अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2022: जातिवाद खत्म कर और शांति बनाएं

संयुक्त राष्ट्र का लक्ष्य एक ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां हर व्यक्ति सुरक्षित महसूस करे और नस्ल की परवाह किए बिना फल-फूल सके

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 September 2022
 
फोटो : संयुक्त राष्ट्र, शांति की घंटी को 1954 में जापान के संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा दान किया गया था। वर्ष में दो बार घंटी बजाने की परंपरा है

हर साल 21 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे 24 घंटे अहिंसा और संघर्ष विराम के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत करने के लिए समर्पित दिन के रूप में घोषित किया है।

लेकिन सच्ची शांति हासिल करने के लिए हथियार डालने से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है। इसके लिए ऐसे समाजों के निर्माण की आवश्यकता है जहां सभी सदस्यों को लगता है कि वे फल-फूल सकते हैं। इसमें एक ऐसी दुनिया बनाना शामिल है जिसमें लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाता है, चाहे उनकी जाति कुछ भी हो।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि दुनिया भर में संघर्ष जारी है, जिससे लोग पलायन कर रहे हैं, हमने सीमाओं पर नस्ल-आधारित भेदभाव देखा है। कोविड-19 हमारे समुदायों पर हमला करता रहता है, हमने देखा है कि कैसे कुछ नस्लीय समूहों को दूसरों की तुलना में बहुत अधिक मारा गया है। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्थाएं पीड़ित होती हैं, हमने नस्लीय अल्पसंख्यकों पर निर्देशित अभद्र भाषा और हिंसा देखी है।

शांति को बढ़ावा देने में हम सभी की भूमिका है। और नस्लवाद से निपटना योगदान करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

क्या हैं अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2022 की थीम?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2022 की थीम "नस्लवाद समाप्त करें", शांति का निर्माण करें। ” हम आपको संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं क्योंकि हम नस्लवाद और नस्लीय भेदभाव से मुक्त दुनिया की दिशा में काम कर रहे हैं। एक ऐसी दुनिया जहां करुणा और सहानुभूति संदेह और घृणा को दूर करती है। एक ऐसी दुनिया जिस पर हम वास्तव में गर्व कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का प्रतीक क्या है?

शांति की घंटी को 1954 में जापान के संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा दान किया गया था। वर्ष में दो बार घंटी बजाने की परंपरा बन गई है, वसंत के पहले दिन, वर्नल विषुव पर और 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने के उपलक्ष में बजाई जाती है।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का इतिहास?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। दो दशक बाद, 2001 में, महासभा ने सर्वसम्मति से इस दिन को अहिंसा और संघर्ष विराम की अवधि के रूप में नामित करने के लिए मतदान किया। 

क्या है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का महत्व?

विश्वास, समावेशिता और सहयोग राष्ट्रों के भीतर और समाजों के बीच शांति का परिणाम है। लोगों का सामंजस्यपूर्ण साथ में जीने, अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने का उद्देश्य है। यह उन सभी लोगों के प्रयासों को पहचानने के लिए उत्सव का दिन है, जिन्होंने शांति की संस्कृति का निर्माण किया है और इसे जारी रखा है। संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर के प्रत्येक व्यक्ति को एक ऐसी दुनिया की ओर प्रयास करने के लिए आमंत्रित करता है जहां सद्भाव शत्रुता पर जीत हासिल करता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter