Sign up for our weekly newsletter

धुंए से ढका उत्तरी अमेरिका, वायु गुणवत्ता को लेकर जारी की गई चेतावनी

हाल ही में धधकते जंगलों से निकले धुंए ने पूर्वी अमेरिका को अपने आगोश में ले लिया था, स्थिति इतनी बदतर हो चुकी थी कि पूर्वी अमेरिका के कई हिस्सों में तो वायु गुणवत्ता को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट तक जारी करना पड़ा था

By Lalit Maurya

On: Tuesday 27 July 2021
 
फोटो: नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी
फोटो: नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी फोटो: नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी

हाल ही में उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी हिस्सों में धधकते जंगलों से निकले धुंए ने पूर्वी अमेरिका को अपने आगोश में ले लिया था, स्थिति इतनी बदतर हो चुकी थी कि पूर्वी अमेरिका के कई हिस्सों में तो वायु गुणवत्ता को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट तक जारी करना पड़ा था। हालांकि देखा जाए तो यह कोई पहला मौका नहीं है जब उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी हिस्सों में लगी आग ने पूर्वी अमेरिका पर असर डाला हो।

हाल के वर्षों में पश्चिमी उत्तरी अमेरिका में लगी आग और उससे निकलने वाला धुआं हर साल गर्मियों में कई बार उत्तरपूर्वी अमेरिका और कनाडा के ऊपर से गुजरा है पर इस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता था, क्योंकि अपने स्रोत से काफी दूर तक फैलने वाला यह धुंआ आमतौर पर काफी ऊंचाई पर करीब 5 से 10 किलोमीटर के बीच होकर गुजरता था, जहां हवाएं उसे पूर्व की ओर उड़ा ले जाती थी।

लेकिन इस सप्ताह स्थिति काफी अलग रही है, क्योंकि 20 से 21 जुलाई, 2021को पूर्वी अमेरिका में इस धुंए का प्रकोप महसूस किया गया है। नासा के माइक्रो-पल्स लिडार नेटवर्क (एमपीएलएनईटी) और एरोसोल रोबोटिक नेटवर्क (एरोनेट) से प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि इस क्षेत्र में भारी मात्रा में धुआं जमीन की सतह से 2 किलोमीटर की ऊंचाई पर मंडरा रहा था। इस धुंए ने आसमान को काला कर दिया और सूर्यास्त की लालिमा को कहीं ज्यादा बढ़ा दिया था।  स्थिति इतनी बदतर हो गई थी कि वायु गुणवत्ता में आ रही गिरावट को देखते हुए कई जगह प्रशासन को रेड और ऑरेंज अलर्ट तक जारी करना पड़ गया था। यही नहीं कुछ क्षेत्रों में तो हवा में धुंए की गंध तक महसूस की गई थी।    

न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया जैसे बड़े शहरों में धुंए से धुंधला गया था आसमान

उत्तर-पूर्व के कई बड़े शहरों जैसे फिलाडेल्फिया और न्यूयॉर्क में तो धुआं इतना ज्यादा था कि आसमान धुंधला दिखाई देने लगा था। एनओएए-20 पर मौजूद विज़िबल इन्फ्रारेड इमेजिंग रेडियोमीटर सुइट (वीआईआईआरएस) ने भी 20 जुलाई को इसकी तस्वीर को लिया था, जिसमें उत्तर-पूर्व में मौजूद धुएं को साफ तौर पर देखा जा सकता है। 

 20 जुलाई 2021; फोटो: नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी

न्यूयॉर्क शहर में तो स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि वायु गुणवत्ता का स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स पर 170 तक पहुंच गया था। गौरतलब है कि प्रदूषण का यह स्तर किसी स्वस्थ व्यक्ति के लिए भी हानिकारक माना जाता है। नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के एटमोस्फियरिक साइंटिस्ट रयान स्टॉफर ने बताया कि न्यूयॉर्क शहर में प्रदूषण इतना ज्यादा था कि जितना पिछले 10 सालों में भी नहीं देखा गया। वहां आसमान में धुंध कई बार इतनी मोटी हो गई कि उससे शहर में क्षितिज को आंशिक रूप से अस्पष्ट कर दिया था। 

जब उत्तरी अमेरिका के जंगल धधक रहे हैं तो उनसे निकला धुआं पूर्वी अमेरिका को अपने आगोश में ले रहा है। संभवतः यह आग मिनेसोटा के उत्तर में कनाडा के मैनिटोबा और ओंटारियो प्रांतों की सीमा के पास एक के बाद एक कई जगहों पर लगी थी। यही नहीं ब्रिटिश कोलंबिया में पश्चिम की ओर धधकती आग और अमेरिका के उत्तर पश्चिम के जंगलों में लगी आग ने धुए की मात्रा में थोड़ा बहुत योगदान दिया था।