संसद में आज: आर्थिक तंगी के चलते 3 साल में 25,000 से अधिक ने की आत्महत्या, 9 हजार बेरोजगार भी शामिल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में केरल में भारी बारिश दर्ज की गई

By Madhumita Paul, Dayanidhi

On: Wednesday 09 February 2022
 

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) अपने प्रकाशन "एक्सीडेंटल डेथ्स एंड सुसाइड इन इंडिया" में आत्महत्या के कारण होने वाली मौतों की जानकारी संकलित और प्रकाशित करता है। प्रकाशित रिपोर्ट वर्ष 2020 तक उपलब्ध हैं, यह आज गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया।

राय ने राज्यसभा को बताया 2018 और 2020 के बीच 25,000 से अधिक भारतीयों ने बेरोजगारी या कर्ज के कारण आत्महत्या की। बेरोजगारी के कारण आत्महत्या से 9,140 लोग और समय अवधि के दौरान दिवालियापन या कर्ज के कारण के कारण 16,091 लोग मारे गए।

पोषण निर्माण इकाइयां

सरकार विनिर्माण इकाइयां स्थापित नहीं करती है बल्कि नीति नियोजन और दिशा सुनिश्चित करती है। पोषाहार वितरण में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अनुपालन के लिए 13.1.2021 को सुव्यवस्थित दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

दिशानिर्देश पूरक पोषण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं और खरीद के लिए प्रक्रिया निर्धारित करते हैं, ड्यूटी धारकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की पहचान करते हैं, तथा आयुष अवधारणाओं को 'पोषण ट्रैकर' के माध्यम से आंकड़ों का प्रबंधन और निगरानी सुनिश्चित करते हैं, यह आज महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने राज्यसभा में बताया।

पुराने दोपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलना

माननीय एनजीटी और भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में, एनसीटी, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग द्वारा 10 वर्षीय डीजल वाहनों का पंजीकरण रद्द किया जा रहा है। 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों के संबंध में, यह जानकारी दी जाती है कि परिवहन वाहन के अलावा अन्य मोटर वाहन को सीएमवीआर, 1989 के नियम 52 (3) के अनुसार पंजीकरण प्रमाण पत्र में दर्ज वैधता की समाप्ति के बाद वैध रूप से पंजीकृत नहीं माना जाएगा। पंजीकरण का प्रमाण पत्र 15 वर्ष की अवधि के लिए वैध है।

हालांकि, दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में, डीजल के चलने पर प्रतिबंध के संबंध में माननीय एनजीटी और भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में 15 वर्ष की आयु के बाद मोटर वाहनों के फिटनेस प्रमाणपत्र का नवीनीकरण नहीं किया जाता है। जिसमें 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहन और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहन शामिल हैं। यह आज सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने राज्यसभा में बताया।

गडकरी ने कहा कि पुराने वाहनों के बदले इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराने के लिए मंत्रालय के पास ऐसी कोई नीति विचाराधीन नहीं है।

स्कूल स्तर के पाठ्यक्रम में कृषि के विभिन्न पहलू

कृषि के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान सहित कृषि से संबंधित चिंताओं को विभिन्न चरणों में छात्रों के संज्ञानात्मक स्तर को ध्यान में रखते हुए सभी चरणों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के विज्ञान पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

कृषि संबंधी चिंताओं और मुद्दों से संबंधित सामग्री एनसीईआरटी की कक्षा VI - X की विज्ञान पाठ्यपुस्तकों के विभिन्न अध्यायों और कक्षा XI और XII के लिए जीव विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में शामिल है। इसके अलावा, कृषि के सामने आने वाली चुनौतियों को एनसीईआरटी की बारहवीं कक्षा की भूगोल पाठ्यपुस्तक में भी शामिल किया गया है, जिसका नाम "भारत: लोग और अर्थव्यवस्था" है, यह आज शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने राज्यसभा में बताया।

ग्रीन ईंधन या पर्यावरण के अनुकूल ईंधन

हाल ही में सरकार ने ग्रीन हाइड्रोजन सहित ग्रीन ईंधन पर डेनमार्क के साथ विशिष्ट संयुक्त अनुसंधान और विकास समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। हालांकि, 2018 में हस्ताक्षरित मौजूदा भारत-डेनमार्क विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार समझौते के तहत, 14 जनवरी 2022 को आयोजित संयुक्त समिति की बैठक में ग्रीन हाइड्रोजन सहित ग्रीन ईंधन के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान प्रस्तावों को आमंत्रित करने पर सहमति हुई। प्रस्तावों के लिए यह आह्वान ग्रीन स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप - एक्शन प्लान 2020-2025 से जुड़ा हुआ है, जैसा कि दोनों पर प्रधानमंत्रियों ने सहमति व्यक्त की है, यह आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में बताया।

केरल में भारी बारिश की घटनाएं

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में केरल में भारी बारिश दर्ज की गई है। वर्ष 2018 में सबसे भारी वर्षा की घटनाएं देखी गईं, यह आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में बताया।

Subscribe to our daily hindi newsletter