बच्चों में शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए डब्ल्यूएचओ ने डिजिटल ऐप किया जारी

जेनमूव गेम फुटबॉल जैसे लोकप्रिय खेलों के इर्द-गिर्द बनाए गए हैं और इसमें बच्चों के आत्मविश्वास तथा हिलने-डुलने के आनंद को बढ़ाने के लिए कूदना, पहुंचना और लात मारना जैसी क्रियाएं शामिल हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 24 November 2022
 

कतर में चल रहे फीफा विश्व कप 2022 की पूर्व संध्या पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और फीफा ने एक नया डिजिटल ऐप लॉन्च किया हैं। यह शारीरिक गतिविधि बढ़ाने और लाखों युवाओं के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

जेनमूव, सीजन1 एक गेम ऐप है जो 8 से 15 साल के बच्चों को जोरदार वीडियो गेम का अनुभव प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक के साथ मूवमेंट ट्रैकिंग का उपयोग करता है। खेल विभिन्न प्रकार के गतिविधियों पर निर्भर करते हैं जो विभिन्न शारीरिक कौशल विकसित करते हैं और फिटनेस के सभी स्तरों वाले बच्चों के लिए उपयुक्त हैं।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक सभी बच्चों और किशोरों को प्रतिदिन औसतन 60 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। जिसमें सप्ताह में कम से कम 3 बार मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने वाली गतिविधियां शामिल हैं।

फिर भी, 80 फीसदी से अधिक किशोर इन सुझावों को पूरा नहीं करते हैं और यह अनुमान लगाया जाता है कि बच्चे और किशोर अपने जागने के दिन के 8 घंटे से अधिक गतिहीन और निष्क्रिय होने में बिताते हैं। इससे उनमें खराब फिटनेस, वजन बढ़ने और कम नींद से जुड़ा व्यवहार दिख सकता है। उम्मीद है कि ऐप दुनिया भर में बच्चों को और अधिक सक्रिय बनाने के लिए इसी तरह की कई पहलों को बढ़ावा देगा।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा "नियमित शारीरिक गतिविधि, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अहम है और बच्चों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा “डब्ल्यूएचओ को आज कतर के साथ जेनमूव सीजन1 ऐप लॉन्च करने पर गर्व है। इस तरह का डिजिटल इनोवेशन युवाओं तक पहुंचने और उन्हें आगे बढ़ने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है, खासकर ऐसे बच्चे जो नियमित रूप से खेलते नहीं हैं।

कोविड-19 महामारी ने युवाओं पर बहुत अधिक असर डाला है, इसने शारीरिक शिक्षा और स्कूल के खेल को सीमित कर दिया। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने में निवेश करें और सक्रिय होने के नए और मजेदार तरीके प्रदान करने के लिए डिजिटल तकनीकों का लाभ उठाएं।

जेनमूव गेम फुटबॉल जैसे लोकप्रिय खेलों के इर्द-गिर्द बनाए गए हैं और इसमें बच्चों के आत्मविश्वास और हिलने-डुलने के आनंद को बढ़ाने के लिए कूदना, पहुंचना और लात मारना जैसी क्रियाएं शामिल हैं। खेलों को अंदर या बाहर खेला जा सकता है और बच्चों को सक्रिय करने के लिए केवल एक मोबाइल फोन या टैबलेट (आईओएस या एंड्रॉइड) और एक छोटी सी जगह की आवश्यकता होती है।

डब्ल्यूएचओ में फिजिकल एक्टिविटी यूनिट के प्रमुख डॉ फियोना बुल कहते हैं, "शारीरिक निष्क्रियता की सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की लागत बहुत अधिक है।" "इसलिए, बच्चों को हर दिन सक्रिय रहने और भविष्य में गैर-संचारी रोगों, जैसे हृदय रोग, अधिक वजन और मोटापा, उच्च रक्तचापमधुमेह और कई तरह के कैंसर को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है"।

जेनमूव, सीजन1 गेम ऐप को कहां से डाउनलोड कर सकते हैं?

जेनमूव सीजन 1 ऐप को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। यह किसी भी फोन या टैबलेट (आईओएस या एंड्रॉयड) का उपयोग करके वास्तविक समय में चलता है। जेनमूव सीजन 1 वर्तमान में अंग्रेजी,अरबी, चीनी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश में उपलब्ध है।

Subscribe to our daily hindi newsletter