Sign up for our weekly newsletter

भारत में बिक रही स्किन क्रीम में घातक मर्करी, खराब कर सकती है नर्वस सिस्टम : खुलासा

मर्करी पर रोकथाम के लिए काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संस्थानों के साथ मिलकर टॉक्सिक लिंक ने नमूनों की जांच के बाद यह खुलासा किया है।

By Vivek Mishra

On: Monday 16 December 2019
 
Photo : Pixabay
Photo : Pixabay Photo : Pixabay

दुनिया के कई देशों के साथ भारतीय बाजारों में भी प्रतिबंध के बावजूद खतरनाक मर्करी युक्त स्किन क्रीम की बिक्री की जा रही है। मर्करी एक भारी धातु है और यह तंत्रिका तंत्र के लिए जहर का काम करती है। गोरा बनाने का दावा करने वाली ऐसी छह क्रीम की पुष्टि हुई है, जिनमें उच्च मात्रा में खतरनाक मर्करी मौजूद है। ऐसी क्रीम को भारतीय दुकानों और अमेजन व फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बेचा जा रहा है। यह खुलासा दिल्ली स्थित गैर सरकारी संस्था टॉक्सिक लिंक ने किया है। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मर्करी के विरुद्ध काम करने वाली जीरो मर्करी वर्किंग ग्रुप का हिस्सा थी।

इस मुद्दे पर जीरो मर्करी वर्किंग ग्रुप में शामिल 12 देशों का एक साझा वैश्विक अध्ययन जारी किया गया है। इस अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक भारत समेत विभिन्न देशों के कुल 158 स्किन क्रीम उत्पादों 95 ऐसे उत्पाद मिले जिनमें 40 पार्ट्स प्रति मिलियन (पीपीएम) से 130,000 पीपीएम तक मर्करी यानी पारे की उपिस्थिति मिली है।

टॉक्सिक लिंक के मुताबिक चिंताजनक यह है कि भारत में लिए गए नमूनों में मर्करी का स्तर 48 पीपीएम से 113,000 पीपीएम तक मिला है। जबकि भारत में कानूनी तौर पर मर्करी की उपस्थिति अधिकतम एक पीपीएम होनी चाहिए। भारत में यह नमूने ऑफलाइन और ऑनलाइन जुटाए गए थे।

उच्च मर्करी की मात्रा के साथ गोरा बनाने का दावा करने वाली इन क्रीम के 9 नमूने अमेजन, 2 फ्लिपकार्ट, 5 नमूने दिल्ली के गफ्फार बाजार से लिए गए थे। इन उत्पादों को यूरोपियन यूनियन, अमेरिका की प्रतिष्ठित प्रयोगशाला से जांचा गया। वहीं, जांच के लिए एक्सरेफ्लूरोसेंस (एक्सआरएफ) स्पेट्रोमीटर का भी इस्तेमाल किया गया।

अध्ययन में पाया गया कि ज्यादातर उत्पादों का निर्माण एशिया में किया जा रहा है। इसमें पैकेजिंग के आधार पर पाया गया कि ज्यादातर क्रीम पाकिस्तान (62 फीसदी), थाईलैंड (19 फीसदी), चीन (13 फीसदी) से मिला है। भारत समेत 110 से ज्यादा देशों ने मिनिमाटा कन्वेंशन में मर्करी को सीमित करने और चरणबद्ध तरीके से हटाने की प्रतिबद्धिता पर सहमति जताई थी। इसमें कॉस्मेटिक्स में मर्करी का इस्तेमाल भी शामिल था। 

टॉक्सिक लिंक के सहायक निदेशक सतीश सिन्हा ने कहा कि मर्करी युक्त उत्पाद पर सरकारों के प्रतिबंध के बावजूद पूरी दुनिया में बिक्री जारी है। हमारी जांच और अध्ययन में यह पाया गया है कि ऐसे उत्पाद न सिर्फ स्थानीय बाजारों में बिक रहे हैं बल्कि इंटरनेट के जरिए बेचे जा रहे हैं। यह राष्ट्रीय मानकों का उल्लंघन है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को उत्पादों के मानकों को सरकार की अधिसूचना के अनुरूप सुनिश्चित करना चाहिए। किसी भी उल्लंघन के लिए वे जिम्मेदार होंगे।

ड्रग और कॉस्मेटिक एक्ट, 1940 के मुताबिक भारत में कॉस्मेटिक उत्पादों में मर्करी के इस्तेमाल पर रोक का प्रावधान है। वहीं मर्करी युक्त कॉस्मेटिक का निर्माण और आयात पूरी तरह प्रतिबंधित है। हालांकि, एक पार्ट्स प्रति मिलियन तक मर्करी युक्त उत्पाद की इजाजत है।

टॉक्सिक लिंक के पीयूष मोहपात्रा ने बताया कि ये खतरनाक और अवैध उत्पाद मर्करी युक्त खतरे और जोखिम को बढ़ा रहे हैं। खासतौर से कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने वाले और उनके बच्चों पर यह प्रतिकूल असर डाल सकता है। ऐसे जहरीले व्यापार पर अंकुश लगाने के लिए एक मजबूत निगरानी व्यवस्था की जरूरत है।

 जीरो मर्करी वर्किंग ग्रुप की ओर से इलीना लिंबरीडी-सेट्टिमो ने कहा कि मर्करी एक खतरनाक न्यूरोटॉक्सिन है इसपर तत्काल प्रभावी नियंत्रण लगना चाहिए। अमेजन, ई-बे जैसे इंटरनेट रिटेलर्स पर भी ऐसे खतरनाक उत्पाद बेचने के लिए रोक लगनी चाहिए। यूरोपीय संघ में हाल ही में इन इंटरनेट रिटेलर्स के जरिए ऐसी कोशिश हुई है।

  

भारत में इन 16 क्रीम में मिली मर्करी, ज्यादातर पाकिस्तान से

अमेजन इंडिया पर

पाकिस्तान की अनीजा गोल्ड ब्यूटी क्रीम ऑल टाइप स्किन में 54653 पीपीएम मर्करी की मात्रा

बांग्लादेश की ड्यू स्किन एंड व्हाइटनिंग क्रीम में मर्करी की 76333 पीपीएम मर्करी मात्रा मिली

पाकिस्तान की फेस फ्रेश वाइटनिंग क्रीम में मर्करी की मात्रा 97906 पीपीएम

पाकिस्तान की गोरी डे एंड नाइट स्किन व्हाइटनिंग ब्यूटी में मर्करी की मात्रा 46.95 पीपीएम

पाकिस्तान का सैंडल ब्यूटी व्हाइटनिंग फेसियल क्रीम 100566 पीपीएम

पाकिस्तान की पारले क्रीम में मर्करी की मात्रा 113833 पीपीएम

चीन की जियाओली क्रीम जेयोई व्हाइटनिंग यान यिंग 3 इन 1 स्किन केयर सेट में मर्करी की मात्रा 10129 पीपीएम  

थाईलैंड की व्हाइट रोज वाइटनिंग क्रीम में मर्करी की मात्रा 48840 पीपीएम

थाईलैंड की पीओपी पॉपुलर फेसियल क्रीम व्हाइटनिंग एकने पिंपल क्रीम  में मर्करी की मात्रा 59.20 पीपीएम

 

फ्लिपकार्ट पर

पाकिस्तान की स्टिलमैन्स स्किन ब्लीच क्रीम में मर्करी की मात्रा 62.53 पीपीएम

थाईलैंड की किम व्हाइटनिंग पर्ल एंड स्नो लोटस लैटिनल स्मूदर फेस क्रीम में मर्करी की मात्रा 100500 पीपीएम

 

दिल्ली की गफ्फार मार्केट में पाकिस्तान की बिकने वाली क्रीम

चांदनी वाइटनिंग क्रीम में मर्करी की मात्रा 48.17 पीपीएम

फैजा ब्यूटी व्हाइटनिंग क्रीम में मर्करी की मात्रा 50 पीपीएम

गोल्डन पर्ल व्हाइटनिंग क्रीम में मर्करी की मात्रा 53.10 पीपीएम

गोरी व्हाइटनिंग ब्यूटी एंटी एजिंग स्पॉट्स, पिपंल्स रिमूविंग क्रीम में मर्करी की मात्रा 49.34 पीपीएम