अमेरिका का बाघ कोरोना पॉजिटिव, भारत सतर्क

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य वन्यजीव संरक्षक को आदेश दिया है कि वे बचाव के लिए तत्काल उपाए करें

By DTE Staff

On: Monday 06 April 2020
 

Credit: Pixabay

कोरोना संक्रमण से अभी तक इंसान लड़ रहे थे, अब जंगल में भी इसने दस्तक दे दिया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक बाघ में कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाया गया है। वहीं, खतरे को भांपते हुए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य वन्यजीव संरक्षक को आदेश दिया है कि वे बचाव के लिए तत्काल उपाए करें।

सरकार ने कहा है कि यह संभव है कि व्यक्तियों से जीवों में इस वायरस का संक्रमण चला जाए। राष्ट्रीय पार्क, अभ्यारण्य, टाइगर रिजर्व के जीवों में इसके फैलेने की पूरी संभावना है। ऐसे में तत्काल विषाणु प्रसार से बचाव उपाय किए जाने चाहिए।

राज्यों को जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि वन्यजीवों से मानवों का संपर्क या हस्तक्षेप कम किया जाना चाहिए। साथ ही राष्ट्रीय पार्क, अभ्यारण्य या टाइगर रिजर्व जैसी जगहों पर लोगों की चहलकदमी भी प्रतिबंधित होनी चाहिए।

बचाव उपायों को सख्ती से लागू कराने के लिए टास्क फोर्स, रैपिड एक्शन फोर्स और क्षेत्र प्रबंधक, पशु चिकित्सक, कर्मी को यथासंभव स्थिति प्रबंधित करने के लिए कहा गया है। वहीं निश्चित समय अंतराल पर स्थितियों की रिपोर्टिंग नोडल अधिकारी तक पहुंचाने के लिए भी आदेश जारी किया गया है।

इसके अलावा जानवरों के उपचार को लेकर आपातकालीन बुनियादी सुविधाएं स्थापित करने और इलाज के बाद संबंधित जानवरों को वापस उनके पर्यावास में छोड़ने के लिए भी कहा गया है। आदेश में डिजीज सर्विलांस, मैपिंग और निगरानी तंत्र के लिए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय बनाने की बात कही है।

वन्यजीव के संयुक्त निदेशक डॉ आर गोपीनाथ ने जारी आदेश में कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी आदेशों पर अमल हो, साथ ही विषाणु प्रसार पर लगाम के लिए हरसंभव कोशिश की जाए।

लॉकडाउन के वक्त सरकार ने देश के सभी चिड़ियाघरों में जीवों को पानी और खान-पीने के सामान आपूर्ति करने का आदेश दिया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter