एस्टेरॉयड 2022 आरआर1 के आज पृथ्वी के ऊपर से गुजरने का है अनुमान: नासा

नासा ने एक विशाल एस्टेरॉयड के बारे में चेतावनी जारी की है जो आज पृथ्वी के पास से गुजरने के लिए तैयार है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 07 September 2022

एक और दिन, एक और एस्टेरॉयड सितंबर महीने की अब तक की यही कहानी रही है। पहले एक विशाल क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) 2022 आरडब्ल्यू के 5 सितंबर को पृथ्वी के पास से गुजरने की चेतावनी जारी की गई थी। नासा के सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (सीएनईओ एस) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, अब एक और विशाल एस्टेरॉयड, जो एक घर जितना बड़ा है, पहले से ही पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है।

कब हुई थी एस्टेरॉयड 2022 आरआर1 की खोज

एस्टेरॉयड 2022 आरआर1 नाम के एस्टेरॉयड को 4 सितंबर, 2021 को खोजा गया था। यह वर्तमान में तुकाना नक्षत्र में है।

नासा का ग्रह रक्षा समन्वय कार्यालय आसमान की निगरानी और विभिन्न पृथ्वी के निकट आने वाली वस्तुओं (एनईओ) पर नजर रखने के लिए जिम्मेदार है। यदि कोई खगोलीय पिंड पृथ्वी के प्रभाव के खतरे में है, तो वह लाल झंडी दिखाकर अलर्ट जारी करता है। नासा द्वारा एस्टेरॉयड  2022 आरआर1 को भी लाल झंडी दिखाकर रवाना किया गया है।

एस्टेरॉयड 2022 आरआर1 के आज यानी 7 सितंबर को पृथ्वी के पास से गुजरने का अनुमान

एस्टेरॉयड 2022 आरआर1 आज यानी 7 सितंबर को पृथ्वी के सबसे करीब 732,000 किलोमीटर की दूरी पर पहुंचेगा।

इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, चंद्रमा ग्रह की सतह से 384,400 किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी की परिक्रमा करता है। एस्टेरॉयड 2022 आरआर1 पहले से ही 29,412 किलोमीटर प्रति घंटे की चौंका देने वाली गति से यात्रा करते हुए पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है।

डार्ट मिशन की टक्कर हेरा अंतरिक्ष यान द्वारा देखी जाएगी

हेरा अंतरिक्ष यान द्वारा देखी जाने वाली डार्ट मिशन की टक्कर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के हेरा अंतरिक्ष यान डार्ट अंतरिक्ष यान और डिमोर्फोस एस्टेरॉयड  की टक्कर के कारण हुए प्रभाव का निरीक्षण करेगी।

अंतरिक्ष एजेंसी ने पहले ही अपना हेरा अंतरिक्ष यान लॉन्च कर दिया है जो प्रभाव का निरीक्षण करने के लिए उसी एस्टेरॉयड की यात्रा करेगा। ईएसए के ब्लॉग के अनुसार, हेरा अंतरिक्ष यान प्रभाव के परिणामों का सर्वेक्षण करने के लिए एस्टेरॉयड के लिए उड़ान भरेगा और प्रभाव क्रेटर के आकार, एस्टेरॉयड  के द्रव्यमान और इसके मेकअप और आंतरिक संरचना जैसी जानकारी इकट्ठा करेगा।

नासा द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के अनुसार यह अपने ग्रह रक्षा समन्वय कार्यालय से पृथ्वी से 30 मिलियन मील के दायरे में आने वाले धूमकेतु और एस्टेरॉयड जैसी पृथ्वी के निकट की वस्तुओं पर नजर रखता है। नासा ने बताया कि वह इन वस्तुओं को कैसे ढूंढते हैं, ट्रैक करते हैं और उनकी निगरानी करते हैं।