Sign up for our weekly newsletter

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के मामलों की संख्या 20 पहुंची

भारत में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर पाबंदी बढ़ा कर सात जनवरी कर दी गई है

By DTE Staff

On: Wednesday 30 December 2020
 
Coronavirus new strain
भारत में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के मामले बढ़ने लगे हैं। फोटो: विकास चौधरी भारत में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के मामले बढ़ने लगे हैं। फोटो: विकास चौधरी

भारत में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के मामले बढ़ने लगे हैं। इसे देखते हुए भारत ने ब्रिटेन आने-जाने वाली उड़ानों पर पाबंदी बढ़ दी है। 30 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि नए स्ट्रेन के 14 नए मामले सामने आए हैं। 29 दिसंबर को पहली बार मंत्रालय ने बताया था कि भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के छह मामलों को पता चला है। इस तरह इन मामलों की संख्या 20 हो गई है।

इन 20 में से आठ केस दिल्ली की लैब ने रजिस्टर किए हैं। बेंगलुरु की लैब में सात मामलों का पता चला है।

नए मामले सामने आने के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डन मंत्री हरदीप पुरी का बयान आया कि ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को अस्थायी रूप से 7 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। पहले यह पाबंदी 31 दिसंबर तक के लिए लगाई गई थी।

सरकार का कहना है कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से आए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है और उनकी आरटीसीपीआर जांच की जा रही है।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल एक संवाददाता सम्मेलन में कह चुके हैं कि वायरस को शुरुआत में ही काबू किया जानाआसान है, लेकिन एक बार सक्रमण ज्यादा फैल गया तो काबू करना मुश्किल होगा।

यहां यह उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस का यह स्ट्रेन लगभग 70 फीसदी अधिक संक्रमणीय है। यानी कि इस वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है।

अब तक ब्रिटेन के अलावा डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विटजरलैंड, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में इस नए स्ट्रेन के मामले सामने आ चुके हैं।