकों की चेतावनी : दुनिया के महासागरों पर कहर बरपा सकता है जलवायु परिवर्तन

समुद्री पारिस्थितिक तंत्र को सहारा देने वाले पोषक तत्व तेजी से गहरे समुद्र में फंस जाएंगे, जिससे दुनिया भर के महासागरों में जैविक उत्पादकता में गिरावट आएगी।

By Dayanidhi

On: Friday 27 January 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, केन

वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु में बदलाव के कारण समुद्री पानी का बढ़ता तापमान अटलांटिक और दक्षिणी महासागरों में गहरे प्रसार पैटर्न को कम कर रहा है। यदि यह प्रक्रिया जारी रहती है, तो समुद्र के वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड हटाने की क्षमता गंभीर रूप से सीमित हो जाएगी, जिसे तापमान और बढ़ जाएगा। इस अध्ययन की अगुवाई कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन (यूसीआई) में पृथ्वी प्रणाली के वैज्ञानिकों द्वारा की गई है।  

शोधकर्ताओं ने तीन दर्जन जलवायु मॉडल से अनुमानों का विश्लेषण किया और पाया कि अटलांटिक मेरिडियनल ओवरटर्निंग सर्कुलेशन और दक्षिणी मेरिडियनल ओवरटर्निंग सर्कुलेशन 2100 तक 42 प्रतिशत तक धीमा हो जाएगा। सिमुलेशन सुझाव देते हैं कि सबसे खराब स्थिति में - बढ़ते तापमान के मामले में, दक्षिणी मेरिडियनल ओवरटर्निंग सर्कुलेशन 2300 तक पूरी तरह से बंद हो सकता है।

यूसीआई में पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के  प्रोफेसर तथा सह-शोधकर्ता जे. कीथ मूर ने कहा, जलवायु परिदृश्यों की एक श्रृंखला पर 36 पृथ्वी प्रणाली मॉडल के अनुमानों का विश्लेषण दिखाता है कि अनियंत्रित तरीके से बढ़ता तापमान समुद्र के गहरे प्रसार को बंद कर सकती है। यह भूमि पर बर्फ की चादरों को पूरी तरह से पिघलने के परिमाण के समान एक जलवायु आपदा होगी।

परिसंचरण उलटने का महत्व

अटलांटिक में, गर्म पानी की सतह पर उत्तर की ओर बहता है, यह ठंडा और वाष्पित हो जाता है, जिससे यह नमकीन और घना हो जाता है। यह भारी पानी गहरे समुद्र में डूब जाता है और दक्षिण की ओर बढ़ता है जहां यह अंततः वापस ऊपर उठता है, गहराई से उन पोषक तत्वों को ले जाता है जो समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के खाद्य के आधार हैं।

इसके अलावा, चारों और फैले महासागर संचलन वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड के प्रसंस्करण के लिए एक शक्तिशाली कारखाना बनाता है। समुद्री जल और हवा की बुनियादी प्रकृति और रासायनिक प्रभाव, जिसे मूर और उनके सहयोगियों ने "घुलनशीलता पंप" कहा है, वह सीओ2 को समुद्र में खींचता है। जबकि महासागर संचलन कुछ कार्बन वापस आकाश में भेजता है, कुल राशि समुद्र की गहराई में अनुक्रमित होती है।

इसके अतिरिक्त, एक "जैविक पंप" होता है क्योंकि फाइटोप्लांकटन प्रकाश संश्लेषण के दौरान और कार्बोनेट गोले बनाने में सीओ2 का उपयोग करता है। जब प्लैंकटन और बड़े जानवर मरते हैं, तो वे डूब जाते हैं, धीरे-धीरे नष्ट होते हैं और कार्बन और पोषक तत्वों को गहराई से मुक्त करते हैं। कुछ प्रसार और उत्थान के साथ वापस आ जाते हैं, लेकिन लहरों के नीचे एक हिस्सा बना रहता है।

मूर ने कहा, प्रसार में व्यवधान से वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड के समुद्र के जमा करने में कमी आएगी, गर्म जलवायु की स्थिति और तेज बढ़ेगी। समय के साथ समुद्री पारिस्थितिक तंत्र को सहारा देने वाले पोषक तत्व तेजी से गहरे समुद्र में फंस जाएंगे, जिससे दुनिया भर के महासागरों में जैविक उत्पादकता में गिरावट आएगी।

मूर के अनुसार, जीवाश्म ईंधन जलाने, भूमि उपयोग के तरीकों और अन्य गतिविधियों के माध्यम से हवा में उत्सर्जित कुछ सीओ 2 को हटाने में मदद करने के लिए जैविक पंप पर निर्भर हैं।

उन्होंने कहा, हमारे विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि अब ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने से भविष्य में गहरे प्रसार के इसे पूरी तरह से बंद करके इसे रोका जा सकता है।

आईपीसीसी जलवायु आकलन को सूचित करने के लिए उपयोग की जाने वाली युग्मित मॉडल इंटर कंपेरिजन  प्रोजेक्ट चरण 6 (सीएमआईपी 6) परियोजना द्वारा विकसित सिमुलेशन पर अध्ययन काफी हद तक निर्भर करता है। यह अध्ययन नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter