कोविड-19 के संक्रमण के बाद क्यों गायब हो जाती है सूंघने की क्षमता

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा तंत्र खोजा है जो बता सकता है कि कोविड-19 रोगियों में सूंघने की क्षमता गायब क्यों हो जाती है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 08 February 2022
 

एक नए अध्ययन में पाया गया कि महामारी फैलाने वाला वायरस, सार्स-सीओवी-2 का संक्रमण, परोक्ष रूप से घ्राण रिसेप्टर्स (ओआर), नाक में तंत्रिका कोशिकाओं की सतहों पर प्रोटीन की क्रिया को प्रभावित करता है जो गंध से जुड़े अणु का पता लगाते हैं।  

यह अध्ययन एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन और कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया है। नया अध्ययन अन्य प्रकार की मस्तिष्क की कोशिकाओं पर कोविड-19 के प्रभावों पर भी प्रकाश डालता है। साथ ही कोविड-19 के अन्य सुस्त न्यूरोलॉजिकल प्रभावों जैसे "ब्रेन फॉग", सिरदर्द और अवसाद पर भी जानकारी प्रदान करता है।

प्रयोगों से पता चला है कि घ्राण ऊतक में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के पास वायरस की उपस्थिति ने प्रतिरक्षा कोशिकाओं, माइक्रोग्लिया और टी कोशिकाओं ने सूंघने की क्षमता को प्रभावित किया। अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि ऐसी कोशिकाएं साइटोकिन्स नामक प्रोटीन छोड़ती हैं। जिसने घ्राण तंत्रिका कोशिकाओं की आनुवंशिक गतिविधि को बदल दिया, जबकि वायरस उन्हें संक्रमित नहीं कर सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, मस्तिष्क में प्रतिरक्षा कोशिका की गतिविधि अन्य परिदृश्यों में जल्दी से समाप्त हो जाएगी। प्रतिरक्षा के संकेत इस तरह से बने रहते हैं जिससे घ्राण रिसेप्टर्स के निर्माण के लिए आवश्यक जीन की गतिविधि कम हो जाती है।

बेंजामिन टेन ऑवर ने बताया कि हमारे निष्कर्ष कोविड-19 में सूंघने की क्षमता के नुकसान की पहली विस्तृत व्याख्या करते हैं। बेंजामिन टेनऑवर एनवाईयू लैंगोन हेल्थ में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने यह भी बताता कि कैसे वायरस, जो मानव शरीर में 1 फीसदी से कम कोशिकाओं को संक्रमित करता है और इतने सारे अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

संरचना में बदलाव

शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण का एक अनूठा लक्षण सामान्य सर्दी जैसे अन्य संक्रमणों के साथ भरी हुई नाक के बिना गंध की कमी है। ज्यादातर मामलों में, सूंघने की क्षमता की कमी केवल कुछ हफ्तों तक रहती है। लेकिन कोविड-19 रोगियों के 12 फीसदी से अधिक के, घ्राण रोग गंध (हाइपोस्मिया) की क्षमता में निरंतर कमी बनी रहती है।

अध्ययनकर्ताओं ने कोविड-19 के कारण सूंघने की क्षमता में होने वाली हानि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए, गोल्डन हैम्स्टर्स और 23 लोगों की ऑटोप्सी से लिए घ्राण ऊतक लिए गए। इससे सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के आणविक परिणामों का पता लगाया। हैम्स्टर एक अच्छे मॉडल का प्रतिनिधित्व करते हैं, स्तनधारी होने के नाते दोनों ही मनुष्यों की तुलना में सूघने की क्षमता पर अधिक निर्भर करते हैं। हैम्स्टर नाक गुहा संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं।

वर्तमान अध्ययन में, प्रयोगों ने पुष्टि की कि सार्स-सीओवी-2 संक्रमण और इसके प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, गुणसूत्रों में डीएनए श्रृंखलाओं की क्षमता को कम कर देती है। यह घ्राण रिसेप्टर्स बिल्डिंग के निर्माण को खुले और सक्रिय करने के लिए चारों ओर लूप बनाने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। हम्सटर और मानव में सूंघने के न्यूरोनल ऊतक में लगातार और भारी बदलाव का पता लगाया।

अध्ययन से पता चलता है कि घ्राण न्यूरॉन्स संवेदनशील मस्तिष्क में तनावग्रस्त या तेज हो जाते हैं। नाक गुहा में चल रही प्रतिरक्षा कोशिका प्रतिक्रियाएं सूंघने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता (अनुभूति), लंबे समय तक कोविड के संक्रमण के अनुरूप हो सकती हैं।

समय के साथ रिकॉर्ड किए गए हैम्स्टर में किए गए प्रयोगों से पता चला है कि घ्राण न्यूरॉन रिसेप्टर्स का बदलाव या डाउनरेगुलेशन कम समय में होने वाले बदलावों के बाद भी बना रहता है। यह सूंघने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से ठीक हो गए थे।

अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि कोविड-19 जीन अभिव्यक्ति के गुणसूत्र में लंबे समय तक चलने वाले व्यवधान का कारण बनता है। जो कि "परमाणु मेमोरी" के एक रूप का प्रतिनिधित्व करता है जो सार्स-सीओवी-2 को मंजूरी मिलने के बाद भी घ्राण रिसेप्टर्स (ओआर) के फिर से सक्रिय होने से रोक सकता है।

टेन ऑवर कहते हैं कि यह एहसास सूंघने की क्षमता के गुणसूत्रों के बीच "नाजुक" जीनोमिक परस्पर क्रिया पर निर्भर करती है। यदि घ्राण जीन की अभिव्यक्ति हर बार प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ तरीकों से प्रतिक्रिया करती है। यह अंतर-गुणसूत्र के संपर्क में रुकावट पैदा करती है जिससे सूंघने की क्षमता गायब हो जाती है। कोविड-19 वायरस के अन्य लक्षणों के मौजूद होने पर मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है और इसके इलाज के नए तरीकों का सुझाव देना। यह अध्ययन जर्नल 'सेल' में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter