कोरोना वैक्सीन अपडेट: 736 जिलों में देशव्यापी मॉक ड्रील आज

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ड्राई रन के फीडबैक के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के 10 दिन के भीतर वैक्सीन को पेश कर दिया जाएगा

By DTE Staff

On: Thursday 07 January 2021
 

8 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण (वैक्सीन) की तैयारियों के लिए 33 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में देशव्यापी मॉक ड्रील किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन  तमिलनाडु जायेंगे। अपनी यात्रा के दौरान डॉ. हर्षवर्धन ड्राइ रन की व्यक्तिगत रूप से तैयारियों की समीक्षा करेंगे और निश्चित स्थानों पर ड्राइ रन कार्य को देखेंगे। 

डॉ. हर्षवर्धन पहले चेन्नई के गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल जायेंगे और उसके बाद सरकारी ओमनदुरार अस्पताल जाएंगे। दोपहर बाद पेरियामेडु में जनरल मेडिकल स्टोर डिपो (जीएमएसडी) के संक्षिप्त दौरे के बाद अपोलो अस्पताल में निजी टीकाकरण केंद्र जायेंगे। पेरियामेडु का जीएमएसडी चार राष्ट्रीय वैक्सीन स्टोरेज सुविधाओं में एक है। अन्य स्टोरेज सुविधाएं मुम्बई, कोलकाता तथा करनाल में हैं।

इसके बाद डॉ. हर्षवर्धन चेंगलपट्टु के टीकाकरण केंद्र जायेंगे। इन स्थानों पर निरीक्षण के बाद वे चेंगलपट्टु स्थित हिंदुस्तान बायोटैक लिमिटेड परिसर जायेंगे।

इससे पहले स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि वैक्सीन लगाने की शुरुआत की तारीख पर अंतिम फैसला अभी लिया जाना बाकी है। "ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) के फीडबैक के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के 10 दिन के भीतर कोविड-19 टीके को पेश करने के लिए तैयार है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में नियुक्त कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर्ड करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि उनका डेटा एक थोक डेटाबेस में स्टोर किया गया है।

उन्होंने कहा कि जब हम जनसंख्या प्राथमिकता समूह में आएंगे, तो डेटा के रजिस्ट्रेशन या एडिटिंग के प्रावधान का इस्तेमाल किया जाएगा। सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक रूप से सेशन आवंटित करता है। यह प्रक्रिया डिजिटल होगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter