Sign up for our weekly newsletter

कोरोनावायरस: 100 से अधिक हुई मरीजों की संख्या

राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्य में कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं

By DTE Staff

On: Friday 13 March 2020
 
Coronavirus. The novel coronavirus has mutated, researchers said. Photo: WHO

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। 15 मार्च 2020 तक 106 मरीजों की पहचान हो चुकी है, जो कोरोनावायरस संक्रमित थे। 14 मार्च को महाराष्ट्र में नौ मरीजों की पहचान की गई थी। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 26 हो चुकी है। इनमें से चार मरीज पुणे के रहने वाले हैं, जो पिछले दिनों दुबई से आए थे, जबकि मुंबई के चार मरीज हैं। वे भी पिछले दिनों दुबई, फ्रांस और अमेरिका से लौटे हैं। 

महाराष्ट्र के बाद केरल दूसरा राज्य है, जहां कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। यहां अब तक 19 लोगों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है।

वृद्धा की मौत 

कोरोनावायरस (कोविद-19) से संक्रमित एक 68 वर्षीय वृद्धा की मौत हो गई। वह पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली थी। उनकी मौत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुई। कोरोनावायरस की वजह से इससे पहले कर्नाटक में एक वृद्ध की मौत हो चुकी है। 

मृतका के पुत्र ने 5 से 22 फरवरी के दौरान स्विटजरलैंड और इटली का दौरान किया था और वह 23 फरवरी को दिल्ली लौट आए थे। लेकिन बाद में उन्हें और उनकी मां में कोरोनावायरस संक्रमण् के लक्षण देखे गए। जिस वजह से दोनों को आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से 13 मार्च की शाम को मां की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मृतका डायबिटीज और हाइपरटेंशन की मरीज थी। 

उधर, भारत में कोरोनावायरस के मामले बढ़ने के बाद कई कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। कई राज्यों ने एहतियातन अलग-अलग समय के लिए स्कूल कॉलेज के साथ-साथ कई तरह के कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी है, जहां भीड़ इकट्ठा होती है। यहां तक कि इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) के क्रिकेट मैचों को भी रद्द कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ राज्य शासन ने कोरोनावायरस (कोविद-19) के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्कूल-कॉलेज, तकनीकी संस्थान और आंगनबाड़ी को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। इस दौरान होने वाली परीक्षाएं चालू रहेंगी। आंगनबाड़ी में इस दौरान रेडी-टू-ईट खाने का वितरण जारी रहेगा। वजन त्यौहार और पोषण अभियान के तहत पोषण पखवाड़ा के कार्यक्रमों को अगले आदेश तक स्थगित किया गया है।  इसके साथ ही राज्य में वाहनों में भी बेहतर साफ-सफाई के निर्देश दिये गए है। परिवहन आयुक्त ने सभी क्षेत्रीय, अतिरिक्त क्षेत्रीय और जिला परिवहन अधिकारियों और सभी सार्वजनिक परिवहन सेवा प्रदान करने वालों को पत्र लिखकर अपने वाहनों में बेहतर साफ-सफाई रखने को कहा है। इसके तहत जरूरी केमिकल से गाडियीं को संक्रमण मुक्त रखने के निर्देश दिए गए हैं।  राज्य सरकार ने संस्थानों को बंद रखने सहित सभी फैसले केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए किए हैं।

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश सरकार ने नोवल कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए स्कूलों, कॉलेजों में अवकाश घोषित किया है। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में शुक्रवार को कहा कि परीक्षाओं का आयोजन इससे प्रभावित नहीं होगा। इसके साथ ही, राज्य के सिनेमा हाल भी बंद रखे जाएंगे।  सरकार ने सलाह जारी की है कि ऐसे सभी कार्यक्रमों को भी रोकने का प्रयास हो, जहां बड़ी संख्या में नागरिक एकत्रित होते हों। प्रदेश में संक्रमित रोगियों के लिए 348 आइसोलेशन बैड, 104 वेन्टीलेटर, 13115 पीपीई किट, 27,011 एन-95, 58 क्वारेंटाईन सेंटर एवं 741 बैड की व्यवस्था की गई है। 
सरकार मध्यप्रदेश के सीमावर्ती राज्य विशेषकर राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश राज्य से आने-जाने वाले लोगों की भी स्क्रीनिंग कर रही है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने बताया कि प्रदेश में 5 मार्च तक 484 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें से 107 यात्री होम आईसोलेशन में थे। 43 जिलों से आने वाले कुल 690 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें इन्दौर में 249, भोपाल 122, जबलपुर 36, ग्वालियर 33, उज्जैन 30 और खरगोन 17 यात्री शामिल हैं।
संक्रमित और संदिग्ध रोगियों की जानकारी देने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है और कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष का नं. 0755-2527177 है। 

बिहार

बिहार में भी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।सरकार के आदेश के मुताबिक, सरकारी स्कूल बंद रहने तक छात्रों को मिडडे मील के लिए बैंक खाते में पैसे भेजे जाएंगे।इसके अलावा सिनेमा हॉल, पार्क और चिड़ियाघर भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। हालांकि सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा को नहीं टाला गया है और यह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से ही होंगे।वहीं,  बिहार दिवस कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया है। इस दौरान राज्य में सभी स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट भी रद्द रहेंगे।

इसके अलावा ओडिशा, हरियाणा व दिल्ली भी स्कूल-कॉलेजों की छुट्टिया घोषित कर चुका है।

इनपुट: मनीष चंद्र मिश्र