नए उपकरण से लगेगा पर्माफ्रोस्ट से होने वाले मीथेन उत्सर्जन का बेहतर अनुमान

प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र से वर्तमान और भविष्य के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को जानने से हमें वातावरण के भविष्य के तापमान के बारे में अनुमान लगाने में मदद मिलेगी

By Dayanidhi

On: Friday 17 December 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

अल्बर्टा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा एक नया उपकरण विकसित किया है जो पर्माफ्रोस्ट पारिस्थितिक तंत्र से मीथेन उत्सर्जन का बेहतर ढंग से पता लगा सकता है। इससे दुनिया भर में भविष्य के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की अधिक सटीक अनुमान लगा सकते हैं।

फैकल्टी ऑफ़ अग्रिकल्चरल लाइफ एंड एनवायर्नमेंटल साइंसेज के मैकेंज़ी कुह्न ने कहा कि एक व्यापक नए उत्सर्जन डेटासेट और उत्तरी आर्द्रभूमि और झीलों से वर्तमान और भविष्य के मीथेन उत्सर्जन के अनुमानों में काफी सुधार होगा।

शोधकर्ता ने कहा कि अतीत में एक बड़े पैमाने पर उत्तरी आर्द्रभूमि और झीलों के पर्याप्त नक्शे नहीं थे जो कि सटीक अनुमान लगाने से हमें रोकते हैं। साथ ही उन पारिस्थितिक तंत्रों से संबंधित उत्सर्जन को भी मापा नहीं जा सकता था। उन्होंने कहा कि अब हमारे पास वे उपकरण हैं जिनकी हमें आवश्यकता थी।

कुह्न ने कहा कि मीथेन को उत्तरी झीलों और आर्द्रभूमि में गर्म होते तलछट और मिट्टी द्वारा प्राकृतिक रूप से छोड़ा जाता है । इस तरह के उत्सर्जनों को बारीकी से मापने से वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की गणना में सटीकता की एक और परत जुड़ जाती है।

प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र से वर्तमान और भविष्य के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को जानने से हमें वातावरण के भविष्य के तापमान का अनुमान लगाने में मदद मिलती है। जिससे नीति निर्माताओं को यह तय करने में मदद मिलेगी कि वायुमंडलीय तापमान को बनाए रखने के लिए मीथेन उत्सर्जन के मानव स्रोतों को कितना कम किया जा सके।

हम झीलों और आर्द्रभूमि को मीथेन उत्सर्जित करने से नहीं रोक सकते हैं, लेकिन मनुष्य के रूप में, हम यह नियंत्रित कर सकते हैं कि हम जीवाश्म ईंधन के उपयोग से कितनी मीथेन का उत्पादन करते हैं।

कुह्न ने कहा हाल के अध्ययनों के माध्यम से विकसित किए गए उपकरण और निष्कर्ष, भविष्य में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन अनुसंधान को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जो कि जलवायु नीति चर्चाओं के लिए महत्वपूर्ण होगा, जैसे कि 2021 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हुआ था।

उत्सर्जन में कमी के लक्ष्यों के बारे में बात करते समय, उन लक्ष्यों को इस तरह के अध्ययनों से शामिल करने की आवश्यकता होती है। यदि हम उत्तर से प्राकृतिक मीथेन उत्सर्जन को शामिल नहीं करते हैं, तो हम उन समग्र लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाएंगे।

वैश्विक स्तर पर आर्द्रभूमि और झीलों का मानचित्रण

जलवायु अनुसंधान उपकरणों में से एक, भौगोलिक जानकारी का एक व्यापक डेटासेट, रूस, फिनलैंड, स्वीडन, नॉर्वे, ग्रीनलैंड, आइसलैंड, कनाडा और अलास्का में लेते हुए आर्कटिक बोरियल क्षेत्र के लिए बड़े पैमाने पर विभिन्न आर्द्रभूमि और झील के प्रकारों के वितरण को पहले कभी नहीं किया गया।

बोरियल-आर्कटिक वेटलैंड और लेक डेटासेट (बीएडब्ल्यूएलडी) पिछले नक्शों में सुधार करता है, जिसमें केवल एक या दो प्रकार की आर्द्रभूमि और झीलें शामिल हैं।

कुह्न ने कहा कि इस पैमाने पर पिछले मानचित्रों में निम्न और उच्च उत्सर्जक आर्द्रभूमि और झीलों या उनके उत्सर्जन की परिमाण दोनों की विस्तृत विविधता को ध्यान में नहीं रखा गया था। यह अब हमें मीथेन उत्सर्जन का अधिक सटीक अनुमान लगाने में मदद करता है।

कुह्न, प्रोफेसर डेविड ओलेफेल्ड और अन्य शोधकर्ताओं की एक टीम ने उत्तरी बोरियल और आर्कटिक क्षेत्रों के बारे में सभी प्रकाशित अध्ययनों में दर्ज मीथेन उत्सर्जन का एक बीएडब्ल्यूएलडी डेटाबेस भी बनाया गया जिसमें लगभग 2,000 जगहों और 200 वैज्ञानिक पत्रों का संकलन शामिल है।

डेटासेट को बीएडब्ल्यूएलडी मानचित्र में आर्द्रभूमि और झील के प्रकारों से मेल खाने के लिए बनाया गया था और यह क्षेत्र से मीथेन उत्सर्जन में रुचि रखने वाले अन्य जलवायु शोधकर्ताओं की मदद करेगा। इसका उपयोग नए उत्सर्जन मॉडल बनाने और सुधारने में मदद के लिए भी किया जा सकता है।

अधिक सटीक उत्सर्जन अनुमानों की ओर बढ़ना

इसके अलावा कुह्न ने एजीयू एडवांस में प्रकाशित एक संबंधित अध्ययन का नेतृत्व किया, जिसमें दिखाया गया है कि दक्षिणी बोरियल झीलों में पाए जाने वाले उच्च मीथेन उत्सर्जन का एक पैटर्न भी इसी तरह की उत्तरी झीलों में उभरेगा क्योंकि उत्तर का इलाका गर्म रहता है।

शोधकर्ताओं ने मध्य अल्बर्टा और आर्कटिक महासागर के पास मैकेंज़ी नदी डेल्टा के बीच 1,600 किलोमीटर के दायरे में पाए जाने वाले 20 पारिस्थितिक रूप से समान झीलों से तीन वर्षों में मीथेन उत्सर्जन को मापा। कुह्न ने पाया कि उत्तरी झीलों की तुलना में दक्षिण क्षेत्र में उत्सर्जन आठ गुना अधिक था।

कुह्न ने कहा दक्षिणी झीलें इस बात के लिए एक प्रॉक्सी के रूप में कार्य कर सकती हैं कि उत्तर में झीलें कैसे कार्य करेंगी। जैसे-जैसे उत्तरी क्षेत्रों में तापमान बढ़ता है, वे झीलें अधिक मीथेन छोड़ना शुरू कर देंगी, जैसा कि हमने दक्षिणी झीलों में देखा है।

इन नए अध्ययनों के माध्यम से उपलब्ध सभी सूचनाओं को मिलाकर, शोधकर्ता यह भी दिखाने में सक्षम थे कि उत्तर में प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र से वर्तमान में मीथेन उत्सर्जन पहले के अनुमान से कम हो सकता है।

कुह्न ने कहा हालांकि आर्कटिक और बोरियल क्षेत्र अभी भी गर्म तापमान के प्रभावों से अत्यधिक प्रभावित हैं।

सामूहिक रूप से, अनुसंधान वैज्ञानिकों को समग्र मीथेन उत्सर्जन में उत्तर की भूमिका के बारे में अधिक सटीक जानकारी जुटाने में मदद करता है।

कुह्न ने कहा हमें उम्मीद है कि इसी तरह के प्रश्न पूछने वाले अन्य शोधकर्ता अपने स्वयं के मीथेन उत्सर्जन मॉडल बनाने और सुधारने के लिए मानचित्र और उत्सर्जन डेटासेट का उपयोग कर सकते हैं। हम अलग-अलग दृष्टिकोणों का उपयोग करते हुए अलग-अलग समूह चाहते हैं और विभिन्न मॉडलों का निर्माण करते हैं, क्योंकि एक बार जब वे निष्कर्ष निकलना शुरू कर देते हैं, तो हम उत्तरी उत्सर्जन के अधिक सटीक अनुमान के करीब पहुंच सकते हैं। यह शोध एजीयू एडवांस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter