हरे-भरे शहरों में क्यों कम होती है अपराध दर?

शहरी हरियाली को देश में शहरी नियोजन और विकास के सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक होना चाहिए

On: Wednesday 04 January 2023
 
शोध में बताया गया है कि हरे-भरे क्षेत्रों में हिंसक और संपत्ति दोनों अपराधों की दर कम होती है

चार्ली शैकलटन, एंड्रयू फॉल, ग्रेगरी ब्रीजके, ईयन एडेलस्टीन और जांडर वेंटर

दक्षिण अफ्रीका की आबादी तीव्र गति से शहरीकरण की तरफ बढ़ रही है। इस प्रक्रिया की गति इतनी तेज है कि कई रहने योग्य शहर बनाने की योजनाएं कई बाहरी और अंदरूनी चुनौतियों का सामना कर रही हैं। शहरों का प्रमुख हिस्सा हरी-भरी जगहें होती हैं, जिसमें पार्क, खेल के मैदान, प्राकृतिक माहौल वाले पेड़ों से लदे रास्ते शामिल होते हैं। ये कई सामाजिक, पारिस्थितिक और आर्थिक लाभ प्रदान करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया, चीन, फिनलैंड, भारत, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका जैसे कई देशों में किए गए शोध ने इस बात की पुष्टि की है। शहर में मौजूद हरे-भरे स्थान अच्छा दिखने और मनोरंजन प्रदान करने के अलावा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। साथ ही ये बारिश के जल प्रवाह को भी नियंत्रित करते हैं। वे शहरों को एक गर्म टापू में परिवर्तित होने से रोकते हैं।

ये कार्बन का भंडारण करते हैं और रोजगार सृजित करते हैं। हालांकि कुछ लोग शहरी हरियाली का विरोध भी करते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि हरे-भरे स्थान और सड़क के पेड़ अपराधियों को छिपने के लिए जगह प्रदान करते हैं। इस तरह की आशंकाएं दक्षिण अफ्रीका के लिए कोई नई बात नहीं हैं। साथ ही ऐसी घटनाओं का जिक्र कई विकसित और विकासशील देशों के शहरों में भी किया गया है।

इस बात को जानने के लिए काफी शोध किया गया है कि शहरी हरियाली और अपराध के स्तर के बीच क्या संबंध है? हालांकि इनमें से अधिकांश अध्ययन यूरोप और उत्तरी अमेरिका में किए गए हैं, जो सामाजिक और आर्थिक रूप से विकासशील देशों से बहुत भिन्न हैं और वहां उल्लेखनीय रूप से अपराध दर कम होती है। हमने भी इस बात की पुष्टि करने के लिए एक अध्ययन किया।

हमारा यह अध्ययन शहरी हरियाली के विभिन्न उपायों और अपराध के तीन अलग-अलग वर्गों (संपत्ति, हिंसक और यौन अपराध) के बीच के संबंधों का अब तक का पहला राष्ट्रीय स्तर का विश्लेषण है। दक्षिण अफ्रीका में किए गए इस शोध के निष्कर्ष शहरी हरियाली को एक प्रमुख रणनीति के रूप में अपनाने के आह्वान पर और बल देते हैं। यह पर्यावरणीय स्थिरता के साथ-साथ सामाजिक स्थिरता दोनों के लिए उपयुक्त है।

थोड़ी और खोजबीन

हमने इस परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए दक्षिण अफ्रीका में 10 वर्षों के पूर्व-स्तर के अपराध के आंकड़ों का उपयोग किया। हमारी परिकल्पना यह थी कि हरित स्थान पर कम अपराध होते हैं। दक्षिण अफ्रीका में दुनिया में सबसे अधिक अपराध दर है, जो इसे शहरी हरियाली और अपराध के बीच संबंधों का एक महत्वपूर्ण परीक्षण स्थल बनाता है।

इस राष्ट्रीय स्तर के अध्ययन के परिणाम वैश्विक स्तर के पिछले कई अध्ययनों की पुष्टि करते हैं, जो यह दर्शाता है कि इन स्थानों पर हिंसक और संपत्ति से जुड़े अपराध की दर काफी कम है। इस प्रकार दक्षिण अफ्रीका जैसे अपेक्षाकृत उच्च अपराध वाले देश में इस बात की पुष्टि होती है और अन्य देशों में भी इन संदर्भों में किए गए शोध कार्यों को इससे मजबूती मिलती है।

दक्षिण अफ्रीका में इस संबंध को मापने के लिए हमने कई अलग-अलग अपराध श्रेणियों और राष्ट्रीय विश्लेषण का इस्तेमाल किया। हमने दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवा से 2010 और 2019 के बीच प्रति पुलिस परिसर (वहां कुल 1,152 पुलिस परिसर हैं) से अपराध के आंकड़े प्राप्त किए और उन्हें संपत्ति, हिंसक और यौन अपराधों के रूप में वर्गीकृत किया।

प्रत्येक पुलिस परिसर में प्रति एक लाख नागरिक को एक मानक रखा गया। इसके बाद हमने रिमोट सेंसिंग का इस्तेमाल कर हर इलाके में हरे-भरे स्थानों के कुल क्षेत्रफल, पेड़ों का आनुपातिक आच्छादन (कवर) और निकटतम औपचारिक या अनौपचारिक पार्क की औसत दूरी की गणना की।

हमने पाया कि हरे-भरे क्षेत्रों में हिंसक और संपत्ति दोनों अपराधों की दर कम थी, हालांकि यौन अपराधों की दर से इसका कोई संबंध नहीं था। विशेष रूप से वृक्षों के आच्छादन पर विचार करने पर एक अधिक मिश्रित तस्वीर सामने आई, जहां वृक्ष आच्छादन अधिक था, वहां संपत्ति से जुड़े अपराध अधिक थे, लेकिन हिंसक अपराध कम थे।

हालांकि सार्वजनिक पार्कों और अधिक पेड़ों वाले स्थलों के करीब के स्थानों में संपत्ति से संबंधित अपराध अधिक थे। हिंसक या यौन अपराधों और पार्कों से निकटता के बीच कोई संबंध नहीं दिखा।

अधिक पेड़ों और पार्कों वाले स्थान के पड़ोस में संपत्ति अपराधों की सघनता को ऐसे क्षेत्रों द्वारा समझा जा सकता है, जहां आमतौर पर अधिक संपन्न घर पाए जाते हैं। हालांकि, अच्छी तरह से बनाए गए सार्वजनिक पार्क, जहां बाड़ लगे हैं, प्रकाश की अच्छी व्यवस्था है, खेल के मैदान हैं और साथ ही सुरक्षा गार्ड और अन्य सुरक्षा व्यवस्था है, वहां पर अपराध के स्तर कम दिखते हैं। वहीं खराब रखरखाव और बुनियादी सुविधाओं की कमी वाले पार्कों के आस-पास के क्षेत्रों में अपराध का स्तर ज्यादा है।

क्या करने की आवश्यकता है?

यह निष्कर्ष दक्षिण अफ्रीका में शहरी योजनाकारों के तर्कों को और अधिक गति प्रदान करते हैं, ताकि शहरी विकास योजनाओं के तहत शहर में ज्यादा से ज्यादा हरे-भरे स्थान बनाए जाएं और अन्य जगहों पर पेड़ भी लगाए जाएं।

योजनाकार और प्राधिकारी अक्सर ऐसी योजनाओं को कम महत्व देते हैं क्योंकि उन्हें एक पर्यावरण लॉबी से आने के रूप में देखा जाता है। साथ ही वह कहते हैं कि आर्थिक और सामाजिक विकास की जरूरत अधिक है।

हालांकि, इस शोध से पता चलता है कि शहरी हरियाली के लाभ एक पर्यावरणीय एजेंडे से काफी आगे हैं। वे अच्छी तरह से स्थापित सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ सामाजिक समावेशिता और स्थिरता को भी अपनाते हैं।

इसलिए शहरी हरियाली को देश में शहरी नियोजन और विकास के सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक होना चाहिए। इसके लिए योजना चरण से परे बजट, विशेषज्ञता और रणनीतियों की भी आवश्यकता होती है ताकि नियमित पेड़ और हरे-भरे स्थानों के रखरखाव की अनुमति दी जा सके, जो उन्हें स्थानीय नागरिकों के लिए आकर्षक बनाए रखता है।

इसलिए शहरी हरियाली को शहरी नियोजन के सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक होना चाहिए। यह अनुसंधान किसी भी समग्र अपराध की रोकथाम रणनीति में शहरी हरियाली को एकीकृत करने के आह्वान का भी समर्थन करता है।

(चार्ल्स शैकलटन रोड्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर, एंड्रयू फाॅल यूिनवर्सिटी ऑफ केपटाउन में रिसर्च एसोसिएट, ग्रेगरी ब्रीजके यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिक्टोरिया में असोसिएट प्रोफेसर, ईयन एडेलस्टीन यूनिवर्सिटी ऑफ केपटाउन में रिसर्चर व जांडर वेंटर नॉर्वेजियन इंस्टीट्यूट फॉर नेचर रिसर्च में पारिस्थितिकविद हैं। लेख में दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया स्थिति इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी स्टडीज के क्राइम एंड जस्टिस इन्फॉर्मेशन हब के मैनेजर लिजेट लैंकेस्टर ने भी योगदान दिया है। लेख द कन्वरसेशन से विशेष अनुबंध के तहत प्रकाशित)

Subscribe to our daily hindi newsletter