विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023: जानिए इस साल की थीम, महत्व और कार्य योजना

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम "सभी के लिए स्वास्थ्य" है

By Dayanidhi

On: Friday 07 April 2023
 
फोटो साभार: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)

हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस को अच्छे स्वास्थ्य के महत्व के रूप में मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की अगुवाई में इस दिन पूरी दुनिया में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा दिया जाता है।

सात अप्रैल को, विश्व स्वास्थ्य संगठन कल्याण और चिकित्सा जगत में मौजूद एक विशेष विषय को चुनते हैं। मानसिक स्वास्थ्य से लेकर बीमा और इसके बीच की हर चीज को लेकर, यह दिन दुनिया के मंच पर आने वाली चीजों के लिए कार्रवाई करने का दिन है।  

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023: थीम

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम "सभी के लिए स्वास्थ्य" है। इस विषय के साथ, डब्ल्यूएचओ पिछले सात दशकों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य सफलताओं को देखने का अवसर प्रदान करता है। यह विषय आज और कल की स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए कार्रवाई करने का अवसर भी बनाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में बात करने के लिए, हमें समग्र रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्माण के बारे में बात करने की जरूरत है। दिसंबर 1945 में, ब्राजील और चीन के अधिकारियों ने एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन के निर्माण का प्रस्ताव रखा, जो किसी भी सरकारी शक्तियों से पूरी तरह से स्वतंत्र हो।

आधे साल बाद, न्यूयॉर्क में, जुलाई 1946 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन के गठन को मंजूरी दी गई। उक्त संविधान सात अप्रैल, 1948 को लागू हुआ, क्योंकि एनजीओ की स्थापना के लिए 61 देशों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

डब्ल्यूएचओ के पहले आधिकारिक कामों में से एक के रूप में, उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस के उत्सव का निर्माण किया। यह पहली बार 22 जुलाई, 1949 को मनाया गया था, लेकिन बाद में इसकी तारीख बदलकर सात अप्रैल कर दी गई, जिससे छात्रों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा सके।

1950 के बाद से, विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल सदस्य सरकारों और कर्मचारियों के सुझावों के आधार पर वर्तमान डब्ल्यूएचओ महानिदेशक द्वारा चुने गए एक अलग विषय और थीम का उपयोग करता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का एक वैश्विक अवसर प्रदान करता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रचार-प्रसार के कार्यक्रम शुरू किए जाते हैं जो सात अप्रैल के बाद लंबे समय तक चलते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023: इस दिन को कैसे मनाएं

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस दिन को मनाने के लिए कुछ विचार साझा किए। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया भर के लोग अपने समुदायों के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, वित्तीय कठिनाई में पड़े बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के अपने अधिकार की मांग करने के लिए अपने समुदाय को संगठित करने के लिए स्वास्थ्य पर काम करने वालों के साथ काम करें।

दुनिया भर में कलाकारों, संगीतकारों, प्रभावितों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, मशहूर हस्तियों और अन्य प्रभावशाली व्यक्तित्वों के साथ मिलकर "सभी के लिए स्वास्थ्य" या "हेल्थ फॉर ऑल" के संदेश को फैलाने के लिए भी डब्ल्यूएचओ द्वारा इस दिन को चुना गया।

स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान भी ऐसी गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं जो छात्रों को स्वस्थ प्रथाओं के बारे में शिक्षित करती हैं जिनका पालन रोजमर्रा के आधार पर किया जाना चाहिए।

Subscribe to our daily hindi newsletter