विश्व क्षय रोग दिवस 2022: भारत में लाइलाज एमडीआर टीबी के मरीज सबसे अधिक

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार टीबी दुनिया भर में होने वाली मौतों के शीर्ष 10 कारणों में से एक है

By Dayanidhi

On: Thursday 24 March 2022
 
फोटो :डब्ल्यूएचओ

क्या है क्षय रोग, तपेदिक या टीबी?

क्षय रोग, तपेदिक या ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) फेफड़ों का एक गंभीर संक्रमण है जो एक जीवाणु के कारण होता है। जो खांसने या छींकने पर हवा में छोड़ी गई छोटी बूंदों से फैलता है। जबकि तपेदिक शब्द 1834 में जोहान शोनेलिन द्वारा गढ़ा गया था, ऐसा माना जाता है कि रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (सीडीसी) के अनुसार यह संक्रमण लगभग 30 लाख सालों से है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, टीबी दुनिया भर में होने वाली मौतों के शीर्ष 10 कारणों में से एक है। 2019 में घोषित इसकी नवीनतम रिपोर्ट के आधार पर, दुनिया भर में 1 करोड़ लोग टीबी से संक्रमित थे, जिनमें से 26.90 लाख लोगों को भारत में टीबी था।  

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत में मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टीबी की अधिकतम संख्या थी जो कुल 1.30 लाख ड्रग-रेसिस्टेंट मामलों का 27 प्रतिशत है। एमडीआर टीबी को लाइलाज माना जाता है।

तिथि और महत्व

हर साल हम टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को तेज करने के लिए 24 मार्च को विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस मनाते हैं। यह तारीख 1882 में उस दिन की और इशारा करती है जब डॉ रॉबर्ट कोच ने घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज की है, जिसने इस बीमारी के निदान और इलाज की दिशा में रास्ता खोल दिया है।

टीबी दुनिया के सबसे घातक संक्रामक हत्यारों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एचओ) के मुताबिक हर दिन, 4100 से अधिक लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और करीब 28,000 लोग इस रोकथाम योग्य और इलाज योग्य बीमारी से बीमार पड़ते हैं।

टीबी से निपटने के वैश्विक प्रयासों ने वर्ष 2000 से अनुमानित 6.6 करोड़ लोगों की जान बचाई है। हालांकि, कोविड-19 महामारी ने टीबी को समाप्त करने की लड़ाई में की गई प्रगति को उलट दिया है। एक दशक से अधिक समय में पहली बार, 2020 में टीबी से होने वाली मौतों में वृद्धि हुई है।

क्या है विश्व टीबी दिवस 2022 का विषय या थीम

विश्व टीबी दिवस 2022 का विषय - 'टीबी को समाप्त करने के लिए निवेश करें, जीवन बचाओ।' टीबी के खिलाफ लड़ाई को तेज करने और वैश्विक नेताओं द्वारा किए गए टीबी को समाप्त करने की प्रतिबद्धताओं को हासिल करने के लिए संसाधनों के निवेश की तत्काल आवश्यकता को बताता है।

यह कोविड-19 महामारी के संदर्भ में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसने टीबी की प्रगति को खतरे में डाल दिया है। सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने की दिशा में डब्ल्यूएचओ के अभियान के अनुरूप रोकथाम और देखभाल के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करने पर कुछ हद तक रोक लगी है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अधिक निवेश से लाखों लोगों की जान बचेगी, जिससे टीबी महामारी के अंत में तेजी आएगी।

क्या है विश्व टीबी दिवस का इतिहास

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक तपेदिक लगभग 30 लाख साल पुराना है और विभिन्न सभ्यताओं में इसके अलग-अलग नाम थे। टीबी को प्राचीन ग्रीस में "फथिसिस", प्राचीन रोम में "टैब" और प्राचीन हिब्रू में "स्केफेथ" कहा जाता था। 1800 के दशक में टीबी को "खपत" के रूप में भी जाना जाता था। मध्य युग के दौरान, गर्दन और लिम्फ नोड्स के टीबी को " स्क्रोफुला " कहा जाता था। स्क्रोफुला को फेफड़ों में टीबी से अलग बीमारी माना जाता था। 

आप कैसे बच सकते हैं टीबी से?

संक्रमित व्यक्ति से बिना-संक्रमित व्यक्ति में रोग के फैलने को रोके, टीबी रोगियों की पहचान की जाए। संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें, यदि आपको नहीं पता कि किसी व्यक्ति को टीबी है, लेकिन वह तेजी से खांस रहा है, तो अपनी नाक और मुंह को ढक लें और दूर चले जाएं। यदि आप में भी ऐसे ही लक्षण उत्पन्न होते हैं, तो प्राथमिक उपचार के लिए अपने चिकित्सक से मिलें।

एक बार पल्मोनरी ट्यूबरक्लोसिस का निदान हो जाने के बाद, आपके घर में एक अच्छा वेंटिलेशन सिस्टम रखने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि ऐसा करने से टीबी कई घंटों तक हवा में रह सकती है, कोई व्यक्ति वायुजनित रोग के संचरण को सीमित कर सकता है।

अच्छी स्वच्छता प्रथाओं का पालन करें: खांसते या छींकते समय अपने मुंह को अपनी कोहनी से ढकें। अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं।

आप टीबी को रोकने के अभियान से कैसे जुड़ सकते हैं

आज गुरुवार, 24 मार्च 2022 को भारतीय समय के अनुसार 4:30 – 7:30: को जूम के माध्यम से जुड़ सकते हैं

पासवर्ड: 21TB$wH5

Subscribe to our daily hindi newsletter