चक्रवात मांडूस अपडेट: नौ दिसंबर आधी रात को पुडुचेरी-श्रीहरिकोटा के तट को पार करेगा चक्रवात

मौसम विभाग ने कल नौ दिसंबर यानी शुक्रवार को तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टु और कांचीपुरम में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

By Dayanidhi

On: Thursday 08 December 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक चक्रवात मांडूस कराईकल से 460 किमी दक्षिण पूर्व और चेन्नई से 580 किलोमीटर दूर है। इसके प्रभाव से, अगले दो दिनों में चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने कल नो दिसंबर यानी शुक्रवार को तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टु और कांचीपुरम में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट और चेन्नई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।  

तूफान के पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच, नौ दिसंबर की आधी रात को 65-75 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ पार करने का अनुमान है। जिसका चलते 11 दिसंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के  कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी आठ दिसंबर को कुड्डालोर, माइलादुथुराई, नागापट्टिनम, तिरुवरुर, तंजावुर और पुदुक्कोट्टई के अलग-अलग हिस्सों में  भारी से बहुत बारिश होने के आसार हैं। वहीं कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, कल्लाकुरिची, पेरम्बलुर, अरियालुर, तिरुचिरापल्ली, शिवगंगा और रामनाथपुरम में भी बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।

[लाइव 08 दिसंबर 2022,10:06:37 (आईएसटी)]

दक्षिण भारत के साथ-साथ इन राज्यों पर भी पड़ सकता है चक्रवात मांडूस का असर

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान "मंडूस" जिसे "मैन-डूस" भी कहा जाता है, दक्षिण-पश्चिम में पिछले छह घंटे के दौरान छह किमी प्रति घंटे की गति के साथ दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।

आज यानी आठ दिसंबर,को यह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में, त्रिंकोमाली के 340 किलोमीटर पूर्व-पूर्वोत्तर जाफना से लगभग 470 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व से लगभग 530 किलोमीटर पूर्व- कराईकल के दक्षिण-पूर्व और चेन्नई से लगभग 620 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में है।

मौसम विभाग ने बताया कि तूफान मंडूस पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। इसके और तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं

मौसम विभाग के मुताबिक, नौ दिसंबर की रात चक्रवात लगभग 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ने तथा 65 से 75 किमी प्रति घंटे की गति से लगातार तूफानी हवाओं के साथ पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तर तमिलनाडु पुडुचेरी और इससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त चक्रवाती गतिविधि को देखते हुए आज आठ दिसंबर को तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के आस-पास के इलाकों में भी मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और इससे सटे दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं नो दिसंबर को उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और आसपास के रायलसीमा में भी जमकर बरसेंगे बादल।

10 दिसंबर को उत्तर तमिलनाडु और रायलसीमा और दक्षिण आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने तथा अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक चक्रवात के प्रभाव से ओडिशा के दक्षिणी हिस्से में 10 और 11 दिसंबर को बारिश हो सकती है। 10 दिसंबर को मलकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति, गंजम, कालाहांडी, कंधमाल और नबरंगपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे आठ दिसंबर को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी, आठ से 10 दिसंबर के दौरान बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी, आठ और नो दिसंबर के दौरान श्रीलंका तट के साथ-साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों और मन्नार की खाड़ी में न जाने की चेतावनी जारी की हैं।

आज आठ दिसंबर की सुबह से तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी श्रीलंका के तट पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं आज इन्हीं इलाकों में शाम के समय 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

आज यानी आठ दिसंबर की शाम से मन्नार की खाड़ी के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to our daily hindi newsletter