विश्व समुद्री दिवस 2022: इतिहास, महत्व और थीम

दुनिया भर में शिपिंग उद्योग 15 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है

By Dayanidhi

On: Thursday 29 September 2022
 

अंतर्राष्ट्रीय समुद्र से जुड़े उद्योगों में काम कर रहे श्रमिकों के अथक प्रयास को सम्मानित करने के लिए इस वर्ष 29 सितंबर को विश्व समुद्री दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन हर साल सितंबर महीने के अंतिम गुरुवार को मनाया जाता है। 'समुद्री' शब्द लैटिन शब्द 'मैरिटिमस' से आया है, जिसका अर्थ है 'समुद्र का'होता है।

यह दिन उस भूमिका को उजागर करता है जो प्रत्येक समुद्री अधिकारी, सेवा एजेंट और नाविक अपने व्यक्तिगत जीवन में निभाते हैं। समुद्र में जीवन कठिन है। लंबे समय तक, अनिश्चित वेतन और महीनों तक अपने परिवार से अलग रहने की तीव्र चुनौती होती है। 1978 से, सितंबर के प्रत्येक अंतिम गुरुवार को विश्व समुद्री दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व समुद्री दिवस का इतिहास

एक सुरक्षित और विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय शिपिंग उद्योग वैश्विक मुक्त बाजार की नींव है। यातायात का एक किफायती और कुशल साधन होने के कारण यह हमारी साझा समृद्धि के लिए अनिवार्य है। शिपिंग उद्योग 15 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

शिपिंग उद्योग को नियमित करने के लिए 1948 में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) की स्थापना की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) एक व्यापक ढांचा रखता है जिसमें तकनीकी सहयोग, पर्यावरण विनियमन, कानूनी उपाय और इसमें सभी कर्मचारियों की सुरक्षा शामिल है।

वर्षों से, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन का सबसे बड़ा ध्यान अपने दुनिया भर के कर्मचारियों के लिए स्थायी काम करने की स्थिति विकसित करने पर रहा है। आईएमओ एक संस्थागत ढांचा स्थापित करना चाहता है जो हमें पर्यावरण के अनुकूल भविष्य के लिए तैयार करता है। नई तकनीक की आमद, नवीन तकनीकों, कुशल प्रशिक्षण और सुरक्षा इसके कुछ हालिया उपाय हैं।

अपनी स्थापना के दशकों बाद, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन ने प्रत्येक सितंबर के अंतिम गुरुवार को विश्व समुद्री दिवस के रूप में घोषित किया। प्रत्येक वर्ष उत्सव के लिए एक थीम समर्पित की जाती है।

नाविकों की आवाज को सुनने और समझने के लिए विश्व समुद्री दिवस मनाया जाता है। समुद्र में जीवन जोखिम भरा है और हर दिन नई चुनौतियों के साथ आता है। हमारे नाविकों की भलाई और सुरक्षा वैश्विक अर्थव्यवस्था की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लंबे समय से, उनके अथक कार्य को मान लिया गया है, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) उसे बदलना चाहता है।

विश्व समुद्री दिवस 2022: थीम

प्रत्येक वर्ष विश्व समुद्री दिवस को नए विषय या थीम के साथ मनाया जाता है, क्योंकि 2021 में विश्व समुद्री दिवस को "सीफर्स: शिपिंग के भविष्य के मूल में" विषय के तहत मनाया गया था, जिसका उद्देश्य नाविकों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना था।

2022 में विश्व समुद्री दिवस का विषय 'हरित नौवहन के लिए नई तकनीकें' या 'न्यू टेक्नोलॉजीज फॉर ग्रीनर शिपिंग' है, जो किसी को पीछे न छोड़ते हुए समुद्री क्षेत्र में पर्यावरण के अनुकूल एक स्थायी भविष्य को समर्थन देने के महत्व पर जोर देता है। विषय का मुख्य उद्देश्य तकनीकी के उपयोग के माध्यम से दुनिया को अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल भविष्य की ओर देखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter