क्यों है दुनिया को पलायन के एक और नई लहर की जरूरत ?

प्रवासी निकट भविष्य में विकसित देशों की अर्थव्यवस्था को बनाए रखेंगे क्योंकि उनकी कामकाजी आबादी रिकॉर्ड स्तर पर कम हो गई है।  

By Richard Mahapatra

On: Thursday 18 May 2023
 

लगभग 70,000 साल पहले नई विकसित प्रजातियों में से कुछ हजार की संख्या में होमो सेपियन्स यानी आधुनिक मानव को अफ्रीका के एक कोने में अपने छोटे से विशेष घर से पलायन करने का निर्णय लेना पड़ा। भूवैज्ञानिक और पुराजलवायु साक्ष्य के आधार पर, कोई यह तर्क दे सकता है कि यह एक संकटपूर्ण प्रवासन था। हालांकि,  तार्किक रूप से हमारे लिए प्रवास का यह पहला प्रकरण था।  एक अत्यंत खतरनाक ज्वालामुखी विस्फोट के अलावा अभूतपूर्व जलवायु घटनाओं ने आधुनिक मनुष्यों को लगभग कुचल दिया था, फिर उनमें से कुछ हजार ही जीवित रहे।

यह पृथ्वी हिमयुग के बाद जलवायु परिवर्तन प्रकरण के अधीन थी। कुछ हजार जीवित बचे आधुनिक मानव  को फलने-फूलने के लिए भोजन, पानी और बेहतर जलवायु की तलाश में बाहर जाना पड़ा। यह पृथ्वी एक खुला भौगोलिक टुकड़ा था। कोई राजनीतिक सीमा नहीं थी। प्रजा पर दावा करने के लिए कोई शासक नहीं थे। इसलिए, वे जहां भी उतरे, उन्होंने घरों की घोषणा की। कुछ हज़ार वर्षों के भीतर होमो सेपियन्स ने ग्रह के लगभग सभी पारिस्थितिक क्षेत्रों में घर बना लिए।

अब उनकी संख्या आठ अरब है और उन्होंने अपनी-अपनी सीमाओं के साथ अपने लिए राष्ट्र राज्यों में स्व-सीमांकन कर लिया है। पिछले 122 वर्षों में प्राकृतिक पर्यावरण को इतना बदल दिया गया है कि हम पर एक और जलवायु आपदा आ पड़ी है। वे अब एक सामान्य वंश के वंशज नहीं हैं जिसे एक समय जीवित रहने के लिए पलायन करना पड़ा था। दुनिया भर में बसे हुए वे अपने घरेलू मैदान की जमकर रक्षा करते हैं। 

यद्यपि बहुत वक्त पहले उन्होंने खुद को एक सामाजिक प्राणी के तौर पर नामित किया था और एक खास नस्ल और धर्म वाली गरीब बसावट उन्होंने बनाई थी। लेकिन इस तरह से फेरबदल करते हुए, प्रजातियों का वितरण विषम हो गया है, भले ही होमो सेपियन्स का दरियादिली से प्रजनन करना जारी है- 1900 में एक अरब (बिलियन) से वर्तमान में 8 अरब (बिलियन) से अधिक।

कुछ राष्ट्र राज्यों में दूसरों की तुलना में अधिक मनुष्य हैं; कुछ दूसरों की तुलना में तेजी से प्रजनन करते हैं; और कुछ बस जीवन प्रत्याशा के उस बिंदु पर पहुंच रहे हैं जिसे आधुनिक दुनिया में स्वस्थ माना जाता है। हालांकि, सभी के साथ, मनुष्यों का पलायन यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति बना रहा कि मानव दुनिया आज भी बनी हुई है।

21वीं सदी की शुरुआत में हमने अप्रवासन को लेकर आक्रोश का अनुभव किया, ज्यादातर उन देशों से जो अमीर हैं और जिन्होंने दुनिया की अधिकांश संपत्ति पर कब्जा कर लिया है। प्रतिबंध लगाए गए थे; एक देश से दूसरे देश में लोगों के प्रवास को रोकने के लिए नीतियों का मसौदा तैयार किया जा रहा था; और ये सब स्थानीय अर्थव्यवस्था और स्थानीय हितों की रक्षा के नाम पर। हालांकि, विश्व बैंक द्वारा प्रकाशित नवीनतम विश्व विकास रिपोर्ट का कहना है कि दुनिया इस तरह के संकट में है कि देशों के बीच प्रवास की एक नई लहर की जरूरत है या ऐसी स्थिति हो सकती है जिसकी हमने लंबे समय तक कल्पना नहीं की थी।

वर्तमान में दुनिया में 18.4 करोड़ प्रवासी हैं, जो एक परिभाषित कार्यबल का निर्माण करते हैं जो कई देशों की समृद्धि को निर्धारित करता है। 2014 के बाद से, लगभग 50,000 लोग माइग्रेट करने का प्रयास करते समय मारे गए हैं, जैसा कि नवीनतम रिपोर्ट बताती है। यह अस्तित्व के लिए पलायन करने के लिए लोगों की हताशा को दर्शाता है।

इस संकट के मूल में होमो सेपियन्स की दुनिया में जनसांख्यिकीय परिवर्तन है। ऐसे लोगों की कमी है जो काम कर सकते हैं और ऐसा करने का कौशल रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च आय वाले देशों में कामकाजी आबादी में तेजी से गिरावट आ रही है और देखभाल के लिए वृद्ध आबादी को पीछे छोड़ दिया गया है। मध्यम आय वाले देशों में, जनसंख्या एक निश्चित आय स्तर प्राप्त करने से पहले ही बूढ़ी हो रही है। और जिन देशों में जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर अफ्रीका में, कार्य समूह के पास इस शून्य का फायदा उठाने के लिए कोई कौशल नहीं है।

एक तरह से, दुनिया फिर से एक ऐसी स्थिति की ओर देख रही है, जब उसे अपनी प्रजातियों के बीच उपयुक्त की तलाश करनी है, हालांकि हताश तरीके से। विश्व बैंक की रिपोर्ट कहती है कि जनसांख्यिकीय परिवर्तनों ने श्रमिकों और प्रतिभाओं के लिए तीव्र वैश्विक प्रतिस्पर्धा को जन्म दिया है। इसका मतलब है कि जिन अमीर देशों ने बाहर से इंसानों के लिए अपनी सीमाओं को सील कर दिया था, उन्हें फिर से खोलना होगा, दान के रूप में नहीं बल्कि एक अस्तित्वगत आवश्यकता के रूप में।

मध्य-आय वाले देशों को ऐसी स्थिति का अनुभव होगा जहां उनके अपने कर्मचारियों को उन लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी जिन्हें बाहर से लाया जाना है। और जिन गरीब और विकासशील देशों में बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी है, उन्हें बड़े पैमाने पर लोगों के प्रवासन की आवश्यकता वाले अवसर को हड़पने के लिए बड़े पैमाने पर कौशल-विकास अभ्यास करना होगा। लेकिन जैसा कि विश्व बैंक ने चेतावनी दी है: विकसित देशों को अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए मानव प्रवासन पर तेजी से निर्भर रहना होगा और उम्र बढ़ने वाली आबादी के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भी पूरा करना होगा।

Subscribe to our daily hindi newsletter