संसद में आज: भारत में लगातार बढ़ रही है कैंसर रोगियों की संख्या

भारत में अब तक कोविड-19 वायरस के तीन नए रूप सामने आए हैं।

By Madhumita Paul, Dayanidhi

On: Tuesday 16 March 2021
 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज राज्यसभा में इस बात को स्वीकार किया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की कैंसर रिसर्च डेटा रिपोर्ट, राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम रिपोर्ट, 2020 के अनुसार, पिछले पांच वर्षों के दौरान देश भर में कैंसर रोगियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

सदन में प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2019 में 13,58,415 कैंसर के मामलों की तुलना में 2020 में कैंसर के मामलों की कुल संख्या 13,92,179 हो गई थी।

कोविड-19 वायरस का नया रूप

भारत में अब तक कोविड-19 वायरस के तीन नए रूप सामने आए हैं। वे ब्रिटेन के संस्करण (बी.1.1.7), दक्षिण अफ्रीका संस्करण (बी.1.351) और ब्राजील संस्करण (पी.1) इस बात की जानकारी आज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्यसभा में दी। चौबे ने आज बताया कि 4 मार्च 2021 तक कुल 242 नमूनों का परीक्षण भारत में कोरोना के विभिन्न प्रकारों के रूपों लिए पॉजिटिव पाए गए हैं।

पर्यावरणीय मानदंडों का अनुपालन करते कोयला आधारित बिजली संयंत्र

दिसंबर 2020 तक 68 इकाइयां एसओ2 मानदंडों का अनुपालन कर रही थीं, जिसमें 48 इकाइयां वे हैं जो परिचालित फ्ल्यूडाइज़्ड-बेड कॉम्बिनेशन (सीएफबीसी) बॉयलर, 16 इकाइयां, फ़्लू-गैस डिसल्फराइजेशन (ड्राई एफजीडी) और 4 इकाइयां जिनमें ड्राई सोरबेंट इंजेक्शन (ड्राई एफजीडी) का अनुपालन कर रही हैं। यह नई और नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा और एमओएस के लिए कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (आईसी) आर.के. सिंह ने आज राज्यसभा में बताया।  

भारत में पनबिजली संयंत्रों की सुरक्षा

देश भर में 11 मार्च 2021 तक, 207 हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट्स (एचईपी) (25 मेगावाट क्षमता से अधिक) 46209.20 मेगावाट क्षमता के पनबिजली संयंत्र कार्य कर रहे हैं। यह नई और नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा और एमओएस के लिए कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (आईसी) आर.के. सिंह ने आज राज्यसभा में बताया।

सिंह ने सदन को बताया कि पर्यावरणीय प्रभाव के अध्ययन के लिए पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन (ईआईए) / पर्यावरण प्रबंधन योजना (ईएमपी) का अध्ययन पर्यावरणीय मंजूरी के समय हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं के लिए किया जाता है। इसके बाद, संबंधित पनबिजली कंपनियां स्वैच्छिक पहल के रूप में अपने ईआईए / ईएमपी अध्ययन का संचालन करती हैं।

देश में फसलों पर एंटीबायोटिक्स का उपयोग नहीं

देश की विभिन्न राज्य सरकारों ने जिसमें, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गोवा और नागालैंड आदि शामिल है ने जानकारी दी है कि राज्य में एंटीबायोटिक्स दवाओं के अंधाधुंध उपयोग से संबंधित कोई भी मामला नहीं है। कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज लोकसभा में बताया कि खाद्य फसलों पर एंटीबायोटिक्स, फसलों के बीच रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) का प्रसार नहीं देखा गया है।

हालांकि, केंद्र सरकार को छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से एक पत्र मिला था, जिसमें एंटीबायोटिक स्ट्रेप्टोमाइसिन सल्फेट + टेट्रासाइक्लिन हाइड्रोक्लोराइड (एंटीबायोटिक) का मिश्रण दर्ज किया गया था, तोमर ने इसके बारे में सदन को अवगत कराया। 

महिला किसानों के लिए योजनाएं

कृषि और सहकारिता और किसान कल्याण विभाग (डीएसी और एफडब्ल्यू), कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय विभिन्न लाभार्थी उन्मुख योजनाओं के बारे में राज्यों और अन्य कार्यान्वयन एजेंसियों को दिशानिर्देश जारी करता है। जिसमें कहा गया है कि महिला किसानों द्वारा कम से कम 30 फीसदी खर्च किया जाना चाहिए, इस बात की जानकारी आज कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में दी।

होटल और रेस्तरां द्वारा प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग

खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई जानकारी दी है कि इसके द्वारा होटल और रेस्तरां में भोजन वितरण के लिए प्लास्टिक के बर्तनों (कंटेनर) के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज राज्यसभा में बताया। 

Subscribe to our daily hindi newsletter