विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2021: कोविड-19 के बढ़ते खतरे के साथ कैंसर, हृदय रोग और सांस की बीमारियों से बचने के लिए तंबाकू छोडे़ : डब्ल्यूएचओ

दुनिया भर में लगभग 39 फीसदी पुरुष और 9 फीसदी महिलाएं तंबाकू का उपयोग करती हैं। वर्तमान में सबसे अधिक धूम्रपान दर यूरोप में 26 फीसदी है

By Dayanidhi

On: Monday 31 May 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

यह कोई नई बात नहीं है कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है और इसकी वजह से हर साल लगभग 50 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू के खतरे के बारे में जागरूकता फैलाने का दिन है। तंबाकू किस तरह से शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है इसके बारे में जानकारी प्रदान करने का दिन है। यह दिवस प्रतिवर्ष 31 मई को मनाया जाता है और इसकी शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी।

धूम्रपान छोड़ने में ही भलाई है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार धूम्रपान न करने वालों की तुलना में, धूम्रपान करने वालों को 50 फीसदी कोविड-19 से मौत का खतरा अधिक होता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इसलिए धूम्रपान छोड़ना सबसे अच्छा है, इससे कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के साथ-साथ कैंसर, हृदय रोग और सांस की बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए तंबाकू छोड़ना आवश्यक है। डब्ल्यूएचओ ने इस वर्ष इस विशेष दिवस की थीम "कमिट टू क्विट" अर्थात धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रतिज्ञा करने के लिए कहा है। 

डब्ल्यूएचओ ने उन लाखों तंबाकू उपयोगकर्ताओं तथा इसे छोड़ने वालों का समर्थन करने के लिए अभियान शुरू किया जो सक्रिय रूप से अपनी जान बचाने के लिए कदम उठा रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें तंबाकू छोड़ने में सफल होने के लिए मदद की जरूरत है।  

अभियान वर्तमान में सीधे 29 देशों पर केन्द्रित है, तथा उनके साथ काम कर रहा है। प्रत्येक देश राष्ट्रीय जागरूकता अभियान चलाने, नए डिजिटल उपकरण जारी करने, नीतियों को संशोधित करने, युवाओं को शामिल करने, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने, तंबाकू  छोड़ने के लिए नए अस्पताल खोलने सहित जागरूकता फैलाने वाले पाठ्यक्रमों को उपलब्ध कराना इसमें शामिल है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि हम सभी देशों से डब्ल्यूएचओ अभियान में शामिल होने और तंबाकू मुक्त वातावरण बनाने के लिए अपनी भूमिका निभाने का आग्रह करते हैं। उन्होंने कहा हम लोगों को तंबाकू अच्छे के लिए छोड़ने हेतु आवश्यक जानकारी, समर्थन और उपकरण प्रदान करते हैं।  

डब्ल्यूएचओ ने कहा हम तंबाकू उपयोगकर्ताओं को इसको छोड़ने और इस पर विजय पाने में मदद करने के लिए कह रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के निदेशक स्वास्थ्य संवर्धक डॉ रुडिगर क्रेच ने कहा हम डब्ल्यूएचओ क्विट चैलेंज चैटबॉट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिजिटल स्वास्थ्य, फ्लोरेंस को जारी करने के लिए डिजिटल सहायता का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा हम दुनिया भर में 30 भाषाओं में जागरूकता सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं।

क्विट या तंबाकू छोड़ने का चैलेंज लोगों को इससे मुक्त रहने में मदद करने के लिए 6 महीने तक के सुझावों और प्रोत्साहन की दैनिक सूचनाएं देता है। यह व्हाट्सएप, वाइबर, फेसबुक मैसेंजर और वीचैट पर मुफ्त में उपलब्ध है।

दुनिया भर में लगभग 39 फीसदी पुरुष और 9 फीसदी महिलाएं तंबाकू का उपयोग करती हैं। वर्तमान में सबसे अधिक धूम्रपान की दर यूरोप में 26 फीसदी है, यदि तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती है, तो अनुमान लगाया गया है कि 2025 तक केवल 2 फीसदी की कमी ही आएगी। 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ हर्षवर्धन और ब्रिटेन के बाथ विश्वविद्यालय में तंबाकू नियंत्रण अनुसंधान समूह को तंबाकू नियंत्रण के लिए विशेष मान्यता पुरस्कार दिए हैं।

हर्षवर्धन ने 2019 के राष्ट्रीय कानून में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जो भारत में ई-सिगरेट और जला कर उपयोग किए जाने वाले तंबाकू या धूएं वाले उत्पादों (एचटीपी) पर प्रतिबंध लगाया है। यूके में टोबैको कंट्रोल रिसर्च ग्रुप ने तंबाकू उद्योग के प्रयासों और तंबाकू नियंत्रण को कमजोर करने, अवरुद्ध करने या देरी करने की रणनीति को उजागर करने के लिए अथक रूप से काम किया है, जिससे राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर सुरक्षा नीति में बदलाव करने में मदद मिली है।

तंबाकू को लेकर निम्नलिखित देशों में अभियान चलाया जा रहा है

इसमें मिस्र अरब गणराज्य, तिमोर-लेस्ते लोकतांत्रिक गणराज्य, इथियोपिया संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य, जर्मनी संघीय गणराज्य, नाइजीरिया संघीय गणराज्य, ब्राजील संघीय गणराज्य, जॉर्डन के हाशमी साम्राज्य, ईरान इस्लामी गणराज्य, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश, चीनी जनवादी गणराज्य, भारत गणराज्य,  इंडोनेशिया गणराज्य, कजाकिस्तान गणराज्य, केन्या गणराज्य फिलीपींस गणतंत्र, पोलैंड गणराज्य, सेनेगल गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका गणतंत्र, सूरीनाम गणराज्य, तुर्की गणतंत्र, उज़्बेकिस्तान गणराज्य, सूडान गणराज्य, रूसी संघ, वियतनाम समाजवादी गणराज्य, संयुक्त मैक्सिको राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन शामिल है।

Subscribe to our daily hindi newsletter