29 अगस्त : परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस- क्या है इसका महत्व?

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्घाटन 2010 में हुआ था

By Dayanidhi

On: Monday 29 August 2022
 

हर साल परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2 दिसंबर, 2009 को अपने 64वें सत्र में की गई थी। हालांकि 16 जुलाई, 1945 को पहली बार के बाद से लगभग 2000 परमाणु हथियारों का परीक्षण हुआ है।

मानव जीवन के लिए परमाणु परीक्षण के दुष्प्रभावों और खतरों को शुरुआती दिनों में खारिज कर दिया गया था, लेकिन इसकी विनाशकारी प्रकृति की भयावहता इतिहास में बार-बार साबित हुई है। परमाणु हथियार अस्थिर होते हैं और दुनिया इसके बिना काम कर सकती है।

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास

2 दिसंबर 2009 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 64वें सत्र में, संकल्प 64/35 को सर्वसम्मति से अपनाने से 29 अगस्त को परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया गया।

संकल्प का सार था कि "परमाणु परीक्षणों को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए, ताकि लोगों के जीवन और स्वास्थ्य पर विनाशकारी और हानिकारक प्रभावों को रोका जा सके" और "परमाणु परीक्षणों का अंत परमाणु परीक्षण को हासिल करने के प्रमुख साधनों में से एक है।"परमाणु हथियार मुक्त दुनिया का लक्ष्य।''

इस दिन की शुरुआत कजाकिस्तान गणराज्य द्वारा की गई थी, 1991 में इसी तारीख को सेमिपालाटिंस्क परमाणु परीक्षण स्थल के बंद होने के साथ संरेखित करने के लिए 29 अगस्त की तारीख के रूप में चयन किया गया था।

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्घाटन 2010 में हुआ था। हर साल, दुनिया भर में गतिविधियों की व्यवस्था करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए जाते हैं। सम्मेलनों, संगोष्ठियों, प्रतियोगिताओं, प्रकाशनों, मीडिया प्रसारणों, व्याख्यानों सहित बहुत कुछ इसमें शामिल है। कई प्रायोजकों, सरकारी स्तर की एजेंसियों और सिविल सोसाइटी संगठनों ने परमाणु परीक्षण पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए अभियान चलाया।

घटनाक्रम

चूंकि परमाणु परीक्षणों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार घोषित किया गया था, इसलिए इसके लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ-साथ आयोजित सम्मेलनों के लिए कई महत्वपूर्ण विकास, चर्चाएं और पहल हुई हैं।

वर्ष 2022

9 जून: अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने 30 मतों के पक्ष में एक प्रस्ताव अपनाया, जिसमें दो विरोध और तीन तटस्थ थे, जिसने ईरान से बकाया सुरक्षा उपायों के मुद्दों को स्पष्ट करने और हल करने का आह्वान किया गया।

21 से 23 जुलाई: परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि के लिए राज्यों की पार्टियों की पहली बैठक वियना में आयोजित की गई थी।

1 से 26 अगस्त: परमाणु हथियारों के अप्रसार पर संधि के पक्षकारों का दसवां समीक्षा सम्मेलन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया गया।

सिविल सोसाइटी की भूमिका

परमाणु युग की शुरुआत से, सिविल सोसाइटी ने परमाणु हथियारों के परीक्षण को स्थायी रूप से रोकने के प्रयास में प्रमुख भूमिका निभाई है।

भौतिक विज्ञानी, भूकंप विज्ञानी और अन्य वैज्ञानिक, चिकित्सक और वकील, महिला संगठन, अनुसंधान संस्थान और निरस्त्रीकरण गैर सरकारी संगठन, मेयर और सांसद, वायुमंडलीय परीक्षण और हिबाकुशा के परिणामस्वरूप रेडियोधर्मी संदूषकों के संपर्क में आने वाले "डाउनविंडर्स", हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु बम विस्फोटों से बचे और व्यापक जनता समेत इसमें सभी शामिल हो गए।

दशकों की गतिविधियों की कुछ झलकियां:

1950 के दशक में, चिकित्सकों और महिला समूहों ने बच्चों के दांतों में रेडियो आइसोटोप की उपस्थिति सहित वायुमंडलीय परीक्षण के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाई। इस अभियान ने आंशिक परीक्षण प्रतिबंध संधि का नेतृत्व करने में मदद की, जो पानी के नीचे, वातावरण और बाहरी अंतरिक्ष में परीक्षण को प्रतिबंधित करती है लेकिन इसमें भूमिगत शामिल नहीं है।

1980 के दशक में, अमेरिका और रूसी वैज्ञानिकों ने भूमिगत परीक्षण पर प्रतिबंध को सत्यापित करने की व्यवहार्यता प्रदर्शित करने के लिए संयुक्त प्रयास किए।

इसके अलावा 1980 के दशक में, अमेरिकी समूहों ने अमेरिका में नेवादा परीक्षण स्थल पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया और एक शक्तिशाली परीक्षण-विरोधी अभियान, जिसे नेवादा-सेमिपालटिंस्क आंदोलन के रूप में जाना जाता है। यह कजाकिस्तान में उभरा, जो सेमलिपाल्टिंस्क में प्रमुख सोवियत परीक्षण स्थल का घर था।

1980 के दशक में और फिर 1990 के दशक में प्रशांत क्षेत्र में मुरुरोआ में फ्रांसीसी परीक्षण स्थल पर अच्छी तरह से प्रचारित कार्यों और अभियानों को निर्देशित किया गया था।

1985 से शुरू होकर, गैर-सरकारी संगठनों ने एक व्यापक परमाणु-परीक्षण-प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) हासिल करने की प्रतिबद्धता के लिए परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) की समीक्षा प्रक्रिया में पैरवी की। इसे पहली बार 1995 में संधि का विस्तार करने के निर्णय के संबंध में अपनाया गया था और 2000 से  2010 की समीक्षा सम्मेलनों में इसकी पुष्टि की गई थी।

विशेष रूप से शीत युद्ध के अंत के बाद से, सिविल सोसाइटी ने एनपीटी समीक्षा सम्मेलनों हेतु सीटीबीटी सहित परमाणु हथियारों के उन्मूलन के लिए कदम उठाए।

1990 के दशक में, गैर-सरकारी संगठनों और सांसदों ने इसे व्यापक बनाने के लिए आंशिक परीक्षण प्रतिबंध संधि में संशोधन पर 1991 के एक सम्मेलन के आयोजन की शुरुआत की, एक ऐसी प्रक्रिया जिसने सीटीबीटी वार्ता के लिए आधार तैयार करने में मदद मिली।

गैर-सरकारी शोधकर्ताओं ने सत्यापन तकनीकों की समझ विकसित की।

गैर-सरकारी अनुसंधान और वकालत समूहों ने उन वार्ताओं की निगरानी की जिसके कारण 1996 में सीटीबीटी को अपनाया गया।

गैर-सरकारी संगठनों ने अपनी सरकारों को बातचीत के लिए राजी करने का अभियान चलाया, फिर सीटीबीटी की पुष्टि की। कुछ ने परमाणु विस्फोटक परीक्षण को बदलने के उद्देश्य से प्रयोगात्मक और सुपरकंप्यूटिंग सुविधाओं की भी आलोचना की।

Subscribe to our daily hindi newsletter