अपडेट:आज पृथ्वी की ओर आ रहा है एस्टेरॉयड, नासा ने टक्कर से पहले छवि साझा की

नासा ने चेतावनी जारी की है कि एक विनाशकारी एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। क्या यह ग्रह से टकराएगा या चूक जाएगा? कैसे लगेगा पता।

By Dayanidhi

On: Friday 09 September 2022
 

नासा के डार्ट ने टक्कर से पहले नियोजित एस्टेरॉयड को देखा

वर्तमान में नासा के एस्टेरॉयड की गति को बदलने वाला पहला मिशन चल रहा है। नासा ने अब सबसे पहले एक मिशन अंतरिक्ष यान द्वारा कैप्चर किए गए एस्टेरॉयड की एक तस्वीर साझा की है।

नासा का डबल एस्टेरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट (डार्ट) अंतरिक्ष यान वर्तमान में पृथ्वी के निकट एस्टेरॉयड बाइनरी सिस्टम डिडिमोस के रास्ते में है। इसमें 780-मीटर डिडिमोस और 160-मीटर डिमोर्फोस शामिल हैं, बाद वाला डार्ट  मिशन का लक्ष्य है। 26 सितंबर को अंतरिक्ष यान जानबूझकर डिमोर्फोस में दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा ताकि बाइनरी सिस्टम के भीतर अपनी कक्षा बदल सके।

डार्ट ने हाल ही में अपने लक्ष्य प्रणाली पर पहली नजर डाली। गुरुवार को, एजेंसी ने अपने डिडिमोस टोही और ऑप्टिकल नेविगेशन (डीआरएसीओ) उपकरण के लिए एस्टेरॉयड कैमरा द्वारा खींची गई छवि को साझा किया।

नासा द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के अनुसार छवि में, डिडिमोस प्रणाली को एक फीके बिंदु के रूप में देखा जा सकता है। नासा के अनुसार, छवि वास्तव में 27 जुलाई को डीआरएसीओ द्वारा ली गई 243 छवियों का एक संयोजन है और उन्हें अंतरिक्ष यान से 200 लाख मील दूर से लिया गया था, यही वजह है कि प्रणाली में अभी भी बिल्कुल स्पष्ट नहीं दिखता है।

एस्टेरॉयड 2022 क्यूबी22 नाम का एक विशाल 180 फुट का एस्टेरॉयड, जो कि लगभग एक बड़े औद्योगिक विमान के समान है। नासा के अनुसार यह चौंका देने वाली गति से बढ़ रहा है, लेकिन कल यानी 9 सितंबर को यह पृथ्वी से टकराने से लगभग चूक जाएगा।

यदि यह पृथ्वी से टकराता है तो यह उस भाग के सभी तरह के जीवन को समाप्त करने और ग्रह पर संपूर्ण विनाश करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि पृथ्वी पर लोग सुरक्षित रहेंगे क्योंकि यह एक सुरक्षित दूरी पर पृथ्वी के पास से गुजरेगा, फिर भी इसने क्षेत्र में चल रही चीजों को बहुत ही कम दूरी होने के कारण परेशान कर दिया है। कम दूरी होने के बावजूद यह पृथ्वी से पार हो जाएगा।

एस्टेरॉयड 2022 क्यूबी22 जो 9 सितंबर को पृथ्वी से टकराने से चूक जाएगा, जो कल केवल 54 लाख किलोमीटर की दूरी पर होगा क्योंकि यह 63,000 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गिरेगा। इस एस्टेरॉयड से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं होगा और यह सुरक्षित रूप से ग्रह को पार कर सकता है, हालांकि इसे पृथ्वी के साथ टकराने की असाधारण रूप से नजदीक से निकलने के कारण निस्संदेह खतरनाक एस्टेरॉयड 2 के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

आसमान में किस तरह दिखेगा यह एस्टेरॉयड?

अधिकतर एस्टेरॉयड पृथ्वी से सुरक्षित दूरी पर घूम रहे हैं। नासा का प्लैनेटरी प्रोटेक्शन कोऑर्डिनेशन वर्कप्लेस टेलिस्कोप के जरिए इसे आसमान में देखा जा सकता है और यह पृथ्वी के निकट आने वाली वस्तु (एनईओ) फ्लाईबाई का निरीक्षण करता है। बेहतर दूरबीनों की मदद से अब तक 750,000 से अधिक एस्टेरॉयड देखे  जा चुके हैं, जिनमें से 27,000 से अधिक एस्टेरॉयड पृथ्वी के निकट हैं।

एस्टेरॉयड द्वारा डायनासोरों के विनाश वाली जगह का लगा पता

पृथ्वी पर डायनासोर के विलुप्त होने के पीछे एस्टेरॉयड को बताया जाता है। अब, वैज्ञानिकों ने एस्टेरॉयड के प्रभाव वाली जगह का पता लगाया है जहां विलुप्ती हुई थी। यह मेक्सिको में युकाटन प्रायद्वीप के पास चिक्सुलब में स्थित है, जहां इसने 650 लाख वर्ष से अधिक समय पहले धरती को प्रभावित किया था।

प्रभाव विशाल ज्वारीय तरंगों के निर्माण और लगभग 140 किमी विशाल गड्ढे के बारे में पता चला। प्रभाव ने भूमि सामग्री को क्षेत्र में छिटका होगा, जिससे पृथ्वी को परमाणु को सर्दी जैसे वातावरण में बदल दिया जाएगा।

इसके अलावा, प्रभाव से बड़े ज्वालामुखी विस्फोट और भूकंप आएंगे। वैज्ञानिकों के आधार पर, डायनासोर के विलुप्त होने के पीछे ये सर्वनाश की स्थिति प्रमुख मुद्दा रही होगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter