वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 18 मार्च 2022: जानें इसका महत्व और थीम

प्रत्येक वर्ष रिसाइक्लिंग से सीओ2 उत्सर्जन में 70 करोड़ टन से अधिक की बचत होती है और इसके 2030 तक बढ़कर 1 अरब टन होने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Friday 18 March 2022
 

इस बार ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन 18 मार्च को पांचवीं बार वार्षिक वैश्विक रीसाइक्लिंग या पुनर्चक्रण दिवस आयोजित कर रहा है।

हर साल पृथ्वी अरबों टन प्राकृतिक संसाधनों का उत्पादन करती है। भविष्य में यह किसी एक समय में समाप्त हो जाएगा। इसलिए हमें सोचना चाहिए कि हम क्या फेंकते हैं, हमें चीजों की बर्बादी केवल रोकनी ही नहीं चाहिए, बल्कि हमें अवसर देखकर उनका सही उपयोग करना सीखना होगा।

पिछला दशक रिकॉर्ड पर सबसे गर्म रहा है और अब हम खरनाक रूप से जलवायु आपातकाल का सामना कर रहे हैं। यदि इस तरह का बदलाव चलता रहा तो हम निरंतर बढ़ते वैश्विक तापमान, बर्फ के आवरणों के पिघलने, महाद्वीपों में बढ़ती आग की घटनाओं को और अधिक देखेंगे।

यह बढ़ती गरीबी, विस्थापित समुदायों से अप्रवास, नौकरी छूटने, प्राकृतिक आवासों के गायब होने के साथ मानवता को सीधे प्रभावित करता है। हमारे पास इसका मुकाबला करने के लिए स्थायी परिवर्तन करने की शक्ति है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 2030 तक पुनर्चक्रण को मान्यता दिए जाने के साथ, हम पहले से ही कई लोगों, सरकारों और संगठनों को वैश्विक हरित एजेंडे का समर्थन करने के लिए प्रत्यक्ष कार्रवाई करते हुए देख रहे हैं।

रीसाइक्लिंग या पुनर्चक्रण चक्रीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने में मदद करता है।

ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन के मुताबिक प्रत्येक वर्ष 'सातवां संसाधन' (रिसाइक्लिंग) सीओ2 उत्सर्जन में 70 करोड़ टन से अधिक की बचत करता है और इसके 2030 तक बढ़कर 1 अरब टन होने का अनुमान है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे भविष्य को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर रीसाइक्लिंग की जरूरत है।

क्या हैं वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 2022 का विषय या थीम

इस वर्ष का वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस "पुनर्चक्रण बिरादरी" का जश्न मनाएगा और स्वच्छ पर्यावरण के महत्व के बारे में शिक्षा को बढ़ावा देगा।

जैसा कि पिछले साल हुआ था, संगठन दुनिया भर में रीसाइक्लिंग नायकों के लिए नामांकन मांगा गया था। इस दिन दस विजेताओं की घोषणा की जाएगी और प्रत्येक को 1,000 डॉलर का पुरस्कार दिया जाएगा।

क्या हैं 'पुनर्चक्रण बिरादरी'

इस साल के आयोजन का केंद्र "रीसाइक्लिंग बिरादरी" पर होगा, जो कई लॉकडाउन के दौरान कचरा इकट्ठा करने और रीसाइक्लिंग के लिए खुद को आगे रखते हैं। इस दिन का उद्देश्य रीसाइक्लिंग के महत्व और प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी होगा।

ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे या वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस यह उन लोगों, स्थानों और गतिविधियों को मान्यता देगा जो यह प्रदर्शित करते हैं कि पर्यावरण की दृष्टि से स्थिर ग्रह और पर्यावरण के अनुकूल भविष्य में अहम भूमिका निभाने में रीसाइक्लिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिससे सभी को लाभ होगा।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस में हमारे कीमती प्राथमिक संसाधनों को संरक्षित करने और हमारे ग्रह के भविष्य को सुरक्षित करने के महत्व को पहचानने और मनाने में मदद करने के लिए बनाया गया था। यह दुनिया के लिए एक साथ आने और धरती को सबसे पहले रखने का दिन है।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस का मिशन, जैसा कि वैश्विक पुनर्चक्रण फाउंडेशन द्वारा निर्धारित किया गया है:

  1. विश्व के नेताओं को यह बताने के लिए कि रीसाइक्लिंग बहुत महत्वपूर्ण है जबकि यह एक वैश्विक मुद्दा नहीं बन पाया है। रीसाइक्लिंग के लिए एक सामान्य, संयुक्त दृष्टिकोण की तत्काल आवश्यकता है।
  2. जब तक हमारे आस-पास के सामान की बात आती है, दुनिया भर के लोगों को संसाधन के बारे में सोचने के लिए कहना, उन्हें होने से रोकना, जब तक ऐसा नहीं होता है, तब तक हम रीसाइक्लिंग किए गए सामानों को सही महत्व नहीं देते हैं।

भारत के लिए क्या मायने रखता है वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस

भारत में स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत हर साल एक स्वच्छ शहर अभियान आयोजित किया जाता है और उनमें से सबसे स्वच्छ शहर को पुरस्कृत किया जाता है। इंदौर पिछले पांच वर्षों से यह पुरस्कार जीत रहा है और इसमें रीसाइक्लिंग की बड़ी भूमिका है।

इंदौर नगर निगम कुशल अपशिष्ट प्रबंधन पर अधिक गौर कर रहा है। शहर स्रोत या घरेलू या व्यवसायिक स्तर पर कचरे को छह अलग-अलग कूड़े दानों में बांटा गया है, जिसमें सूखा कचरा, गीला कचरा, प्लास्टिक कचरा, ई-कचरा, घरेलू स्वच्छता अपशिष्ट और घरेलू खतरनाक कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बे शामिल हैं। इसका उद्देश्य कचरे को तेजी से और अधिक संगठित तरीके से रीसाइक्लिंग, पुन: उपयोग और निपटान करना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter