जलवायु में बदलाव से दुनिया भर में मछली पालन पर मंडरा रहा है खतरा

जलवायु में बदलाव के चलते, दुनिया के महासागरों के बड़े हिस्से में  मछलियों की  आहार गुणवत्ता में 10 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है

By Dayanidhi

On: Friday 31 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, उक्सबोना

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जलवायु में बदलाव के चलते, दुनिया के महासागरों के बड़े हिस्से में मछलियों की आहार गुणवत्ता में 10 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है।

शोधकर्ता डॉ रयान हेनेघन ने जूप्लैंक्टन पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का मॉडल तैयार किया। यहां बताते चलें कि जूप्लैंक्टन-सूक्ष्म जीवों का एक बहुत बड़ा और अत्यंत विविध समूह है जो दुनिया के समुद्री बायोमास का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा है।

इस अध्ययन का नेतृत्व क्यूयूटी स्कूल ऑफ मैथमेटिकल साइंसेज के शोधकर्ता डॉ रयान हेनेघन ने किया है। अध्ययन में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय, तस्मानिया विश्वविद्यालय, एनएसडब्ल्यू विश्वविद्यालय और सीएसआईआरओ के शोधकर्ता शामिल भी थे।

जूप्लैंक्टन फाइटोप्लांकटन के बीच की शुरुआती कड़ी हैं, जो सूर्य के प्रकाश और पोषक तत्वों को ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं जैसे पौधे जमीन पर करते हैं। जूप्लैंक्टन में अंटार्कटिक क्रिल जैसे समूह शामिल हैं। क्रिल व्हेल और जेलीफिश के लिए भोजन का एक प्रमुख स्रोत है।

डॉ हेनेघन ने कहा, फाइटोप्लांकटन से मछली तक ऊर्जा पहुंचाने में उनकी अधिकता, विविधता और महत्व होने के बावजूद, दुनिया के महासागरों में जूप्लैंक्टन समुदायों की संरचना को आकार देने के बारे में जानकरी सीमित है।

यह एक चुनौती है, क्योंकि अगर जूप्लैंक्टन जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होते हैं, तो इससे समुद्र की कार्बन उत्सर्जन की क्षमता और मछली पालन की उत्पादकता पर भारी प्रभाव पड़ सकता है।

शोध दल ने प्रमुख जूप्लैंक्टन समूहों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देखने के लिए एक वैश्विक समुद्री पारिस्थितिक तंत्र मॉडल का उपयोग किया। इसका उपयोग सिंगल-सेल जूप्लैंक्टन से क्रिल और जेलीफ़िश तक किया गया।

शोधकर्ता ने कहा, हमने जलवायु परिवर्तन के जवाब में जूप्लैंक्टन समुदाय में बदलावों को देखने के लिए मॉडल का इस्तेमाल किया और फिर आकलन किया कि ये बदलाव छोटी मछलियों की आहार गुणवत्ता को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, भविष्य में जलवायु परिवर्तन दुनिया के अधिकांश महासागरों में जूप्लैंक्टन समुदायों की संरचना में बदलाव करेगा। ये बदलाव ज्यादातर जलवायु परिवर्तन के तहत फाइटोप्लांकटन के आकार में कमी के कारण होते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि क्रिल और कोपेपोड जैसे छोटे क्रस्टेशियन सर्वाहारी की कीमत पर भविष्य के जूप्लैंक्टन समुदायों पर मांसाहारी समूहों, जैसे कि चेतोग्नाथ्स और कमजोर या जिलेटिनस समूहों, जैसे कि सल्प्स और लार्वासियन का दबाव होगा।

डॉ हेनेघन ने कहा महासागरों में, सूक्ष्म प्लैंकटन से मछली और व्हेल तक ऊर्जा को आकार-आधारित शिकार द्वारा स्थानांतरित किया जाता है।

ब्लू व्हेल की तरह, जो क्रिल खाती हैं, कमजोर सैल्प्स और लार्वासियन अपने से लाखों गुना छोटे शिकार को खाते हैं, जिसका अर्थ है कि मछली द्वारा खाए जाने वाले अन्य बड़े जूप्लैंक्टन के विपरीत वे भोजन के लिए सीधे छोटे फाइटोप्लांकटन तक पहुंच सकते हैं।

नतीजतन, सैल्प्स और लार्वा तेजी से प्रभावी छोटे फाइटोप्लांकटन से मछली तक ऊर्जा को  पहुंचाने के लिए एक प्रभावी मार्ग प्रदान करते हैं।

हेनेघन ने कहा, यह रास्ता आंशिक रूप से फाइटोप्लांकटन से मछली तक घटते फाइटोप्लांकटन से कदमों की संख्या में वृद्धि और मांसाहारी जूप्लैंक्टन  में वृद्धि को कम करते हैं।

लेकिन, इनकी भी कुछ कीमत होती है, ये समूह कमजोर या दुबले-पतले  होते हैं, जिनमें सर्वाहारी जूप्लैंक्टन जैसे क्रिल और कोपोपोड में लगभग पांच प्रतिशत कार्बन होता है।

परिणामस्वरूप, हमारा मॉडल इस बात पर गौर करता है कि दुनिया के महासागरों के बड़े क्षेत्रों में छोटी मछलियों की आहार गुणवत्ता में गिरावट आ सकती है, जो जलवायु परिवर्तन से मछली बायोमास में 10 प्रतिशत तक की गिरावट को बढ़ा देगा।

डॉ हेनेघन ने कहा कि उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में हाल ही में समुद्री लू के दौरान मछली के आहार में अधिक बदलाव देखा गया था, जिसे आमतौर पर गोला  कहा जाता है।

उन्होंने कहा बहुत अधिक तापमान ने फाइटोप्लांकटन उत्पादन में गिरावट को रोक दिया, जिसके बदले में सघन कार्बन क्रिल के प्रसार में कमी आई, जिसे कमजोर जूप्लैंक्टन द्वारा स्थापित किया गया था।

परिणामस्वरूप, इस क्षेत्र की छोटी मछलियां आहार में बदल गईं, जिससे उनके वजन और संख्या में बहुत बड़ी गिरावट आई।

शोधकर्ता ने कहा, मॉडल के परिणाम बताते हैं कि छोटी मछलियों के आहार में बदलाव भविष्य में समुद्र के गर्म होने के कारण अधिक सामान्य हो सकता है।

लोगों के लिए, वैश्विक स्तर पर इसके दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार मत्स्य एक प्रमुख पारिस्थितिकी तंत्र सेवा है। इसका मूल्य प्रति वर्ष 150 अरब अमेरिकी डॉलर है और 3.3 अरब लोगों के लिए आहार के रूप में 20 प्रतिशत से अधिक पशु प्रोटीन प्रदान करता है और छह करोड़ लोगों को रोजगार देता है। यह शोध नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter