दिल्ली में कोरोनावायरस के एक मामले की पुष्टि

भारत में कोरोनावायरस ने दस्तक दी है। दिल्ली और तेलंगाना में एक-एक कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हुई है

By DTE Staff

On: Monday 02 March 2020
 

भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस के दो मरीजों की पुष्टि दो मार्च 2020 को की, जिनमें से एक दिल्ली और दूसरा मरीज तेलंगाना में पाया गया। मीडिया की खबरों को मुताबिक एक इटली के नागरिक को राजस्थान में इस बीमारी से संक्रमित बताया जा रहा है। इस वायरस से संक्रमित केरल के तीन लोग अब खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं।  

मंत्रालय के मुताबिक नए दोनों मामले स्वयं के द्वारा घोषित किए हुए हैं। उन्होंने सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर फोन लगाकर सुचित किया कि वे विदेश से यात्रा कर आए हैं और कोरोना वायरस के लक्षणों से पीड़ित हैं।

कोरोनावायरस से पीड़ित दिल्ली का मरीज इटली यात्रा से वापस आया था, जहां संक्रमित लोगों की संख्या 1704 तक पहुंच चुकी है। वहीं तेलंगाना का दूसरा व्यक्ति दुबई से लौटा था।

मंत्रालय के मुताबिक दोनों मरीजों के नमूने स्वास्थ्य जांच के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिसद की प्रयोगशाला में भेजे गए थे जहां से उनके पॉजिटिव होने की सूचना आई। मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस बीमारी की जांच के लिए पहले महज 15 प्रयोगशालाएं थी जो कि अब 30 हो गई हैं। हालांकि सरकार ने अभी तक यात्राओं को लेकर कोई सलाह जारी नहीं की है, फिर भी इरान, इटली, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया जाने वाले यात्रियों को गैरजरूरी यात्रा से बचने को कहा जा रहा है।

सरकार ने इटली से आने वाले सभी विदेशी यात्रियों का वीसा रद्द कर दिया हैं और मध्य-पूर्वी देशों में फंसे लोगों को बाहर लाने की योजना बना रही है। मंत्री ने निजता की वजह से नए मरीजों के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार किया।

स्वास्थ्य मंत्री जो कि खुद भी एक चिकित्सक हैं ने कहा कि वो इस वक्त मुंह पर मास्क लगाने की सलाह तो नहीं दे सकते, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक बीच-बीच में हाथ धोते रहने को अवश्य कहेंगे। 12 देशों के आए 25,000 लोगों के स्वास्थ्य की नजदीक से निगरानी रखी जा रही है और 28 दिन तक उनकी निगरानी के बाद भी कोई किसी को इसके लक्षण से पीड़ित नहीं पाया गया है। विश्वभर में अब कोरोनावायरस के 89,798 केस दर्ज किए गए हैं और पिछले 24 घंटों में एक हजार से अधिक मामले सामने आए हैं।

चीन में 679 नए केस सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 28 हजार से अधिक लोगों की चीन में इस संक्रमण के बाद मृत्यु हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी 28 फरवरी की रिपोर्ट कहती है कि कोरोनावायरस अब अज़रबैजान, इक्वाडोर, आयरलैंड, मोनाको और कतर तक पहुंच चुका है। डब्ल्यूएचओ ने अभी तक प्रकोप को महामारी घोषित नहीं किया है। हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि इस आशय की घोषणा अब कोई मायने नहीं रखती, क्योंकि कोरोनावायरस का प्रकोप वैश्विक चिंता का कारण बन गया था।

येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की वायरोलॉजिस्ट नाथन ग्रुबा ने डाउन टू अर्थ से बातचीत में कहा कि इस संक्रमण को फैलने से रोकने का एक मौका हम जरूर खो चुके हैं लेकिन इसकी आने वाले समय में फैलने की रफ्तार कम करने का एक मौका अभी भी हमारे पास है, हालांकि इसे अब पूरी तरह से रोकना मुमकिन नहीं दिख रहा।

Subscribe to our daily hindi newsletter