खतरे में हैं एशिया के सबसे महत्वपूर्ण नदियों के डेल्टा: अध्ययन

नदियों के डेल्टा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का चार फीसदी से अधिक, वैश्विक फसल उत्पादन का तीन फीसदी का योगदान करते हैं और दुनिया की  5.5 फीसदी आबादी इन पर रहती है

By Dayanidhi

On: Wednesday 22 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, एंटी लिपोनेन

दुनिया की सबसे अधिक उत्पादक भूमि में से एक नदियों के डेल्टा में रहने वाले लाखों लोगों की आजीविका खतरे में है। यह भूमि वहां बनी है जहां बड़ी नदियां समुद्र से मिलती हैं और अपने प्राकृतिक तलछट को जमा करती हैं, नदी के डेल्टा अक्सर समुद्र तल से कुछ मीटर ऊपर होते हैं।

जबकि वे दुनिया के भूमि क्षेत्र का 0.5 फीसदी से कम डेल्टा बनाते हैं। नदियों के डेल्टा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का चार फीसदी से अधिक, वैश्विक फसल उत्पादन का तीन फीसदी का योगदान करते हैं और दुनिया की 5.5 फीसदी आबादी इन पर रहती है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, ये सभी महत्वपूर्ण डेल्टा अपने सबसे निकटतम, दुनिया भर में पर्यावरण में होने वाले बदलाव के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं।

स्टैनफोर्ड नेचुरल कैपिटल प्रोजेक्ट के प्रमुख वैज्ञानिक तथा अध्ययनकर्ता राफेल श्मिट ने कहा, यह अक्सर बढ़ते समुद्र नहीं हैं, बल्कि मानवीय गतिविधियों के कारण डूबती हुई भूमि है जो तटीय आबादी को सबसे अधिक खतरे में डालती है। हमारा शोध इस बात पर प्रकाश डालता है कि इसकी वजह से दुनिया भर में बढ़ते खतरों को खासकर तटीय क्षेत्रों को लेकर इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। 

प्राकृतिक परिस्थितियों में, डेल्टा कई कारकों के अधीन हैं जो एक साथ गतिशील लेकिन स्थिर प्रणाली बनाते हैं। उदाहरण के लिए, समुद्र के स्तर के बढ़ने पर भी ऊपर की और से बहने वाली नदी घाटियों से लाई गई तलछट नई भूमि का निर्माण करती है। तलछट की आपूर्ति इस प्रभाव को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि हाल ही में असमान डेल्टा भूमि लगातार अपने वजन के तहत सिकुड़ती है।

आज, ये सभी प्रक्रियाएं संतुलन से बाहर हैं। बांधों और जलाशयों द्वारा नदियों के डेल्टाओं को उनकी प्राकृतिक तलछट आपूर्ति से काट दिया जाता है और डेल्टा तक पहुंचने वाली छोटी तलछट कृत्रिम तटबंधों और बांधों के कारण फैल नहीं सकती है। इसके अतिरिक्त, भूजल पम्पिंग और हाइड्रोकार्बन के निकलने से कमी होती है और तटीय वनस्पति, जो कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकती है, लेकिन इससे कृषि भूमि और पर्यटन के लिए जगह का नुकसान हो जाता है।

वे स्थानीय कारण, दुनिया भर के समुद्र स्तर में वृद्धि के साथ, समुद्र के स्तर में सापेक्ष वृद्धि की ओर ले जाते हैं, जिसका अर्थ है कि डूबती हुई भूमि बढ़ते समुद्रों के प्रभाव को बढ़ाती है, एक जुड़ाव है जो दुनिया के सबसे बड़े डेल्टा के महत्वपूर्ण भागों को सदी के अंत तक बढ़ते समुद्र के नीचे पहुंचाने का कारण बन सकता है।

समुद्र के स्तर में सापेक्ष वृद्धि के स्थानीय और क्षेत्रीय कारकों के बारे में बहुत कम जानकारी है। इसलिए, श्मिट का अध्ययन दुनिया के प्रमुख डेल्टाओं में भूमि के नुकसान और कमजोरी के प्रमुख कारणों की पहचान करने के लिए निर्धारित किया गया है। यह विशिष्ट डेल्टाओं के लिए और वैश्विक स्तर पर अधिक टिकाऊ डेल्टा प्रबंधन में रुकावट डालने संबंधी कारणों की जानकारी पर प्रकाश डालता है।

उनके प्रयासों में, शोधकर्ताओं को इस बात के अत्यधिक प्रमाण मिलते हैं कि यह समुद्र के स्तर में वृद्धि नहीं है, बल्कि डूबती हुई भूमि है, जो दुनिया भर के डेल्टाओं को सबसे अधिक खतरे में डालती है। श्मिट के अनुसार नदियों के डेल्टाओं के प्रबंधन के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। जबकि जलवायु परिवर्तन को तेजी से तटीय आजीविका और सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में पहचाना जा रहा है, जो कि कहानी का केवल एक हिस्सा है।

बेशक, दुनिया भर में समुद्र स्तर में वृद्धि को रोकने के लिए जलवायु शमन महत्वपूर्ण है। हालांकि, नदियों के डेल्टा और उनके योगदान करने वाले घाटियों में स्थानीय प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक उपयोग से मुकाबला करने से तटीय देशों के लिए एक अवसर और जिम्मेदारी दोनों का अधिक से अधिक और तत्काल प्रभाव पड़ेगा। यह अध्ययन वन अर्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter