डब्ल्यूएचओ ने रेडियोलॉजिकल और परमाणु आपात स्थितियों के लिए अहम दवाओं की सूची की अपडेट

अपडेट की गई दवाओं की सूची एक महत्वपूर्ण तैयारी होगी, जो विकिरण की घटनाओं में खतरे या संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान करने,समय पर प्रभावी उपाय प्रदान करने के लिए होगी

By Dayanidhi

On: Tuesday 31 January 2023
 
फोटो साभार : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उन दवाओं की अपनी सूची को अपडेट किया है जिन्हें रेडियोलॉजिकल और परमाणु आपात स्थितियों के लिए जमा किया जाना चाहिए, साथ ही उनके उचित प्रबंधन के लिए नीतिगत सलाह भी दी गई है। इनमें वे दवाएं शामिल हैं जो या तो विकिरण के संपर्क को रोकती हैं, उसे कम करती हैं या एक बार खतरा होने पर जख्मों का इलाज करती हैं।

डॉ. मारिया नीरा ने कहा विकिरण जैसी आपात स्थिति लोगों को जानलेवा परिस्थिति में धकेल सकती है। सरकारों को जरूरतमंदों के लिए तेजी से उपचार उपलब्ध कराने की जरूरत है। डॉ. नीरा, डब्ल्यूएचओ की एआई, स्वस्थ जनसंख्या प्रभाग की सहायक महानिदेशक हैं। उन्होंने आगे कहा यह जरूरी है कि सरकारें आबादी के स्वास्थ्य की रक्षा करने और आपात स्थिति पर तुरंत मदद करने के लिए तैयार हों। इसमें जीवन रक्षक दवाओं की तैयार आपूर्ति शामिल है जो खतरे को कम करेगी और विकिरण से होने वाले जख्मों का इलाज करेगी।

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान ने कहा, यह अपडेट की गई महत्वपूर्ण दवाओं की सूची हमारे भागीदारों के लिए एक महत्वपूर्ण तैयारी और तत्परता उपकरण होगी, जो इन विकिरण की घटनाओं में खतरे या संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान करने, खरीदने, जमा करने और समय पर प्रभावी उपाय प्रदान करने के लिए होगी।

विशेष रूप से, सभी प्रकार की स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए एक राष्ट्रीय भंडार में सामान्य आपूर्ति और किसी भी प्रकार की आपात स्थिति के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री, जैसे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), ट्रॉमा किट, तरल पदार्थ, एंटीबायोटिक और दर्द निवारक शामिल होंगे। इस प्रकाशन में केवल विशिष्ट दवाएं शामिल हैं जो आज ज्ञात हैं और विकिरण से लोगों को होने वाले खतरों को रोकने या उसका इलाज करने के लिए जिन्होंने लाइसेंस हासिल किया है।

रेडियोलॉजिकल और परमाणु आपात स्थिति के कारण विकिरण का खतरा काफी अधिक हो सकता है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य परिणाम या मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि सरकारें ऐसे खतरों पर तेजी से प्रतिक्रिया दें। डब्ल्यूएचओ सचिवालय की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, कई देशों में अभी भी विकिरण आपात स्थिति के लिए तैयारियों की कमी है।

प्रकाशन में संभावित परिदृश्यों में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों, चिकित्सा या अनुसंधान सुविधाओं में रेडियोलॉजिकल या परमाणु आपात स्थिति या रेडियोधर्मी सामग्री के यातायात के दौरान दुर्घटनाएं, साथ ही दुर्भावनापूर्ण इरादे से रेडियोधर्मी सामग्रियों का जानबूझकर उपयोग शामिल हैं।

यह प्रकाशन विकिरण से होने वाले खतरों के इलाज के लिए दवाइयों पर आधारित है और इनका भंडार तथा प्रबंधन करती है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, एक विशेष विकिरण आपातकालीन भंडार में निम्नलिखित दवाएं शामिल होंगी:

स्थिर आयोडीन, थायरॉयड को रेडियोधर्मी आयोडीन के खतरों को रोकने या कम करने के लिए तैयार करना

चेलेटिंग रेत सजावटी एजेंट (प्रशिया नीला, शरीर से रेडियोधर्मी सीज़ियम को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है और कैल्शियम- जस्ता-डीटीपीए ट्रांस्यूरेनियम रेडियोन्यूक्लाइड के साथ आंतरिक प्रदूषण का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है

तीव्र विकिरण सिंड्रोम (एआरएस) के मामले में, अस्थि मज्जा को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए साइटोकिन्स का उपयोग किया जाता है और उल्टी, दस्त और संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं इसमें शामिल हैं।

रिपोर्ट में उभरते हुए उपचारों और उपायों पर भी चर्चा की गई है जो भविष्य के चिकित्सीय उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, जिनका उपयोग विकिरण के संपर्क में आने वाले रोगियों के प्रबंधन के लिए किया जा सकता है। विशेष रूप से, नए सेलुलर और आणविक मार्गों की पहचान करने वाले अध्ययनों और दवाओं का उपयोग नए उपचार और विकिरण आपातकाल के दौरान उपयोग किया जा सकता है।

विकिरण आपात स्थितियों के लिए समय पर स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रियाओं का समन्वय आवश्यक है। विश्व स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी हस्तक्षेपों का मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार एजेंसी के रूप में, डब्ल्यूएचओ द्वारा सलाह दी गई है। यह उन देशों के लिए दवाओं और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करता है जो तैयारियों और विकिरण संबंधी आपात स्थितियों की प्रतिक्रिया के लिए राष्ट्रीय क्षमता विकसित कर रहे हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter