कोरोना का टीका : यहां जानिए देश में किन राज्यों के ग्लोबल टेंडर हुए फेल, अब तक महज 3 फीसदी का टीकाकरण

राज्यों में 18 से 44 आयु वर्ग के टीके का संकट बना हुआ है। कई राज्यों ने ग्लोबल टेंडर निकाले लेकिन कमोबेश हर राज्य को इसकी समय सीमा का दूसरी बार विस्तार करना पड़ा है।  

By Vivek Mishra

On: Wednesday 02 June 2021
 

कोरोना संक्रमण से युद्ध का अहम औजार टीके को माना जा रहा है लेकिन राज्यों के पास टीके की उपलब्धता का संकट अब भी बना हुआ है। माना जाता है कि जितना जल्दी यह बड़ी आबादी समूह को लग जाएगा संक्रमण के खिलाफ लड़ाई उतनी बेहतर तरीके से लड़ी जा सकेगी। केंद्र के द्वारा कहा गया था कि 18 से 44 आयु वर्ग के टीका प्रबंध की जिम्मेदारी राज्यों की होगी। इसके बाद टीका संकट को दूर करने के लिए 10 से ज्यादा राज्यों ने ग्लोबल टेंडर का रास्ता पकड़ा था। हालांकि, इस निविदा प्रक्रिया में अधिकांश राज्यों को अभी तक निराशा हाथ लगी है। वहीं, राज्य सरकारें टीके की वैश्विक निविदा में विफल होने के बाद सीधा केंद्र सरकार को ही टीका खरीदने और आपूर्ति करने के लिए ही कह रही हैं। 

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 21,85,46,667 लोगों टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें से 4.3 करोड़ लोग ही टीके की दोनों डोज लगवा चुके हैं। अब तक 3.2 फीसदी आबादी तक ही टीका पहुंच पाया है। इनमें से 18-44 आयु वर्ग में 2 करोड़ को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। 

 

महाराष्ट्र : एक जून को निविदा बंद कर दी गई  

महाराष्ट्र सरकार ने एक जून, 2021 को वैश्विक निविदा की तारीख पूरी होने के बाद इसे विस्तार नहीं दिया है। इससे पहले दूसरी बार 25 मई को निविदा को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया था। बीएमसी महाराष्ट्र की तरफ से एक करोड़ टीके के लिए निकाली गई इस वैश्विक निविदा में 9 कंपनियों ने रुचि दिखाई थी। हालांकि कुछ कंपनियों ने केंद्र की टीका नीति के कारण निविदा में भागीदारी से मना कर दिया था। 

निविदा में रुचि दिखाने वाली 7 कंपनियों ने रूस की स्पूतनिक-वी टीके की आपूर्ति और अन्य ने फाइजर व एस्ट्रोजेनिका टीके की आपूर्ति की बात कही थी। हालांकि फाइजर और एस्ट्रोजेनिका ने टीके संबंधी केंद्र नियमों का हवाला देते हुए अपने हाथ पीछे खींच लिए थे।  

महाराष्ट्र सरकार ने 12 मई, 2021 को वैश्विक निविदा के तहत कंपनियों के लिए रुचि की अभिव्यक्ति जारी करते हुए कहा था कि उसे 50 लाख या एक करोड़ डोज टीका आपूर्ति चाहिए। बहरहाल महाराष्ट्र सरकार केंद्र से टीके की आयात नीति को लेकर स्पष्टता और आपूर्ति के लिए तैयार कंपनियों से स्पष्ट वार्ता करने को कह रही है।

टीकाकरण की स्थिति :   22,832,743

 

उत्तर प्रदेश : दूसरी बार 11 जून तक बढ़ी निविदा, नहीं आई कंपनियां
वहीं, उत्तर प्रदेश ने 31 मई, 2021 को 4 करोड़ (40 मिलियन) टीके के लिए निकाली गई वैश्विक निविदा की तारीख दूसरी बार बढ़ाकर 10 जून, 2021 कर दी है। अभी तक इस टीके की प्रक्रिया में किसी भी कंपनी की ओर से रुचि नहीं दिखाई है। 

डाउन टू अर्थ से अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल बताते हैं कि टीके की आपूर्ति के लिए बड़े पैमाने पर ऑर्डर भी दिए गए हैं। हमने जून महीने के आखिरी तक एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। निविदा को लेकर वह कहते हैं कि बातचीत अभी जारी है। 

योगी सरकार ने 7 मई, 2021 को 4 करोड़ (0.4 मिलियन) टीके की व्यवस्था के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया था। उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमसीकेएल) के जरिए जारी किया गया यह शॉर्ट टर्म टेंडर पहले 21 मई तक के लिए वैध था। इसे 31 मई तक विस्तार दिया गया था।  

टीके संबंधी निविदा में कंपनियों को रिझाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 14 मई, 2021 को ग्लोबल टेंडर की शर्तो में बदलाव कर आसान भी बनाए गए थे।  इसके तहत कहा गया कि जो भी कंपनियां वैश्विक निविदा में भाग लेंगी उनकी 'बिड सिक्योरिटी' की राशि 16 करोड़ (160 मिलियन) के बजाए महज 08 करोड़ (80 मिलियन) रहेगी। साथ ही बिड सिक्योरिटी की वैधता 28 दिन से बढ़ाकर 45 दिन की जाती है। लेकिन कंपनियों को यह ई-बिड में सिक्योरिटी की राशि घटाने और अवधि बढ़ाने का यह सौदा भी पसंद नहीं आया।

यूपी सरकार भी निविदा के सफल न होने के पीछे टीके के आयात को लेकर केंद्र की अपुष्ट नीति की ओर इशारा कर रही है।

टीकाकरण की स्थिति : 18,679,320 लोगों को टीका लगा।

 

दिल्ली : एक करोड़ के तत्काल टीके जरूरत वाली निविदा, नहीं आईं कंपनियां

दिल्ली सरकार ने 18-44 आयु वर्ग के लिए  एक करोड़ टीके की खरीद वाली वैश्विक निविदा 29 मई को जारी की थी। अभी तक इस निविदा की रुचि की अभिव्यक्ति में कंपनियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। सरकार की निविदा शर्तों में कहा गया था की आपूर्ति वाली कंपनी भारत सरकार और दिल्ली के प्रतिस्पर्धी अधकारी से एप्रूव होनी चाहिए। 7 जून, 2021 की शाम पांच बजे तक टीके वाली निविदा खुली रहेगी। 

टीकाकरण की स्थिति : अब तक 5460280 लोगों को टीका लगाया गया है।

 

उड़ीसा : दूसरी बार बढ़ाई निविदा, कहा आपूर्ति के लिए केंद्र खुद खरीदे वैक्सीन 

उड़ीसा में 14 मई को 3.8 करोड़ टीके के लिए जारी वैश्विक निविदा को दूसरी बार 4 जून तक बढ़ाया जा चुका है। इस बीच उत्तर प्रदेश की तरह बिड सिक्योरिटी जैसी शर्तों में भी कंपनियों को ढील दिया गया लेकिन कोई बात नहीं बनी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उड़ीसा के स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास ने 01 जून को केंद्र को पत्र लिखकर कहा है कि निजी तौर पर राज्यों की ओर से टीका खरीदने के बजाए  केंद्र सरकार ही सीधा टीका निर्माता कंपनियों से टीका खरीदे।  

टीकाकरण की स्थिति :  7,960,089 को टीका लगाया गया। 

 

कर्नाटक वैश्विक निविदा में नहीं जमी बात : सीधे निर्माता कंपनी से खरीदेंगे टीका 

कर्नाटक सरकार ने 15 मई, 2021 को टीके की वैश्विक निविदा जारी की थी, इनमें दो टीका वितरण कंपनियों ने संपर्क किया था लेकिन उनके दस्तावेज दुरुस्त नहीं थे। इसके बाद कर्नाटक सरकार ने कहा कि वह सीधे टीका निर्माता कंपनियों से ही टीका खरीदेंगे। निविदा के तहत डिस्ट्रिब्यूशन वाली कंपनियों से अब सरकार बातचीत नहीं करेगी। हालांकि, सरकार निविदा को और बढ़ाने पर विचार कर रही है।

टीकाकरण  की स्थिति : 13,898,558 को टीका लगाया गया।   

 

मध्य प्रदेश : पायलट योजना के तहत निकाली वैश्विक निविदा

मध्य प्रदेश सरकार ने पायलट योजना के तहत एक करोड़ टीके के लिए वैश्विक निविदा निकाली है। हालांकि, किसी कंपनी ने अब तक संपर्क नहीं किया है। 

राज्य में अब तक 11185376 लोगों का टीकाकरम किया गया है। 

 

हरियाणा - एक करोड़ टीके का ग्लोबल टेंडर

हरियाणा मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन की ओर से 26 मई, 2021 को एक करोड़ कोविड-19 वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला गया है। अभी बातचीत चल रही है। कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। 

राज्य में 5954053 का टीकाकरण किया गया है। 

 

तेलंगाना का ग्लोबल टेंडर ः छह महीने में एक करोड़ टीका देने की शर्त

तेलंगाना ने एक करोड़ टीके की आपूर्ति के लिए वैश्विक निविदा निकाली थी। स्पूतिनक और एस्ट्रोजेनका की तरफ से शुरुआती रुझान भी मिले हैं। सरकार का कहना है कि कंपिनयों से बातचीत चल रही है लेकिन अभी तक कुछ ठोस नहीं निकल सका है। 4 जून को निविदा की अवधि समाप्त हो जाएगी।

तेलंगाना राज्य चिकित्सा सेवाएं एवं अवसंरचना विकास निगम (टीएसएमएसआईडीसी) ने 21 मई, 2021 को जारी निविदा में कहा था कि आपूर्ति किये जाने वाले टीके भारतीय आयुर्विज्ञान अनुंसधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशानिर्देशों के अनुरूप होने चाहिए।

साथ ही ‘‘टीएसएमएसआईडीसी को हर महीने टीके की कम से कम 15 -20 लाख खुराक की जरूरत है। बिक्री आदेश के जारी होने और उसे 30 दिनों के अंदर पूरा करने के सात दिनों में आपूर्ति शुरू हो जाना चाहिए।’’

उसके अनुसार, निविदाकर्ता टीके की अलग अलग हिस्सों में भी आपूर्ति की पेशकश कर सकते हैं बशर्ते कि हर महीने उनकी आपूर्ति 15 लाख खुराक से कम न हो तथा आशयपत्र जारी होने के छह महीने के अंदर एक करोड़ खुराक की आपूर्ति करनी होगी। 

टीकाकरण की स्थिति : 6142054 को टीका लगाया गया। 

 

तमिलनाडु : 5 जून है ग्लोबल टेंडर के समाप्ति की तारीख 

तमिलनाडु सरकार ने 15 मई, 2021 को 3.5 करोड़ टीके की डोज के लिए वैश्विक निविदा निकाली थी। कंपनियों के लिए निविदा 5 जून तक खुली रहेगी। फिलहाल अब तक कोई बात नहीं बन सकी है। 

राज्य में अब तक 9235652 लोगों को टीका लगाया गया है। 

 

केरल : 5 जून है ग्लोबल टेंडर के समाप्ति की तारीख

केरल मेडकिल सर्विस कॉरपोरेशन लिमिटेड (केएमएससीएल) ने 23 मई को तीन करोड़ टीकों के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला।  

अब तक कोई बात नहीं बन सकी।

राज्य में अब तक 9571704 लोगों को टीका लगाया गया। 

 

आंध्र प्रदेश - 2.04 करोड़ युवा 18 से 44 आयु वर्ग के

आंध्र प्रदेश ने भी 14 मई को ग्लोबल टेंडर जारी किया था। हालांकि, अभी तक राज्य के पास भी कोई निविदा में भागीदारी के लिए नहीं आया है। 

राज्य में अब तक 1,00,73,383 का टीकाकरण किया गया है। 

 

उत्तराखंड 31 तक बढ़ाया गया था ग्लोबल टेंडर, कोई नहीं आया 

उत्तराखंड सरकार ने 20 लाख वैक्सीन डोज की आपूर्ति के लिए वैश्विकि निविदा 15 मई को जारी की थी। 25 मई, 2021 को सरकार ने कहा कि निविदा के प्रति किसी कंपनी ने रुचि नहीं दिखाई है। इसके बाद निविदा को 31 मई तक के लिए बढ़ाया गया। हालांकि, अभी आगे की कोई स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। 

राज्य में अब तक 29,32,050 का टीकाकरण किया गया है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter