चिकनपॉक्स के संक्रमण से खुद को और बच्चों को कैसे बचाएं?

चिकनपॉक्स कमजोर इम्युनिटी या प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं वाले लोगों के लिए खतरनाक है

By Dayanidhi

On: Monday 23 May 2022
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक चिकनपॉक्स वैरीसेला-जोस्टर नामक वायरस के कारण होने वाला एक संक्रमण है। यह शरीर में छोटे, पानी से भरे फफोले के साथ एक खुजलीदार दाने की वजह से होता है। चिकनपॉक्स उन लोगों के लिए अत्यधिक संक्रामक है जिन्हें यह बीमारी नहीं हुई है या जिन्होंने इसका टीका नहीं लगवाया है।

कभी-कभी इसके गंभीर या घातक परिणाम हो सकते हैं, संक्रमण कभी-कभी निमोनिया या एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) से खतरनाक हो सकता है। दाद एक दर्दनाक दाने की तरह है जो कभी-कभी नसों या दिखाई देना बंद या इसको स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है। एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों में यह अपेक्षाकृत आम है, कभी-कभी इसके घातक परिणाम हो सकते हैं।

चिकनपॉक्स बच्चों में सबसे आम है और आमतौर पर हल्का होता है। हालांकि जब वयस्क इससे संक्रमित होते हैं, तो वे बहुत बीमार हो सकते हैं।

चिकनपॉक्स कमजोर इम्युनिटी या प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं वाले लोगों के लिए खतरनाक है, जैसे ल्यूकेमिया या ऐसे लोग जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली दवाएं ले रहे हैं, जैसे स्टेरॉयड आदि।

चिकनपॉक्स के लक्षण क्या हैं?

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक चिकनपॉक्स की शुरुआत बुखार से होती है, इसके बाद एक या दो दिन में दाने निकलते हैं जिनमें बहुत खुजली हो सकती है। दाने लाल धब्बों से शुरू होते हैं जो जल्द ही पानी से भरे फफोलों में बदल जाते हैं। कुछ लोगों में केवल कुछ फफोले होते हैं, अन्य में इनकी संख्या 500 तक हो सकती है। ये छाले सूख जाते हैं और 4 या 5 दिनों में पपड़ी में बदल जाते हैं।

चिकनपॉक्स कैसे फैलता है?

चिकनपॉक्स आसानी से फैलता है। यह संक्रमित व्यक्ति के शरीर में दाने आने के एक दिन पहले सबसे अधिक संक्रामक होता है।

यह वायरस के सीधे संपर्क में आने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यदि आप किसी छाले या छाले के तरल को छूते हैं तो आपको चिकनपॉक्स हो सकता है। यदि आप चिकनपॉक्स वाले व्यक्ति की लार को छूते हैं तो आपको भी चिकनपॉक्स हो सकता है। वायरस नाक या मुंह से शरीर में प्रवेश करता है और आपको बीमार कर सकता है।

यह हवा के माध्यम से भी फैल सकता है, यदि आप चिकनपॉक्स वाले किसी व्यक्ति के पास हैं जो खांस रहा है या छींक रहा है तो इसके फैलने के आसार अधिक होते हैं ।  

चिकनपॉक्स से पीड़ित गर्भवती महिला इसे जन्म से पहले अपने बच्चे को संक्रमित कर सकती है।

चिकनपॉक्स से पीड़ित माताएं अपने नवजात शिशुओं को भी जन्म के बाद भी इससे संक्रमित कर सकती है।

एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस को फैलने से रोकने का एकमात्र तरीका यह है कि संक्रमित लोगों से दुरी बनाई जानी चाहिए, हालांकि यह एक व्यावहारिक समाधान नहीं है। चिकनपॉक्स अप्रत्यक्ष संपर्क से नहीं फैल सकता है।

क्या चिकनपॉक्स का कोई टीका है?

आज इसके लिए वैक्सीन उपलब्ध है जो बच्चों को चेचक से बचाती है। इसके नियमित टीकाकरण की सिफारिश की जाती है।

चिकनपॉक्स का टीका चिकनपॉक्स और इसकी संभावित जटिलताओं को रोकने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है।

दाद क्या है?

दाद (ज़ोस्टर) चिकनपॉक्स जैसा दिखता है और उसी वायरस के कारण होता है। हालांकि यह आमतौर पर शरीर के केवल एक हिस्से पर दिखाई देता है। दाद उन लोगों में होता है जिन्हें पहले से ही चिकनपॉक्स हो चुका होता है, आमतौर पर यह कई सालों बाद हो सकता है।

दाद बहुत संक्रामक होता है। आप दाद वाले किसी व्यक्ति के स्राव या त्वचा पर लाल चकत्ते के संपर्क में आने से चिकनपॉक्स से संक्रमित हो सकते हैं। आपको चिकनपॉक्स से संक्रमित किसी व्यक्ति से दाद नहीं हो सकता है।

क्या एक बार चिकनपॉक्स होने के बाद क्या आपको फिर से चिकनपॉक्स हो सकता है?

ज्यादातर मामलों में एक बार चिकनपॉक्स होने का मतलब है कि आपको यह दोबारा नहीं होगा। इसे आजीवन प्रतिरक्षा कहा जाता है। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, एक व्यक्ति इससे फिर से संक्रमित हो सकता है।

माता-पिता अपने बच्चों को चिकनपॉक्स से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं?

बच्चों को चिकनपॉक्स से बचाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें टीका लगवाना है।

यदि आपके बच्चे का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है और वह चिकनपॉक्स वाले किसी अन्य बच्चे के संपर्क में आता है, तो भी उसे अभी भी टीका लगाया जा सकता है।

यदि आपके बच्चों में से एक को चिकनपॉक्स है, तो यह संभवतः घर के अन्य सदस्यों में फैल जाएगा जो पहले से ही प्रतिरक्षित नहीं हैं। यदि कोई अन्य व्यक्ति संक्रमित होता है, तो यह परिवार के पहले सदस्य को मिलने के दो से तीन सप्ताह बाद दिखाई देगा।

यदि आपके बच्चे में प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर बच्चे को एक विशेष प्रकार का इम्यून ग्लोब्युलिन (अर्थात वैरिसेला-ज़ोस्टर इम्यून ग्लोब्युलिन) दे सकता है, जिसमें संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए बड़ी संख्या में एंटीबॉडी (रक्त में सुरक्षात्मक पदार्थ) होते हैं या एंटीवायरल दवा की मदद से वह प्रारंभिक उपचार प्रदान कर सकता है।

चिकनपॉक्स का इलाज कैसे किया जा सकता है?

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक यदि आपके बच्चे को चिकनपॉक्स हो जाता है, तो उसे एस्पिरिन (एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड) या एस्पिरिन युक्त कोई भी उत्पाद न दें। एस्पिरिन लेने से रीय सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है। यह गंभीर बीमारी लीवर और दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप अपने बच्चे के बुखार को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो एसिटामिनोफेन (जैसे, टाइलेनॉल, टेम्परा और पैनाडोल) का उपयोग करें।

त्वचा की अच्छी देखभाल करने और इसे खरोंचने से त्वचा में आने वाले बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है। आपका डॉक्टर खुजली को कम करने में मदद करने के लिए दवा की सिफारिश कर सकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter