वीडियो स्टोरी: कोविड-19 लॉकडाउन के एक साल के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्या खोया-क्या पाया

कोरोनावायरस संक्रमण रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन को एक साल हो गया है, इस एक साल के दौरान क्या खोया-क्या पाया, देखें एक वीडियो सीरीज -

On: Wednesday 24 March 2021
 

कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए पूरे देश में लगाए गए लॉकडाउन को एक साल हो चुका है। इस एक साल के दौरान हमने क्या-क्या पाया, इसे जानने के लिए डाउन टू अर्थ द्वारा पांच कड़ियों की एक श्रृंखला प्रस्तुत कर रहा है।

पहली कड़ी में डाउन टू अर्थ के वरिष्ठ संवाददाता राजू सजवान द्वारा डाउन टू अर्थ की स्वास्थ्य संवाददाता बनजोत कौर से बात की कि 23-24 मार्च की रात 12 बजे से लागू हुए लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्या-कुछ हुआ?

इस एक साल के दौरान भारत ने कई चुनौतियों का सामान किया, जैसे कि चिकित्सा के सामान जैसे वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) आदि की कमी रही। एक बड़ा मुद्दा यह रहा कि सरकार शुरू-शुरू में टेस्टिंग के अलावा मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान को लेकर तेजी से काम नहीं कर पाई।

इस बातचीत में बनजोत कौर ने इन मुद्दों को उठाया है और साथ ही यह भी बताया है कि इस महामारी से निपटने में क्या कमियां रहीं, क्या सबक सीखे गए और आगे क्या कुछ करना चाहिए। उन्होंने वैक्सीनेशन (टीकाकरण) के बारे में भी बात की है कि क्या महामारी के इस दौर को रोकने के लिए यह काफी है?

Subscribe to our daily hindi newsletter