कॉप 27: दक्षिण-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में 143 लाख लोग चरम मौसम से प्रभावित हुए, 5.7 अरब डॉलर की क्षति

पिछले दो दशकों की तुलना में, तूफानों से होने वाली आर्थिक क्षति में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है और बाढ़ की घटनाएं दोगुनी से अधिक हो गई हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 18 November 2022
 
फोटो: डब्ल्यूएमओ, उष्णकटिबंधीय चक्रवात 'निरन' से केले की फसल को हुआ नुकसान

मिस्र के तटीय शहर शर्म अल-शेख में चल रहे संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन का 27वां शिखर सम्मेलन (कॉप 27) के दौरान (17 नवंबर, 2022 ) विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने "स्टेट ऑफ द क्लाइमेट इन द साउथ-वेस्ट पैसिफिक 2021" नामक रिपोर्ट जारी की। 

डब्ल्यूएमओ की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम प्रशांत के कुछ हिस्सों में समुद्र की सतह का तापमान और समुद्र की गर्मी दुनिया भर में औसत से तीन गुना से अधिक बढ़ गई है। बढ़ती गर्मी महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचा रही है, जबकि समुद्र के स्तर में वृद्धि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए एक खतरा बन कर उभर रही है।

2021 में दक्षिण-पश्चिम प्रशांत की जलवायु से पता चलता है कि कैसे मौसम संबंधी आपदाएं सामाजिक-आर्थिक विकास को कमजोर कर रही हैं और स्वास्थ्य, भोजन और जल सुरक्षा को खतरे में डाल रही हैं। खतरों और प्रभावों के साथ-साथ तापमान, समुद्र के स्तर में वृद्धि, समुद्र की गर्मी, अम्लीकरण और चरम मौसम की घटनाओं को बढ़ा रहा है

पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस क्षेत्र में तापमान काफी हद तक ला नीना की घटना के कारण ठंडा था, जिससे भूमध्यरेखीय प्रशांत के अधिकांश हिस्सों में सूखे की स्थिति और दक्षिण-पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। लेकिन इसने लंबी अवधि की प्रवृत्ति को बदला नहीं या ग्लेशियरों के पिघलने जैसे जलवायु परिवर्तन के अन्य प्रभावों को धीमा कर दिया।

2021 में, इस क्षेत्र में 57 प्राकृतिक आपदाएं होने की जानकारी मिली, जिनमें से 93 फीसदी बाढ़ और तूफान थे। कुल मिलाकर, 143 लाख लोग इन आपदाओं से सीधे प्रभावित हुए, जिससे कुल 5.7 अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक क्षति हुई। पिछले दो दशकों की तुलना में, तूफानों से होने वाली आर्थिक क्षति में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है और बाढ़ की घटनाएं दोगुनी से अधिक हो गई हैं।

जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित होने के बावजूद, दक्षिण-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र के कई देशों के पास इसके अनुकूल होने के लिए पर्याप्त साधन नहीं हैं। निरीक्षण प्रणालियों और पूर्व चेतावनी सेवाओं की भी बहुत बड़ी कमी है। इसलिए यह क्षेत्र अगले पांच वर्षों में पृथ्वी पर हर किसी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रारंभिक चेतावनी पहल के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक है।

डब्ल्यूएमओ के महासचिव प्रोफेसर पेटेरी तालस ने कहा वर्तमान रिपोर्ट से पता चलता है कि इस क्षेत्र में समुद्र के स्तर में वृद्धि जारी है। यह देखते हुए कि इस क्षेत्र में कई द्वीपीय देश हैं और अधिकांश बड़े शहर तटीय क्षेत्रों में हैं, यह प्रवृत्ति इस क्षेत्र में तूफानी लहरों, तटीय क्षेत्रों में कमजोरियों को बढ़ा सकती है। बाढ़ और कटाव, खाद्य और जल सुरक्षा और अंतत: आवास और क्षेत्र की स्थिरता पर भारी खतरा मंडरा सकता है।

रिपोर्ट छोटे द्वीप विकासशील राज्यों (एसआईडीएस) की दुर्दशा वार्षिक जलवायु परिवर्तन वार्ताओं के विषयों में से एक है। कॉप 27 में वैश्विक तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से अधिकतम दो डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के पेरिस समझौते के लक्ष्य के अनुकूलन वित्तपोषण और कार्यान्वयन पर भारी जोर दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र और कार्यकारी के अंडर-सेक्रेटरी-जनरल आर्मिडा साल्सिया अलीस्जहबाना ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम प्रशांत का 'रिस्कस्केप' जलवायु परिवर्तन के साथ विस्तार और तेज हो रहा है, जो हमारे चल रहे कोविड-19 मिशन से निकलने वाली चुनौतियों के साथ जुड़ा है।" अलीस्जहबाना एशिया और प्रशांत के लिए आर्थिक और सामाजिक आयोग की सचिव भी हैं।

देशों के संदर्भ में, ऑस्ट्रेलिया को इस क्षेत्र में बाढ़ से 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर, न्यूजीलैंड को 24.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर और मलेशिया को 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर का आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह जीडीपी के अनुपात में नहीं है।

जलवायु के अनुकूलन की जरूरतें बहुत अधिक हैं

एस्केप एशिया-प्रशांत आपदा रिपोर्ट 2021 और 2022 का अनुमान है कि दक्षिण-पश्चिम प्रशांत में, अनुकूलन में निवेश इंडोनेशिया में सबसे अधिक 8.8 अरब  अमेरिकी डॉलर, उसके बाद फिलीपींस में 5.5 अरब अमेरिकी डॉलर हो सकती है। देश के सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में, वानुअतु के लिए सबसे अधिक 9.6 फीसदी, इसके बाद टोंगा में 8.6 फीसदी है।

सालसिया अलीस्जहबाना ने कहा "यह देखते हुए कि बाढ़ और उष्णकटिबंधीय चक्रवात सबसे अधिक आर्थिक नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं, अनुकूलन निवेश को इन घटनाओं से निपटने की अग्रिम कार्रवाई और तैयारियों को प्राथमिकता देने की दिशा में निर्देशित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा "जल संसाधनों का प्रबंधन और शुष्क भूमि कृषि फसल उत्पादन में सुधार के साथ-साथ नए बुनियादी ढांचे को और अधिक लचीला बनाने की आवश्यकता है, जबकि प्रकृति-आधारित समाधान टिकाऊ और व्यापक फायदे पहुंचाते हैं। इन समाधानों में निवेश करने से सतत विकास लक्ष्यों की प्रगति भी सुनिश्चित होगी"।

उष्णकटिबंधीय चक्रवात का मौसम पश्चिमी उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में समग्र रूप से औसत से थोड़ा कम था और ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण प्रशांत दोनों क्षेत्रों में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों की कुल संख्या के संदर्भ में औसत के करीब था।

इस क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों में सेरोजा 2021 में दक्षिणी गोलार्ध में सबसे खतरनाक चक्रवात था, जिससे इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया को गंभीर नुकसान हुआ। उष्णकटिबंधीय चक्रवात 'राय' ने भी फिलीपींस को गंभीर नुकसान पहुंचाया।

तेज हवाओं और भारी वर्षा के साथ उष्णकटिबंधीय चक्रवातों ने कई छोटे खेतों और निजी उद्यानों को नष्ट कर दिया, जिस पर सभी प्रशांत द्वीपसमूह के लगभग 80 फीसदी लोग कृषि उपज के लिए निर्भर थे, जिससे क्षेत्र में खाद्य असुरक्षा में वृद्धि हुई। किरिबाती और तुवालु, जहां वार्षिक वर्षा व्यापक रूप से औसत के 50 फीसदी से कम हुई, सूखे से सबसे अधिक प्रभावित थे, जबकि माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य और मार्शल द्वीप समूह ने भी समय-समय पर भयंकर सूखे का अनुभव किया।

Subscribe to our daily hindi newsletter