कोविड-19 महामारी के दौरान दवाओं के बढ़ते उपयोग से कार्बन उत्सर्जन में हुई वृद्धि

यह शोध दुनिया भर में चिकित्सा सुविधाओं में कार्बन उत्सर्जन को सटीक रूप से मापने और मूल्यांकन करने के महत्व और वास्तविकता दोनों को सामने लाता है

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 December 2022
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, यूरोपियन साउथर्न ऑब्जर्वेटरी (ईएसओ), ईएसओ/वाई. बेलेट्स्की

कार्बन उत्सर्जन को मापने वाले शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि एक दशक में कार्बन उत्सर्जन बढ़ गया है। हालांकि, उन्होंने यह भी पाया कि कोविड-19 महामारी के दौरान गैस और बिजली से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है। यह शोध मध्य जापान के एक विश्वविद्यालय अस्पताल के द्वारा किया गया है। 

शोधकर्ता ने कहा यदि जलवायु संकट पर कार्रवाई करनी है, तो चिकित्सा क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन का मूल्यांकन करना बहुत जरूरी है। विकसित देशों में चिकित्सा उद्योग उनके कार्बन फुटप्रिंट के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में स्वास्थ्य देखभाल अपने राष्ट्रीय कार्बन फुटप्रिंट में लगभग 10 फीसदी का योगदान करती है। चिकित्सा क्षेत्र में यूनाइटेड किंगडम जैसे देश उत्सर्जन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, जहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा 2045 तक कार्बन मुक्त बनना चाहती है।

जापान भी अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने की मांग कर रहा है। यह 2019 में ग्रीनहाउस गैसों का छठा सबसे बड़ा उत्सर्जक था, जिससे यह वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में एक प्रमुख योगदानकर्ता बन गया। वर्तमान में, सरकार ने 2030 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 2013 के स्तर से 26 फीसदी तक कम करने लक्ष्य रखा है। उनका अगला कदम 2050 तक कार्बन मुक्त बनना है।

पिछले तीन वर्षों के दौरान, एक ऐसा कारण जिसने चिकित्सा क्षेत्र द्वारा उत्पादित कार्बन उत्सर्जन को भी प्रभावित किया है, वह है कोविड-19 महामारी। इसलिए, न केवल उद्योग कार्बन उत्सर्जन में लंबे समय के रुझानों की निगरानी करना आवश्यक है, बल्कि संक्रामक रोगों के प्रकोप के कारण होने वाले नुकसान  को भी निर्धारित करना जरूरी है।

एक बड़े जापानी चिकित्सा संस्थान के कार्बन पदचिह्न में समय के साथ आए बदलावों का मूल्यांकन किया गया। इसके लिए, लेक्चरर ताकानोरी यामामोटो, हिकारू मोरूका और नागोया यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर शोइची मारुयामा के नेतृत्व में एक शोध टीम ने बिजली, गैस, पानी के उपयोग को दर्ज किया। दवा और चिकित्सा आपूर्ति लागत और 2010 से 2021 तक संस्थान में उत्पन्न कचरे की मात्रा पर भी गौर किया गया।

नागोया शहर में स्थित, नागोया विश्वविद्यालय अस्पताल जापान के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है, जो 2000 से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देता है और हर साल 50 लाख से अधिक रोगियों की सेवा करता है।

शोध टीम ने पाया कि 2020 में समग्र कार्बन पदचिह्न 10 वर्षों में लगभग 27 फीसदी बढ़ गया था। इनमें से लगभग एक-चौथाई कार्बन उत्सर्जन बिजली की खपत से हुआ है। हालांकि अध्ययन अवधि के दौरान बिजली और गैस से उत्पन्न कार्बन उत्सर्जन में कमी आई, फिर भी अस्पताल के कुल कार्बन फुटप्रिंट में वृद्धि हुई।

चूंकि नागोया विश्वविद्यालय अस्पताल उन्नत चिकित्सा देखभाल का उपयोग करता है, कार्बन उत्सर्जन में यह वृद्धि मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक दवाइयों और चिकित्सा आपूर्ति के बढ़ते उपयोग से संबंधित हो सकती है, उनमें से कई बुजुर्ग हैं।

अध्ययन के दौरान अस्पताल के कार्बन पदचिह्न में समग्र वृद्धि के बावजूद, यह कोविड-19 महामारी के पहले वर्ष में थोड़ा कम हुआ, जो केवल 2 फीसदी  से अधिक था। यह 2020 में रोगियों की कम संख्या और इसके परिणामस्वरूप फार्मास्यूटिकल्स, पानी के उपयोग और गैर-चिकित्सीय कचरे में कमी के कारण था।

हालांकि, अस्पताल के समग्र कार्बन फुटप्रिंट में कमी के बावजूद, कोविड-19 की गंभीरता ने अभी भी कार्बन उत्सर्जन में योगदान दिया है। महामारी के दौरान, अधिक चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता के कारण एक मरीज का औसत अस्पताल में रहने की अवधि अधिक थी। इसके अलावा, गहन देखभाल की आवश्यकता वाले रोगियों की अधिक संख्या का मतलब फार्मास्यूटिकल्स से कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि है।

परिणामस्वरूप, हालांकि 2018 और 2020 के बीच समग्र कार्बन पदचिह्न में कमी आई थी, प्रति अस्पताल प्रवेश में मासिक कार्बन पदचिह्न में वृद्धि हुई। दूसरे शब्दों में, कम रोगियों की वजह से अस्पताल के कार्बन पदचिह्न का समग्र आकार पिछले वर्षों की तुलना में छोटा था, लेकिन कोविड-19 की गंभीरता का मतलब था कि प्रति अस्पताल में भर्ती कार्बन पदचिह्न अधिक था।

अच्छी खबर यह है कि इस अवधि के दौरान जब गंभीर बीमारी का जोखिम कम होता है और रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने और गहन देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, तो अस्पताल कार्बन उत्सर्जन पैदा करने वाले दवाओं के उपयोग को कम करने में सक्षम हो सकते हैं।

अस्पताल के कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि में योगदान देने वाला एक अन्य कारण नागोया का गर्म ग्रीष्मकाल हो सकता है। जैसे-जैसे शहर में बाहर का तापमान बढ़ा, वैसे-वैसे नागोया यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल का कार्बन फुटप्रिंट भी बढ़ा। संभावित कारण कर्मचारियों और रोगियों के लिए एक आरामदायक इनडोर तापमान बनाए रखने के लिए बिजली और गैस की खपत में वृद्धि हुई। इसलिए, जलवायु परिवर्तन से जुड़ी बढ़ती गर्मी के साथ, चिकित्सा संस्थानों के कार्बन पदचिह्न बढ़ने के आसार हैं।

यामामोटो कहते हैं, इस शोध से दो महत्वपूर्ण सबक हैं। सबसे पहले, चिकित्सा कार्बन उत्सर्जन की वास्तविकता का आकलन करना अति आवश्यक है क्योंकि चिकित्सा कर्मचारी वर्तमान रोगियों को बचाने के बहाने भविष्य की पीढ़ियों का बलिदान नहीं कर सकते हैं।

दूसरा, भविष्य की चिकित्सा संबंधी मांगों को कम करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया एक वृद्ध समाज का सामना कर रही है, अत्यधिक उपचार, अति निदान और अस्पताल में अनावश्यक दौरे। एक स्थायी से टीकाकरण और निवारक दवा के महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है।

यह शोध दुनिया भर में चिकित्सा सुविधाओं में कार्बन उत्सर्जन को सटीक रूप से मापने और मूल्यांकन करने के महत्व और वास्तविकता दोनों को दर्शाता है। यह अध्ययन ग्लोबलाइजेशन एंड हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter