विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2023: 46 प्रतिशत लोग नहीं जानते कि वे हैं हाई बीपी के शिकार

दुनिया में लगभग 1.28 अरब लोगों को उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, जिनमें से दो तिहाई लोग निम्न व मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 17 May 2023
 

उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके रोकथाम, पहचान और नियंत्रण को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर में उच्च रक्तचाप एक अरब से अधिक लोगों पर असर डालता है। 

यह हृदय रोगों, विशेष रूप से कोरोनरी धमनी रोग और स्ट्रोक के लिए जिम्मेवार है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप क्रोनिक किडनी रोग, दिल की विफलता, अतालता और मनोभ्रंश के लिए भी यह जिम्मेदार है। इसलिए इस स्थिति के बारे में जानकारी साझा करना आवश्यक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि उसने, दक्षिण-पूर्व एशिया में उच्च रक्तचाप को रोकने, पता लगाने और नियंत्रित करने के लिए कार्रवाई तेज कर दी है, जो दुनिया भर में अनुमानित 1.28 अरब लोगों को प्रभावित करता है, जिनमें से दो तिहाई निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

दुनिया भर में  उच्च रक्तचाप वाले अनुमानित 46 फीसदी लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें उच्च रक्तचाप है। उच्च रक्तचाप वाले सभी वयस्कों में से आधे से कम का निदान और उपचार किया जाता है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक उच्च रक्तचाप वाले पांच में से सिर्फ एक वयस्क इसे नियंत्रण में रखता है, जिसका अर्थ है कि 80 फीसदी को भारी खतरा है, जिसमें दिल का दौरा, स्ट्रोक, अनियमित दिल की धड़कन और गुर्दे को नुकसान पहुंचना आदि शामिल है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2023 की थीम क्या है?

इस साल के लिए विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की थीम "अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें" है। लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में कम जागरूकता इसे और खतरनाक बनाती है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की शुरुआत विश्व उच्च रक्तचाप लीग द्वारा की गई थी। विश्व उच्च रक्तचाप लीग चार जनवरी 1984 को स्थापित एक गैर-लाभकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जो जनसंख्या स्तर में उच्च रक्तचाप को रोकने और नियंत्रित करने के लिए समर्पित है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पहली बार 14 मई, 2005 को शुरू किया गया था।

2006 से, विश्व उच्च रक्तचाप लीग हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में उचित जानकारी की कमी को दूर करना तथा उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

उच्च रक्तचाप, जिसे हाइपरटेंशन के रूप में भी जाना जाता है, एक चिकित्सा स्थिति है जब रक्त वाहिकाओं में रक्तचाप लगातार बढ़ जाता है। आपका हृदय जितना अधिक रक्त पंप करता है और आपकी रक्त वाहिकाएं जितनी संकरी होती हैं, आपका रक्तचाप उतना ही अधिक होता है।

उच्च रक्तचाप आमतौर पर लक्षणों का कारण नहीं बनता है, लेकिन लंबे समय तक उच्च रक्तचाप के परिणामस्वरूप कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक, क्रोनिक किडनी रोग, हृदय की विफलता, अतालता और मनोभ्रंश हो सकता है। चूंकि आम तौर पर इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए आपको अपने रक्तचाप की पहचान करने के लिए जांच कराने की आवश्यकता है।

उच्च रक्तचाप दो प्रकार का होता है: प्राथमिक (आवश्यक) उच्च रक्तचाप और द्वितीयक उच्च रक्तचाप। प्राथमिक उच्च रक्तचाप का कोई पहचान योग्य कारण नहीं होता है। जबकि द्वितीयक उच्च रक्तचाप का कारण होता है, जिसमें ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, किडनी रोग और कुछ दवाएं जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियां या कुछ नुस्खे वाली दवाएं शामिल हैं।

उच्च रक्तचाप की प्राथमिक रोकथाम के कुछ तरीकों में - वयस्कों के लिए शरीर के वजन को बनाए रखना, नियमित एरोबिक शारीरिक गतिविधि को शामिल करना, जैसे तेज चलना, भोजन में सोडियम का सेवन कम करना, फलों और सब्जियों से भरपूर आहार का सेवन और शराब की खपत को सीमित करना आदि शामिल हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter