विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022 : लोगों में चिंता और अवसाद में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई

डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोविड-19 महामारी से पहले, दुनिया भर में आठ में से लगभग एक व्यक्ति मानसिक समस्याओं से पीड़ित था।

By Dayanidhi

On: Monday 10 October 2022
 
फोटो : डब्ल्यूएचओ

आज यानी 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है और जैसे-जैसे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में हमारी समझ बढ़ती है, हम इसके साथ-साथ बढ़ते हैं। मानसिक स्वास्थ्य ने नब्बे के दशक की शुरुआत से एक लंबा सफर तय किया है जब वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ मेंटल हेल्थ (डब्ल्यूएफएमएच) ने आधिकारिक तौर पर इस दिन की स्थापना की थी।

अब मानसिक स्वास्थ्य के बारे में हमारी भाषा में सुधार हुआ है क्योंकि "पागल" जैसे शब्दों का कम इस्तेमाल किया जाता है। हम बेहतर ढंग से समझते हैं कि मानसिक रोग से पीड़ित लोग अनजाने में हानिकारक और कलंकित हो सकते हैं। जबकि हमने बहुत कुछ सीखा है, एक समाज के रूप में विकसित होने के लिए हम अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022: थीम

2022 के विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उत्सव का विषय या नारा है "मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं।" विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार कोविड-19 महामारी से पहले, दुनिया भर में आठ में से लगभग एक व्यक्ति मानसिक समस्याओं से पीड़ित था।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए उचित ढांचागत और आर्थिक सहायता का अभाव था। वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया के लोगों के लिए मानसिक तनाव बढ़ा दिया है। जीवन को वायरस द्वारा स्थायी रूप से बदल दिया गया था। राष्ट्रों के बीच हालिया सशस्त्र संघर्षों और धार्मिक हिंसा ने इस तनाव को और बढ़ा दिया है।

2022 की डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लोगों में चिंता और अवसाद में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

1992 में, उस समय के उप महासचिव रिचर्ड हंटर के नेतृत्व में वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ मेंटल हेल्थ ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस बनाया। उनके पास संपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य की वकालत करने के अलावा कोई सटीक उद्देश्य नहीं था। कहने के लिए, यह बुरी और खतरनाक आदतों की अधिकता को बदलने के लिए एक कठिन चढ़ाई थी जो लोगों के लिए एक कठिन स्थिति को बदतर बना रही थी।

दुनिया में कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं थीं जिनका ठीक से इलाज नहीं किया जा रहा था। फ्रांस में इलाज हेतु  सार्वजनिक धन प्राप्त करने के लिए संघर्ष, न्यूजीलैंड में अमानवीय व्यवहार, और मानसिक स्वास्थ्य वास्तव में क्या है, इस संबंध में एक समग्र अज्ञानता थी। डब्ल्यूएफएमएच जानता था कि वैश्विक संकट को हल करने के लिए उन्हें दुनिया भर में  इसे पर कार्य करने की आवश्यकता है।

पहले तीन वर्षों के लिए, अमेरिका के सूचना एजेंसी उपग्रह के माध्यम से दुनिया भर में दो घंटे का प्रसारण प्रसारित किया गया था। स्टूडियो तल्हासी, फ़्लोरिडा में स्थित था और यह उनके समर्थन के संदेश को दुनिया तक पहुंचाने का एक उपयोगी तरीका बन गया। उन्होंने चिली, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और जाम्बिया से भागीदारी की।

1994 में प्रथम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम थी 'दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार'। अभियान के बाद 27 देशों ने आकलन रिपोर्ट भेजी और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में राष्ट्रीय अभियान चलाए गए। इस गति को जारी रखते हुए, दुनिया भर में डब्ल्यूएफएमएच बोर्ड के सदस्यों ने दिन के आधार पर और सरकारी विभागों, संगठनों और नागरिकों के बीच इसकी बढ़ती लोकप्रियता के अनुसार कार्यक्रमों की व्यवस्था की।

1995 से शुरू होकर पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (पीएएचओ) ने योजना किट सामग्री के स्पेनिश, फ्रेंच, रूसी, हिंदी, जापानी, चीनी और अरबी में अनुवाद की व्यवस्था की। जैसे-जैसे साल बीतते गए और भी देश इसमें शामिल होते गए और इसके परिणामस्वरूप, मानसिक स्वास्थ्य की धारणा के रूप में नागरिक भी मानवाधिकारों का पर्याय बन गए।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम समय के साथ अलग-अलग रही। महिलाएं, बच्चे, स्वास्थ्य, काम, आघात, आत्महत्या और बहुत कुछ बातचीत का हिस्सा बन गया। आज औसत नागरिक मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में अधिक जानकार है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022: महत्व

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने और दुनिया भर में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए है। यह उत्सव सुनिश्चित करता है कि मानसिक स्वास्थ्य को एक मुद्दे के रूप में उजागर किया जाए और यह सार्वजनिक चेतना में बना रहे। यह दिन मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए अपने काम पर चर्चा करने और दुनिया भर के लोगों तक मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के तरीके खोजने के अवसर पैदा करता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter