भारत में संक्रामक ओमिक्रॉन बीएफ.7 का लगा पता, विशेषज्ञों ने दी अत्यधिक सावधानी की सलाह

दीवाली के साथ ही, विशेषज्ञों को डर है कि नया कोविड वेरिएंट घातक संक्रमण की एक नई लहर ला सकता है

By Dayanidhi

On: Tuesday 18 October 2022
 

दिवाली कुछ ही दिन दूर है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने की सलाह दी है क्योंकि बीएफ.7 और बीए.5.1.7 के कोविड वेरिएंट को अत्यधिक संक्रामक कहा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने इस नए ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगाया है।

चीन के मंगोलिया के एक क्षेत्र से उभरने के बाद ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट - बीए.5.1.7 और बीएफ.7 - अब अन्य भागों में अपना रास्ता बना रहे हैं और नए खतरे पैदा कर रहे हैं। बीएफ.7 को 'ओमिक्रॉन स्पॉन' के रूप में जाना जाता है, जो पहले चीन में पाया गया था और अब संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम तक पहुंच गया है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अतिरिक्त सावधानी बरतने का सुझाव दिया है क्योंकि दिवाली के त्योहार में बहुत सारी पार्टियां और लोग आपस में मिलते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग घातक वायरस के खिलाफ प्राथमिक बचाव है।

दो अध्ययनों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने कहा है कि बीएफ.7 कई अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट की तुलना में पहले की बीमारियों या टीकाकरण से एंटीबॉडी से बच सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी नए वेरिएंट को लेकर चेतावनी दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि बीएफ.7 और बीए.5 ओमिक्रॉन के एक प्रमुख उप-वंश या वंशज है। इन्हें इम्यून एस्केप वेरिएंट कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे उन लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं जिन्हें टीका लगाया गया था या जो पिछली बार संक्रमित हुए थे।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने भी बीएफ.7 को सबसे चिंताजनक वेरिएंट के रूप में वर्णित किया है और बीए.5 वेरिएंट की तुलना में संक्रामकता वृद्धि दर दिखाई है।

विशेषज्ञों ने कहा कि, वेरिएंट के अधिकांश नए रूपों के साथ, यह नया वेरिएंट ओमिक्रॉन और अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक लगता है जो इससे पहले दिखाई दिया था। हालांकि, नए वेरिएंट के कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता का पता लगना अभी बाकी है।

क्या नया ओमिक्रॉन वेरिएंट घातक है?

विशेषज्ञों ने नए वेरिएंट के फैलने की दर पर चिंता व्यक्त की है, जो शुरुआती संकेतों से पता चला है कि टीका प्रतिरक्षा की परत से परे अपना रास्ता बना सकता है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट बीएफ.7 के लक्षण

अन्य सभी प्रकारों की तरह, ओमिक्रॉन बीएफ.7 के लक्षण समान हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इसके कारण शरीर में दर्द बहुत अधिक पीड़ादायक होता है।

इसके लक्षण में निम्नलिखित शामिल है

     गला खराब होना

     थकान

     खांसी और सर्दी

     बहती नाक

     उच्च बुखार

Subscribe to our daily hindi newsletter