हरियाणा में कोरोना वैक्सीन की निगरानी करेगी पुलिस, 1710 डोज जींद से हुई थी चोरी

वैक्‍सीन चोरी की वजह से 22 अप्रैल को जिले में वैक्‍सीनेशन प्रक्रिया रूक गई। इस मामले को देखते हुए हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है।

By Shahnawaz Alam

On: Thursday 22 April 2021
 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाया जाने वाला को‍वैक्‍सीन और कोवीशील्‍ड चोरी करने का पहला मामला हरियाणा के जींद जिले में सामने आया है। चोरों ने सिविल अस्‍पताल के बगल में बने पीपी सेंटर के फ्रीजर में रखे 1710 डोज चोरी कर ली है। इसमें कोवैक्‍सीन के 440 और कोवीशील्‍ड के 1270 डोज थे। इस चोरी के साथ ही जींद जिले में अब एक भी वैक्‍सीन नहीं बची।

वैक्‍सीन चोरी होने की वजह से गुरुवार को जिले में वैक्‍सीनेशन प्रक्रिया रूक गई। इस मामले को देखते हुए हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक ने सभी जिलों को अलर्ट जारी करते हुए वैक्‍सीन और ऑक्‍सीजन की सुरक्षा को लेकर किए गए इंतजाम के बारे में मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी से रिपोर्ट तलब किए है और वैक्‍सीन स्‍टोर के पास होम गार्ड या सिक्‍योरिटी गार्ड नियुक्‍त करने का आदेश दिया गया है। जिला प्रशासन को भी जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद लेने को कहा गया है।

वैक्‍सीन चोरी की जानकारी गुरुवार सुबह पता चला, जब स्‍वास्‍थ्‍य निरीक्षक राम मेहर वर्मा पीपी सेंटर पहुंचे। पीपी सेंटर से लेकर स्‍टोर रूम तक तीन दरवाजे थे और तीनों दरवाजे के ताले टूटे मिले और कोरोना वैक्‍सीन के डोज गायब मिले। जबकि इस स्‍टोर के लॉकर में पोलियो, बीसीजी समेत अन्‍य वैक्‍सीन मौजूद थे, लेकिन चोरों ने केवल कोरोना संक्रमण से संबंधित वैक्‍सीन की ही चोरी की। इस घटना की जानकारी के बाद डिप्‍टी सिविल सर्जन डॉ. रमेश पंचाल और डीआईजी ओपी नरवाल ने मौका मुआयना किया है और फिंगर प्रिंट एक्‍सपर्ट टीम जांच कर रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जींद में बुधवार तक 1785 व्‍यक्ति को वैक्‍सीन की पहली डोज और 129 लोगों को दूसरी लगी थी। करीब इतने ही लोगों को गुरुवार को लगनी थी, लेकिन अब जिले में एक भी वैक्‍सीन नहीं होने के कारण वैक्‍सीनेशन प्रक्रिया रूक गई है। करनाल के क्षेत्रीय वैक्‍सीनेसन स्‍टोर से डिमांड भेजा गया है, लेकिन यह शाम तक ही पहुंचेगी। इस वजह से सभी सेंटरों पर लोगों को वैक्‍सीनेशन मना कर दिया गया है।

पुलिस इस मामले को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारी से जोड़कर देख रही है। जींद पुलिस प्रवक्‍ता का कहना है कि पीपी सेंटर में कैमरे नहीं थे। हालांकि अस्‍पताल के दूसरे सीसीटीवी में रात करीब डेढ़ बजे दो लोग गेट फांदते हुए दिखाई देते है। इस मामले में पुलिस सभी पहलूओं की जांच कर रही है।

वहीं, हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक डॉ. वीणा सिंह का कहना है कि वैक्‍सीन सेंटर और ऑक्‍सीजन सिलेंडर के लिए उचित सुरक्षा व्‍यवस्‍था की जाएगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter