सातवीं सामूहिक विलुप्ति की ओर बढ़ रही है धरती, हर साल विलुप्त हो रही हैं हजारों प्रजातियां: अध्ययन

नए शोध से पता चलता है कि पर्यावरणीय बदलावों के कारण इतिहास में पहली ऐसी घटना हुई, जो लाखों साल पहले हुई थी

By Dayanidhi

On: Tuesday 29 November 2022
 

वर्तमान में पृथ्वी बड़े पैमाने पर विलुप्तियों के दौर से गुजर रही है, हर साल हजारों प्रजातियां गायब हो रही हैं। नए शोध से पता चलता है कि पर्यावरण में बदलाव इतिहास में पहली ऐसी घटना के लिए जिम्मेवार है, जो लाखों साल पहले वैज्ञानिकों ने सोचा था।

अधिकांश डायनासोर 6.6 करोड़ वर्ष पहले यानी क्रेटेशियस काल के अंत में गायब हो गए थे। इससे पहले, लगभग 25.2 करोड़ वर्ष पहले, पृथ्वी के अधिकांश जीवों को पर्मियन और ट्रायसिक काल के बीच पाया गया था। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-रिवरसाइड (यूसीआर) और वर्जीनिया टेक के शोधकर्ताओं के अनुसार, एडियाकरण काल के दौरान 55 करोड़ वर्ष पहले एक समान विलुप्ति हुई थी।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह एक वास्तविक "बड़े पैमाने पर विलुप्त होने" के लिए जिम्मेदार है, गायब हुए जीवों का प्रतिशत इन अन्य घटनाओं के समान है, जिसमें वर्तमान में हो रही रही घटना भी शामिल है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि पर्यावरणीय बदलाव सभी एडियाकरण जीवों के लगभग 80 प्रतिशत के नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं, जब धरती पर पहले जटिल, बहुकोशिकीय जीवित जीव थे।

यूसीआर में जीवाश्म विज्ञानी और सह-अध्ययनकर्ता चेनी तू ने कहा, भूगर्भीय रिकॉर्ड बताते हैं कि उस समय के दौरान दुनिया के महासागरों से बहुत अधिक ऑक्सीजन का नुकसान हो गया था और जो कुछ प्रजातियां बची थीं, उनका शरीर कम ऑक्सीजन वाले वातावरण के अनुकूल हो गया था।

बाद की घटनाओं के विपरीत, यह सबसे पहले का दस्तावेजीकरण करना अधिक कठिन था क्योंकि जो जीव नष्ट हुए थे वे नरम शरीर वाले थे और जीवाश्म रिकॉर्ड में अच्छी तरह से संरक्षित नहीं थे।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा हमें इस तरह की घटना पर संदेह था, लेकिन इसे साबित करने के लिए हमें सबूतों का एक विशाल डेटाबेस इकट्ठा करना था। इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए, टीम ने लगभग हर ज्ञात एडियाकरण जानवर के पर्यावरण, शरीर के आकार, आहार, चलने-फिरने की क्षमता और आदतों का दस्तावेजीकरण किया।

एडियाकरण जीवों को आज के मानकों से अजीब माना जाएगा। बहुत से जानवर हिल-डुल सकते थे, लेकिन वे अब जीवित नहीं थे। उनमें ओबामस कोरोनाटस, एक डिस्क के आकार का प्राणी था जिसका नाम पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया था और एटेनबोराइट्स जेनी, अंग्रेजी प्रकृतिवादी सर डेविड एटनबरो के नाम पर किशमिश जैसा दिखने वाला एक छोटा अंडाकार जीव था।

यूसीआर पैलियो-इकोलॉजिस्ट मैरी ड्रोजर ने कहा ये जानवर पृथ्वी पर पहला विकासवादी प्रयोग थे, लेकिन वे केवल लगभग 1 करोड़ साल तक जिंदा रहे।

यूसी रिवरसाइड भूविज्ञानी और सह-अध्ययनकर्ता फिलिप बोआन ने कहा हम पारिस्थितिक तंत्र पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देख सकते हैं और भविष्य के लिए योजना बनाते समय विनाशकारी प्रभावों पर ध्यान देना चाहिए। यह शोध प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter