जलवायु परिवर्तन: लोगों की नींद में खलल डाल रहा है बढ़ता तापमान

अध्ययन के मुताबिक 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म रातों में नींद औसतन 14 मिनट कम हो जाती है, तापमान बढ़ने के साथ सोने की संभावना सात घंटे तक कम हो जाती है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 24 May 2022
 

जलवायु में हो रहे बदलावों से होने वाली चरम मौसम की घटनाएं बड़े पैमाने पर लोगों के जीवन को आर्थिक और सामाजिक तौर पर प्रभावित करती हैं।

जलवायु परिवर्तन का लोगों की रोजमर्रा की गतिविधियों पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। जिसमें व्यवहारिक, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परिणाम शामिल हैं, जो लोगों के भलाई के लिए आवश्यक हैं।

शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि परिवेशीय तापमान में वृद्धि दुनिया भर में लोगों के नींद पर कैसे असर डाल सकती है।

शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि वर्ष 2099 तक प्रति व्यक्ति हर साल 50 से 58 घंटे की नींद कम हो सकती है। इसके अलावा कम आय वाले देशों के निवासियों के साथ-साथ वृद्ध वयस्कों और महिलाओं में नींद की कमी पर तापमान का काफी अधिक प्रभाव पड़ेगा।

कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ता  केल्टन माइनर कहते हैं कि हमारे नतीजे बताते हैं कि नींद मानव स्वास्थ्य और काम करने के लिए बहुत अहम है, गर्म तापमान से इसमें गड़बड़ी हो सकती है।

आगे बढ़ने तथा जलवायु संबंधी नीति निर्णय लेने के लिए, हमें आज के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के बढ़ने से, भविष्य में जलवायु पर पड़ने वाले असर को बेहतर ढंग से समझने तथा ग्रीनहाउस गैस पर लगाम लगाने की जरूरत है।

दुनिया भर में गर्मी के दिनों में अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या अधिक होती है। अमेरिका के हाल की रिपोर्ट के आंकड़ों से पता चला कि गर्म मौसम की अवधि के दौरान हर एक व्यक्ति की नींद की गुणवत्ता कम होती जा रही है।

लेकिन तापमान में उतार-चढ़ाव से दुनिया भर में रहने वाले लोगों की नींद में किस तरह का बदलाव होता है। माइनर कहते हैं कि इस अध्ययन में हम पहले ऐसे सबूत दे रहे हैं जिसमें औसत से अधिक तापमान लोगों की नींद को खराब कर रहा है। यह प्रक्रिया देर से होती है जब लोग सो जाते हैं और जब वे गर्म मौसम के दौरान जागते हैं तो इस तरह की स्थिति आगे बढ़ती रहती है।

शोधकर्ताओं ने एक्सेलेरोमीटर-आधारित स्लीप-ट्रैकिंग रिस्टबैंड से दुनिया भर में एकत्र किए गए नींद के आंकड़ों का उपयोग किया। आंकड़ों में अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में फैले 68 देशों के 47,000 से अधिक वयस्कों के 70 लाख रात की नींद के रिकॉर्ड शामिल थे।

अध्ययन में सुझाव दिया कि बहुत गर्म रातों 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर, नींद औसतन 14 मिनट कम हो जाती है। तापमान बढ़ने के साथ सोने की संभावना सात घंटे तक कम हो जाती है।

हैमाइनर कहते हैं कि हमारे शरीर को एक स्थिर कोर तापमान को बनाए रखने के लिए अत्यधिक अनुकूलित किया जाता है, कुछ ऐसा जिस पर हमारा जीवन निर्भर करता है।

शोधकर्ता कहते हैं कि हमारे शरीर में गर्मी स्थानांतरित करने के लिए, आसपास के वातावरण को हमसे अधिक ठंडा होना चाहिए।

सोने वाली लैब में शुरुआती नियंत्रित अध्ययनों में पाया गया कि कमरे का तापमान बहुत गर्म या बहुत ठंडा होने पर इंसान और जानवर दोनों ही सही से नहीं सो सकते हैं। लेकिन यह शोध इस पर सीमित था कि लोग वास्तविक दुनिया में कैसे कार्य करते हैं, वे अपने सोने के वातावरण के तापमान को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए बदलाव करते हैं।

वर्तमान शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि सामान्य जीवन शैली के तहत, लोग गर्म परिस्थितियों की तुलना में बाहर के ठंडे तापमान में बेहतर ढंग से ढलते हैं।

माइनर कहते हैं कि मौसम, जनसांख्यिकी और विभिन्न जलवायु के बाहर का गर्म तापमान लगातार नींद में व्यवधान डालता है, नींद की कमी की मात्रा उत्तरोत्तर बढ़ती जा रही है क्योंकि तापमान गर्म हो जाता है

महत्वपूर्ण अवलोकन यह था कि विकासशील देशों के लोग इन बदलावों से अधिक प्रभावित होते हैं। यह संभव है कि विकसित देशों में एयर कंडीशनिंग का अधिक उपयोग  एक अहम भूमिका निभा सकता है, लेकिन शोधकर्ता निश्चित रूप से कारण की पहचान नहीं कर सके क्योंकि उनके पास विषयों के बीच एयर कंडीशनिंग में सोने वालों के आंकड़े नहीं थे।

शोधकर्ताओं ने इस बात के सबूतों को उजागर किया है कि नींद की कमी पर तापमान के गर्म होने का प्रभाव वैश्विक स्तर पर अलग-अलग होता है। नए शोध में विशेष रूप से दुनिया के सबसे गर्म और ऐतिहासिक रूप से सबसे गरीब क्षेत्रों में रहने वाले लोगों पर इसका असर अधिक होता है। यह अध्ययन वन अर्थ जर्नल में प्रकाशित हुआ हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter