Sign up for our weekly newsletter

भारत में मिला कोरोनावायरस का पहला मामला

भारत सरकार ने 30 जनवरी को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि चीन के वुहान से लौटी छात्रा में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है 

By Banjot Kaur

On: Thursday 30 January 2020
 
coronavirus

भारत सरकार ने 30 जनवरी की दोपहर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि केरल में नोबेल कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है। पीड़ित युवती मेडिकल की छात्रा है और चीन के शहर वुहान में पढ़ती है। वह पिछले दिनों ही भारत लौटी है। सरकार का कहना है कि छात्रा की हालत स्थिर है और उसकी कड़ी निगरानी की जा रही है।

हालांकि केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने इस समाचार की पुष्टि की है।

ऐसे करें बचाव

कोरोना वायरस आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारी है। जोकि एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है। इसलिए डब्ल्यूएचओ ने लोगों को सलाह दी है कि वे खुद को और अपने आसपास के लोगों को इस बीमारी से कैसे बचा सकते हैं।

  • अपने हाथों को पानी और साबुन से अच्छी तरह साफ रखें ।
  • खांसते और छींकते समय हुए मुंह और नाक को कपडे या टिशू से ढंक लें। इस्तेमाल के बाद टिशू को तुरंत फेंक दें और हाथ को अच्छी तरह से धो लें। 
  • बुखार और खांसी से ग्रस्त व्यक्ति के निकट जाने से बचें  
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जितना जल्दी हो चिकित्सक की मदद लें और उनसे अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी रिकॉर्ड को साझा करें। 
  • बाजारों और भीड़ भरे स्थानों पर जहां कोरोना वायरस का खतरा है, वहां मास्क लगा कर रखें। साथ ही जानवरों के संपर्क में आने से बचें; और जानवरों के सम्पर्क में आने वाली जगह पर जाने से बचें।
  •  कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही जानवरों से प्राप्त होने वाले भोजन और उत्पादों का रख्रखाव उचित ढंग से करें। साथ ही खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें - कोरोनावायरस: खतरे की आहट