टिपिंग प्वाइंट पार कर सकते हैं अंटार्कटिका के ग्लेशियर: शोध

एक बार टिपिंग प्वाइंट पार होने पर, पूरे वेस्ट अंटार्कटिक के बर्फ की चादर पिघल सकती है, जो दुनिया भर में समुद्र स्तर को 3 मीटर से अधिक बढ़ाने के लिए काफी है।

By Dayanidhi

On: Monday 05 April 2021
 
Photo : Wikimedia Commons, Pine Island Glacier

अंटार्कटिक की बर्फ की चादर के बड़े पैमाने पर नुकसान होने से भविष्य में समुद्र स्तर में बहुत अधिक वृद्धि होने की आशंका है। इसकी वजह से दुनिया भर के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए खतरा बढ़ने वाला है।

भविष्य में होने वाले बदलाव समुद्री बर्फ की चादर की अस्थिरता को दिखाते हैं। एक बार एक महत्वपूर्ण सीमा या टिपिंग पॉइंट पार हो जाती है, तो पिघलती बर्फ और पीछे हटते ग्लेशियर के लिए फिर से अपने पहले स्वरूप में आना कठिन हो जाता है।

शोधकर्ताओं ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि पश्चिम अंटार्कटिका के पाइन द्वीप ग्लेशियर टिपिंग पॉइंट को पार कर सकता है, ऐसा होने पर ग्लेशियर कभी भी अपने पहले जैसे स्वरूप में नहीं आएगा और दुनिया भर में समुद्र का जल स्तर खतरनाक तरीके से बढ़ जाएगा।

पाइन द्वीप ग्लेशियर तेजी से पिघलने वाली बर्फ का एक क्षेत्र है जो ब्रिटेन के आकार से लगभग दो तिहाई पश्चिम अंटार्कटिका का एक क्षेत्र है। यह ग्लेशियर चिंता का एक विशेष कारण बना हुआ है क्योंकि इससे अंटार्कटिका के किसी अन्य ग्लेशियर के मुकाबले अधिक बर्फ का नुकसान हो रहा है।

वर्तमान में पाइन द्वीप ग्लेशियर अपने पड़ोसी थवाइट्स ग्लेशियर के साथ मिलकर दुनिया भर के समुद्रों के स्तर में होने वाली वृद्धि में लगभग 10 फीसदी के लिए जिम्मेदार है।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि अंटार्कटिका का यह क्षेत्र एक टिपिंग प्वाइंट (महत्वपूर्ण सीमा) तक पहुंच सकता है और जिसका स्वरूप फिर पहले जैसा कभी नहीं होगा, न ही यह कभी ठीक हो सकेगा। इसके एक बार पिघलना शुरू होने पर, पूरे वेस्ट अंटार्कटिक बर्फ की चादर समाप्त हो सकती है, जो दुनिया भर में समुद्र स्तर को 3 मीटर से अधिक बढ़ाने के लिए पर्याप्त है।

जबकि बर्फ की चादरों के इस तरह के एक टिपिंग प्वाइंट की सामान्य आशंका पहले ही उठाई जा चुकी है, यह दर्शाता है कि पाइन द्वीप ग्लेशियर के पीछे हटने की क्षमता बहुत अलग है। अब नॉर्थम्ब्रिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहली बार दिखाया है कि वास्तव में ऐसा हो रहा है।

नॉर्थम्ब्रिया के ग्लेशियोलॉजी अनुसंधान समूह द्वारा विकसित अत्याधुनिक आइस फ्लो मॉडल का उपयोग करते हुए, टीम ने ऐसे तरीके विकसित किए हैं जो बर्फ की चादरों में टिपिंग बिंदुओं की पहचान कर सकते हैं।

पाइन द्वीप ग्लेशियर के लिए किए गए अध्ययन से पता चलता है कि ग्लेशियर में कम से कम तीन अलग-अलग टिपिंग पॉइंट हैं। तीसरी और अंतिम घटना, 1.2 डिग्री सेल्सियस से बढ़ रहे समुद्र के तापमान से शुरू होती है, जिससे फिर पूरे ग्लेशियर की वापसी नहीं हो सकती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि लंबे समय तक गर्मी और गहरे पानी में, अमुंडसेन सागर में बदलते हवा के पैटर्न के साथ मिलकर, पाइन द्वीप ग्लेशियर की बर्फ की चट्टान को लंबे समय तक पानी में गर्म कर सकता है, जिसके परिमाणस्वरूप तापमान में बदलाव होने के आसार हैं।

अध्ययन के प्रमुख डॉ. सेबेस्टियन रोसियर, नॉर्थम्ब्रिया के भूगोल और पर्यावरण विज्ञान विभाग में  रिसर्च फेलो हैं। वह अंटार्कटिका में बर्फ के प्रवाह को नियंत्रित करने वाली मॉडलिंग प्रक्रियाओं में माहिर हैं। उनका लक्ष्य इस बात को समझना है कि बर्फ भविष्य में समुद्र के स्तर में वृद्धि में किस तरह भूमिका निभाएगी।

डॉ. रोसियर विश्वविद्यालय के ग्लेशियोलॉजी शोध समूह के एक सदस्य हैं, उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए एक टिपिंग पॉइंट को पार करने की बात अतीत से उठाई जा रही है, लेकिन हमारा अध्ययन सबसे पहले पुष्टि करता है कि पाइन द्वीप ग्लेशियर वास्तव में इस महत्वपूर्ण दहलीज को पार कर चुका है।

दुनिया भर में कई अलग-अलग कंप्यूटर सिमुलेशन यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहे हैं कि एक बदलती जलवायु वेस्ट अंटार्कटिक बर्फ की चादर को कैसे प्रभावित कर सकती है, लेकिन इस बात की पहचान करना कि इन मॉडलों से टिपिंग पॉइंट की अवधि का पता लगाना चुनौतीपूर्ण है या नहीं। अध्ययन के निष्कर्ष द क्रायोस्फीयर पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

हालाकि यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और इस नए अध्ययन में हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली में भविष्य के टिपिंग पॉइंट को पहचानना बहुत आसान है। ग्लेशियोलॉजी और चरम वातावरण के प्रोफेसर हिलेर गुडमंडसन ने कहा कि पाइन द्वीप ग्लेशियर के अस्थिर होने की आशंका पहले भी उठाई जा चुकी है, लेकिन यह पहली बार है कि इसको पुरजोर तरीके से स्थापित किया गया है और इसकी मात्रा निर्धारित की गई है।

उन्होंने कहा इस अध्ययन के निष्कर्ष मुझे चिंतित कर रहे हैं। क्या ग्लेशियर को अस्थिर होकर पीछे हटना चाहिए, समुद्र के स्तर पर प्रभाव को मीटर में मापा जा सकता है और जैसा कि यह अध्ययन बताता है, एक बार जब ग्लेशियर का पीछे हटना शुरू हो जाता है तो फिर इसे रोकना असंभव है।

Subscribe to our daily hindi newsletter